India vs England 3rd Test: लीड्स में पहले दिन 78 रन पर सिमटा भारत, इंग्लैंड ने 120 रन पर 1 विकेट भी नहीं गंवाया

India vs England (IND vs ENG) 3rd Test: लीड्स् टेस्ट के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। लगातार आठ टॉस हारने के बाद सिक्का विराट के पक्ष में गिरा।

india vs england, ind vs eng, ind vs eng live score, ind vs eng 2021, india vs england live score, india vs england live streaming, ind vs eng Test 2021 live score, ind vs eng 3rdTest, ind vs eng 3rdTest live score, ind vs eng 3rdTest live cricket score, क्रिकेट स्कोर, क्रिकेट, क्रिकेट स्कोर भारत, क्रिकेट स्कोर भारत आज, live cricket streaming, live streaming, live cricket online, cricket score, live score, live cricket score, india vs england live match, India vs england 3rdTest, India vs england 3rdTest live streaming, india vs england live match, india vs england live cricket
India vs England Live: टॉस जीतने के बाद विराट कोहली ने कहा कि मैं भी थोड़ा आश्चर्यचकित हूं कि मैं कैसे टॉस जीत गया।

India vs England (IND vs ENG) 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा मुक़ाबला हेडिंग्ले के लीड्स में खेला जा रहा है। आज यानी 25 अगस्त 2021 को मैच का पहला दिन है। विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उनका यह फैसला गलत साबित हुआ। भारत की पहली पारी महज 40.4 ओवर में 78 रन पर ढेर हो गई। उसके आखिरी 7 विकेट महज 22 रन के भीतर गिरे।

जवाब में इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट भी नहीं गंवाया और 42 ओवर में 120 रन बनाए। स्टम्प्स के समय हसीब हमीद 60 और रोरी बर्न्स 52 रन बनाकर नाबाद थे।

इससे पहले दिन की शुरुआत में जेम्‍स एंडरसन ने टीम इंडिया के तीन बड़े बल्‍लेबाजों को आउट किया और भारत की मुश्किलें बढ़ा दी। लंच के बाद रोहित क्रीज पर डटे थे, लेकिन इसके बाद रॉबिन्‍सन, ओवर्टन और सैम करन ने भारतीय पारी को बिखेरकर रख दिया। यहां तक की लंच के बाद एंडरसन को गेंदबाजी करने आना भी नहीं पड़ा। दो बार ऐसा हुआ जब इंग्‍लैंड के गेंदबाज हैट्रिक पर थे।

विराट कोहली ने इस मैच में दूसरे टेस्ट वाली ही प्लेइंग इलेवन रखी है। इंग्लैंड इस मैच में दो बदलाव के साथ उतरा है। डॉम सिबले की जगह डेविड मलान और मार्क वुड की जगह क्रेग ओवर्टन प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए हैं। लगातार आठ टॉस हारने के बाद आज सिक्का विराट पर मेहरबान हुआ है।

आप भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग यहां देख सकते हैं।

Pataudi Trophy, 2021Headingley, Leeds   24 October 2021

England 432 (132.2)

vs

India   78(40.4)& 278(99.3)

Match Ended ( Day 4 – 3rd Test ) England beat India by an innings and 76 runs

Live Updates
5:51 (IST) 25 Aug 2021
पहले दिन तीनों सेशन रहे इंग्लैंड के नाम

तीसरे टेस्‍ट का पहला दिन समाप्‍त हो गया है, लेकिन ना तो पहला सेशन, ना ही दूसरा सेशन और ना ही तीसरा सेशन भारतीय टीम के पक्ष में गया है। भारतीय टीम टॉस जीतने के बावजूद भी 78 रन पर ढेर हो गई। जब आप इतनी जल्‍दी आउट हो जाते हो तो उम्‍मीद होती है आपके गेंदबाज कमाल दिखाएंगे, लेकिन पहले दिन के आखिरी सत्र में ऐसा नहीं हुआ, क्‍योंकि इंग्‍लैंड के दोनों ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 120 रनों की नाबाद साझेदारी की। साझेदारी ही नहीं की भारतीय टीम पर पहली पारी के हिसाब से 42 रन की बढ़त भी बना ली, लेकिन मेहमान टीम विकेट एक भी नहीं ले पाई। अब तीसरे टेस्‍ट का दूसरा दिन किस करवट बदलेगा, यह तो कल यानी 26 अगस्त को ही पता चल पाएगा।

5:26 (IST) 25 Aug 2021
इंग्लैंड का सैकड़ा पूरा, भारत को नहीं मिली एक भी सफलता

37वें ओवर की दूसरी गेंद पर हसीब हमीद ने चौका जड़ा और अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले 36वें ओवर में रोरी बर्न्स के साथ पहले विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी पूरी की थी। यह इस सीरीज में इंग्लैंड के ओपनर्स की पहली शतकीय साझेदारी है। भारत अब तक 5 गेंदबाजों (इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और रविंद्र जडेजा) को आजमा चुका है, लेकिन किसी के हिस्से कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

4:09 (IST) 25 Aug 2021
सीरीज में पहली बार इंग्लैंड के ओपनर्स ने जोड़ी 50 रन की पार्टनरशिप

21वें ओवर के चौथी गेंद पर हसीब हमीद ने फिर चौका जड़ा। सिराज की यह बॉल थोड़ी छोटी लेंथ की थी। हसीब ने उस पर करारा प्रहार किया और चार रन बटोरे। यह गेंद इस बार ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद सीधी रही। उन्होंने बैकफुट से स्क्वायर कट की तरह खेला और सीमा रेखा के पार भेजा। इंग्लेंड के लिए इस सीरीज की यह पहली अर्धशतकीय सलामी साझेदारी है।

3:49 (IST) 25 Aug 2021
34 साल पहले टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम 100 रन के अंदर हुई थी ढेर

लार्ड्स में शानदार जीत के बाद भारत का पिछले 34 साल में पहले दिन की पिच पर यह न्यूनतम स्कोर है। भारतीय टीम पिछली बार पहले दिन की पिच पर 100 रन से कम के स्कोर पर 1987 में आउट हुई थी जब नयी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर वेस्टइंडीज ने दिलीप वेंगसरकर की अगुआई वाली भारतीय टीम को सिर्फ 75 रन पर ढेर कर दिया था।

2:26 (IST) 25 Aug 2021
हसीब और बर्न्स ने इंग्लैंड को दिलाई शानदार शुरुआत

इंग्लैंड की ओर से हसीब हमीद और रोरी बर्न्स ने पारी की शुरुआत की। भारत की ओर से इशांत शर्मा पहला ओवर लेकर आए। हसीब ने उनकी दूसरी ही गेंद पर चौका जड़ दिया। यही नहीं, हसीब ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर भी जसप्रीत बुमराह को चौका लगाया।

1:55 (IST) 25 Aug 2021
2 गेंद में आउट हुए जडेजा और बुमराह

सैम करन हैट्रिक से चूक गए, लेकिन उन्होंने भारतीय टीम के लिए मुसीबत जरूर खड़ी कर दी उन्होंने 38वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर क्रमशः रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह के विकेट लिए। सैम की तीसरी बॉल मिडिल स्‍टंप पर गुड लेंथ थी। अंदर की ओर आई, रोकने के प्रयास में पूरी तरह से चूके, अंपायर ने अंगुली उठाई, लेकिन बुमराह ने रिव्‍यू लेकर उसे खराब भी कर दिया। इससे पहले मिडिल एंड ऑफ स्‍टंप पर यॉर्कर गेंद पर जडेजा आउट हो गए। जडेजा फ्लिक करने के प्रयास में गच्चा खा गए। गेंद सीधा जूते पर जाकर लगी, सैम और बटलर ने अपील की। अंपायर ने भी आउट दिया, लेकिन जडेजा ने रिव्‍यू लिया। हालांकि, कुछ फायदा नहीं हुआ। गेंद और बल्‍ले में कोई संपर्क नहीं था और गेंद भी सीधा विकेट पर जाकर लग रही थी।

1:44 (IST) 25 Aug 2021
रोहित शर्मा ने भी पकड़ी पवेलियन की राह

टीम इंडिया को 37वें ओवर की चौथी गेंद पर छठा झटका लगा। अब तक एक छोर पर टिके रोहित शर्मा ने पवेलियन की राह पकड़ी। रोहित 19 रन के निजी स्कोर पर क्रेग ओवर्टन की गेंद पर ऑली रॉबिन्सन के हाथों कैच आउट हुए। ओवर्टन की यह गेंद पांचवें स्‍टंप पर बाउंसर थी। यह गेंद टप्पा खाने के बाद हल्‍का सा बाहर की ओर भी निकली, लेकिन धीमी गेंद को पकड़ नहीं पाए। वह लालच में आ गए और गेंद सिली मिडऑन पर खडे़ फ‍ील्‍डर के हाथों में चली गई। रोहित का यह पसंदीदा शॉट है, लेकिन वह फिर इसी शॉट पर आउट हुए।

1:05 (IST) 25 Aug 2021
खराब शॉट पर आउट हुए ऋषभ पंत

लंच के बाद भी भारत के विकेटों का गिरने का सिलसिला जारी है। भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। पांचवें विकेट के रूप में ऋषभ पंत पवेलियन लौटे। वह दो रन ही बना पाए। ऑली रॉबिन्सन ने उन्हें 30वें ओवर की पहली गेंद पर जॉस बटलर के हाथों कैच कराया। रॉबिन्सन की यह गेंद ऑफ स्‍टंप के बाहर एंगल के साथ बाहर जा रही थी। पंत ने खराब शॉट लगाया। पंत ने जबरदस्‍ती बल्‍ला अड़ाना चाहा और गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती हुई कीपर के दस्‍तानों में पहुंच गई। जॉस बटलर का यह मैच का चौथा कैच है।

12:47 (IST) 25 Aug 2021
भारत को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत

इस टेस्ट मैच का पहला सेशन पूरी तरह से इंग्लैंड के नाम रहा। टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने का आमंत्रण मिलने के बाद जेम्स एंडरसन ने अपना जलवा बिखेरा। पिछले टेस्ट के शतकवीर केएल राहुल बिना खाता खोले ही वापस लौट गए। चेतेश्वर पुजारा भी कुछ खास कर नहीं पाए। भारतीय टीम की मुश्किलें तब बढ़ी जब एंडरसन ने पहले ही घंटे में कप्तान कोहली को भी चलता किया। हालांकि एक छोर पर रोहित शर्मा पारी को संभाले हुए थे, लेकिन उन्हें एक साथी की जरूरत थी। अजिंक्य रहाणे ने उनका बखूबी साथ निभाया लेकिन लंच से पहले के आखिरी ओवर में वह अपना विकेट गंवा बैठे। भारत को इस समय एक बड़ी साझेदारी की जरूरत है और टीम चाहेगी कि ऋषभ पंत रोहित का साथ निभाए।

12:10 (IST) 25 Aug 2021
इस गलती के कारण हारे रहाणे

लंच के पहले भारत को चौथा झटका लगा। अजिंक्य रहाणे 18 रन के निजी स्कोर पर ऑली रॉबिन्सन का शिकार बने। रॉबिन्सन की यह गेंद ऑफ स्टंप के बाहर की गुड लेंथ गेंद थी, बाहर जा रही थी, रहाणे को इसको छोड़ देना चाहिए था, लेकिन वह उसे खेलने की गलती कर गए और गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और बटलर के दस्तानों में समा गई। लंच से पहले के आखिरी ओवर में लगे इस झटके से निश्चित रूप से भारतीय टीम बहुत निराश होगी। इस विकेट के साथ अंपायर्स ने लंच ले लिया।

11:31 (IST) 25 Aug 2021
रोहित के बाद रहाणे ने भी जड़ा चौका

12वां ओवर फेंकने के लिए सैम करन आए। रोहित शर्मा ने उनकी तीसरी ही गेंद को बाउंड्री के बाहर भेज दिया। रोहित शर्मा का इस पारी में यह पहला चौका है। दूसरे छोर पर मौजूद अजिंक्य रहाणे ने 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना खाता खोला। उन्होंने अपनी 12वीं गेंद पर पहला रन लिया। रहाणे ने 18वें ओवर पांचवीं गेंद पर चौका जड़ा।

सैम करन की यह छोटी गेंद थी। बाहर जा रही थी। रहाणे ने गेंद को अपने पास आने दिया और अंतिम समय पर आड़े बल्ले से गली की ओर दिशा दिखा दी। गेंद तेजी से सीमा रेखा के पार चली गई।

10:59 (IST) 25 Aug 2021
एंडरसन ने आउट स्विंग गेंद पर झटका लगातार तीसरा विकेट

जेम्स एंडरसन का कहर जारी है। इस बार उन्होंने बड़ी मछली फंसाई है। 11वें ओवर की पांचवीं गेंद उनकी आउट स्विंग थी। बॉल ऑफ स्‍टंप के करीब से निकली। विराट कोहली ने ड्राइव करने की कोशिश की, लेकिन टाइमिंग मिस कर गए और गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लगकर बटलर के हाथों में पहुंच गई। एंडरसन ने आउट स्विंग गेंद पर यह लगातार तीसरा विकेट झटका। कोहली 7 रन ही बना पाए। कोहली की जगह अंजिक्य रहाणे क्रीज पर आए।

10:39 (IST) 25 Aug 2021
एंडरसन ने भारत को दिया दूसरा झटका

जेम्स एंडरसन ने भारत को एक और झटका दिया। उन्होंने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को पवेलियन की राह दिखाई। एंडरसन बहुत ही शानदार लय में है। वह कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। एंडरसन की यह गेंद ऑफ स्‍टंप के करीब गुड लेंथ थी। उन्होंने पुजारा को डिफेंस करने को मजबूर किया। गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और विकेटकीपर के दस्‍तानों में समा गई।

10:17 (IST) 25 Aug 2021
लार्ड्स के शतकवीर लीड्स में नहीं खोल पाए खाता

तीसरे टेस्ट में भारत की शुरुआत खराब रही। उसे 5वीं ही गेंद पर बड़ा झटका लगा। लॉर्ड्स टेस्ट में शतक लगाने वाले केएल राहुल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। जेम्स एंडरसन ने कमाल की गेंदबाजी की। पहली दो गेंदों को लगातार बल्‍लेबाज से दूर रखा। राहुल को फेंकी उनकी तीसरी बॉल गुड लेंथ थी। लेकिन इस बार यह ऑफ स्‍टंप के करीब फुल लेंथ थी। उन्होंने राहुल को कवर ड्राइव के लिए ललचाया, लेकिन वह फंस गए। गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती हुई जॉस बटलर के दस्‍तानों में पहुंच गई।

9:43 (IST) 25 Aug 2021
ये है इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड : रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरेस्टो, जॉस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ऑली रॉबिन्सन, क्रेग ओवर्टन, जेम्स एंडरसन।

9:42 (IST) 25 Aug 2021
ये है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत : केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

अपडेट