Ind vs Eng: जो रूट ने रचा इतिहास पर इंग्लैंड के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड; भारत ने किया ऐसा कारनामा

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन तब एक अनचाहा और शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया, जब बुधवार को ट्रेंट ब्रिज में उसके 4 बल्लेबाज भारतीय पेस बैटरी का सामना नहीं कर पाए और बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

India vs England Virat Kohli Joe Root
इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने 46 रन देकर चार विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद शमी ने तीन, शार्दुल ठाकुर ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इतिहास रचा। वह इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। हालांकि, उनकी टीम ने एक अनचाहा और शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया।

वहीं विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम  ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। भारत ने एशिया के बाहर टेस्ट मैच के पहले दिन विपक्षी टीम को 200 के अंदर ऑलआउट किया। भारतीय टीम ने पहली पारी में इंग्लैंड को 65.4 ओवर में 183 रन पर ऑलआउट किया।  भारत ने एशिया के बाहर टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया को सबसे कम स्कोर पर आउट किया है।

भारतीय टीम ने 1977/78 में टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया को 166 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया था। दूसरे नंबर पर जिम्बाब्वे की टीम है। भारत ने 2001 में बुलावायो में जिम्बाब्वे को 173 रन पर ऑलआउट किया था। अब उसने नॉटिंघम टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर समेट दी।

इंग्लैंड के नाम बुधवार को शर्मनाक रिकॉर्ड तब दर्ज हुआ, जब ट्रेंट ब्रिज के नॉटिंघम में उसके 4 बल्लेबाज भारतीय पेस बैटरी का सामना नहीं कर पाए और बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। यह पहली बार है जब घरेलू मैदान पर मेजबान टीम के चार बल्लेबाज भारत के खिलाफ शून्य पर आउट हुए हैं।

इंग्लैंड के ओपनर रोरी बर्न्स, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर और ओली रॉबिन्सन खाता नहीं खोल पाए। रोरी बर्न्स को बुमराह ने एलबीडब्ल्यू किया। मोहम्मद शमी ने डेनियल लॉरेंस को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। ऋषभ पंत ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर जोस बटलर का कैच लपका। शार्दुल ठाकुर ने ओली रॉबिन्सन को मोहम्मद शमी के हाथों कैच कराया।

इससे पहले जो रूट इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक का रिकॉर्ड तोड़ा। कुक ने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए 15,737 टेस्ट रन बनाए थे। जो रूट के 15780 रन हो गए हैं। रूट ने नॉटिंघम में अपने टेस्ट करियर का 50वां अर्धशतक भी पूरा किया। रूट पहली पारी में 108 गेंद में 64 रन बनाकर आउट हुए।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट