ताज़ा खबर
 

India vs England 1st Test Squad: पहले टेस्ट से बाहर हुए चेतेश्वर पुजारा, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

Ind vs Eng, India vs England 1st Test, Test Series Squad 2018, Schedule, Dream11, Players List: मेजबान इंग्लैंड 1000 टेस्ट मैच खेलने वाला पहला देश बन गया है। इस मैच से इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद टेस्ट मैच में वापसी कर रहे हैं।

भारत के दो प्रमुख तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह चोटिल हैं। (Photo : BCCI/Twitter)

Ind vs Eng, India vs England 1st Test, Test Series Squad 2018, Schedule, Players List: इंग्लैंड ने अपने ऐतिहासिक 1ं000वें टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने बुधवार (1 अगस्त) से भारत के खिलाफ शुरू हो रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। मेजबान इंग्लैंड 1000 टेस्ट मैच खेलने वाला पहला देश बन गया है। इस मैच से इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद टेस्ट मैच में वापसी कर रहे हैं।

कोहली ने चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाने का फैसला किया, वहीं लोकेश राहुल, शिखर धवन और मुरली विजय के रूप में तीन सलामी बल्लेबाज शामिल किए हैं। कोहली ने सिर्फ एक स्पिनर रवीचंद्रन अश्विन को टीम में चुना है।

अंतिम एकादश :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हाíदक पांड्या, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा।

इंग्लैंड : जोए रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टर कुक, सैम कुरैन, केटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स।

 

Live Blog

Ind vs Eng, India vs England 1st Test:

15:23 (IST) 01 Aug 2018
इंग्लैंड ने जीता टॉस

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा को मौका नहीं मिला है। विराट कोहली काफी आत्मविश्वास में नजर आ रहे हैं। स्पिन अटैक की कमान रविचंद्रन अश्विन के पास है।

13:34 (IST) 01 Aug 2018
गेंदबाजी में एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड हैं इंग्लैंड की उम्मीद

तेज गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड की उम्मीदें संभालेंगे। इन दोनों को खेलना भारत के लिए भी कड़ी चुनौती साबित होगा। घरेलू जमीं पर खेलते हुए यह दोनों किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं।

13:28 (IST) 01 Aug 2018
कुलदीप यादव ने निपटने के लिए इंग्लैंड ने की खास तैयारी

वनडे और टी-20 सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारतीय लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव ने खासा परेशान किया था, जिसके बाद अब टेस्ट में कुलदीप से निपटने के लिए इंग्लैंड की टीम ने खास तैयारी की है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने देश की काउंटी टीमों और क्लबों से लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर्स को बुलाकर प्रैक्टिस की। अखिल पटेल, विलियम ब्लैकवेज (क्लब क्रिकेटर) और सैम विसनिएविस्की ने इंग्लिश बल्लेबाजों को नेट प्रैक्टिस में मदद की।

13:16 (IST) 01 Aug 2018
भारत के लिए कौन करेगा ओपनिंग?

सलामी जोड़ी की जिम्मेदारी किसे मिलेगी, यह भी भारत के लिए बड़ा सवाल है। शिखर धवन, मुरली विजय और लोकेश राहुल के तौर पर भारत के पास तीन सलामी बल्लेबाज मौजूद हैं। एसेक्स के साथ खेले गए अभ्यास मैच में धवन बल्ले से नाकाम रहे थे। ऐसे में विजय और राहुल को अंतिम एकादश में मौका दिया जा सकता है। बाकी बल्लेबाजी क्रम लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि तीन नंबर पर खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा की फॉर्म खराब है, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें बाहर करने के मूड में नहीं लग रहा है।

13:05 (IST) 01 Aug 2018
भुवी और बुमराह चोटिल, कौन संभालेगा पेस अटैक की कमान

कोच और कप्तान के सामने हालांकि सिर्फ एक यही सिरदर्द नहीं है। इंग्लैंड में किसी भी तरह के मौसम में तेज गेंदबाजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन भारत के दो शीर्ष तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह चोटिल हैं। इन दोनों ने पिछले दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर बेहद प्रभावी गेंदबाजी की थी। इनकी गैरमौजूदगी में टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण का भार अनुभवी ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव पर होगा। वहीं हार्दिक पांड्या के तौर पर भी टीम में एक तेज गेंदबाज मौजूद है। 

12:45 (IST) 01 Aug 2018
अश्विन-जडेजा या कुलदीप-जडेजा या अश्विन-कुलदीप?

टीम में दो स्पिनरों का खेलना तय माना जा रहा है, लेकिन यह दो स्पिनर कौन होंगे यह कहना मुश्किल है। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा लगातार टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं। वहीं कुलदीप यादव को भी पहले तीन टेस्ट मैचों की टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप ने सीमित ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया था। कप्तान कोहली भी उनके पक्ष में हैं, लेकिन अश्विन और जडेजा को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

12:32 (IST) 01 Aug 2018
गांगुली को विराट कोहली से उम्‍मीदें

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि उन्हें टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली से काफी उम्मीदें हैं। गांगुली ने यह बात गौरव कपूर के शो 'ब्रेकफास्ट विद चैम्पियन' में कही। गांगुली ने कहा, "जब विराट कोहली खेलते हैं तो चाहे कोई भी हो वो उसे बल्लेबाजी करते हुए देखेंगे। यह उनका असर है। जब आप उनको देखेंगे तो आपको लगेगा कि उनके पास एक मिशन है अपनी टीम को सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने का।" गांगुली ने कहा कि सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि पूरे देश को कोहली से काफी उम्मीदें हैं। 

12:16 (IST) 01 Aug 2018
विराट की कप्‍तानी में कुछ भी कर सकती है टीम इंडिया : डेल स्‍टेन

स्टेन ने भारतीय कप्तान की तारीफ करते हुए कहा, "विराट की कप्तानी वाली यह टीम कुछ भी कर सकती है। मैं विराट को बहुत अच्छे से जानता हूं। वह शानदार खिलाड़ी हैं। पांच टेस्ट मैच एक टीम के लिए काफी हैं।" 35 साल के इस तेज गेंदबाज ने कहा, "लेकिन यह मुश्किल टेस्ट सीरीज होने वाली है। इंग्लैंड के गेंदबाजों के पास थोड़ी ज्यादा योग्यता है और यही अंतर पैदा करेगी।" स्टेन ने हालांकि भारत की सीरीज जीतने की संभावनाओं को नहीं नकारा है। 

11:56 (IST) 01 Aug 2018
डेल स्‍टेन ने कहा- भारत का पलड़ा भारी

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन का मानना है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम कुछ भी करने में समर्थ है, लेकिन आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। स्टेन ने साथ ही कहा है कि इस सीरीज में दोनों तरफ से काफी रन बरसेंगे। यहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए स्टेन ने कहा, "मैं किसी तरह की भविष्यवाणी में विश्वास नहीं करता, लेकिन इंग्लैंड के पास बढ़त है। जाहिर सी बात है घर में इतने लंबे दौरे पर वो हावी रहेंगे।" उन्होंने कहा, "भारत यहां वनडे खेल चुकी है और वह विदेशों में अच्छा करने वाली टीम है, लेकिन अगर मुझे किसी को चुनना हो तो मैं इंग्लैंड को चुनूंगा।"

11:42 (IST) 01 Aug 2018
ब्रॉड ने कोहली-एंडरसन के बीच प्रतिद्वंद्विता को नकारा

तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने साथी जेम्स एंडरसन और मेहमान टीम के कप्तान विराट कोहली के बीच प्रतिद्वंद्विता की बात को नकार दिया। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच बुधवार से एजबेस्टन में शुरू हो रहा है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वेबसाइट पर ब्रॉड के हवाले से लिखा गया है, "मैं इस थ्योरी पर विश्वास नहीं करता कि एक निश्चित गेंदबाज एक ही बल्लेबाज को निशाना बनाएगा।" उन्होंने कहा, "अगर वह वाकई में एंडरसन को देख रहे हैं और उन पर रन बनाते हैं तो आप हमारी टीम पर थोड़ा दवाब बना रहे हैं।" उन्होंने कहा, "एक गेंदबाजी इकाई के तौर पर हम उनके सभी बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल करना चाहते हैं, लेकिन एक निश्चित बल्लेबाज के तौर पर जैसे कि विराट, हम उन पर भी दबाव बनाने की कोशिश करेंगे।"

11:25 (IST) 01 Aug 2018
भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाना चाहते हैं कोहली
11:12 (IST) 01 Aug 2018
मैदान पर नहीं चलेगी आईपीएल की दोस्‍ती : बटलर

सीरीज के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज जॉस बटलर मानसिक रूप से तैयार हैं। बटलर का कहना है कि इस टेस्ट सीरीज में आईपीएल के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के साथ हुई दोस्ती मैदान पर काम नहीं चलेगी। यह दोस्ती मैदान पर पूरी तरह से भुला दी जाएगी।  बटलर ने कहा, "मैंन कुछ भारतीय खिलाड़ियों के साथ खेला है। सामान्य रूप से आप उनके दोस्त बन जाते हो, लेकिन मैदान पर आपको इस दोस्ती को भुलाना होता है और ऐसे में हर कोई प्रतिस्पर्धी हो जाता है।"

10:56 (IST) 01 Aug 2018
1932 में खेला गया था इंग्‍लैंड-भारत के बीच पहला टेस्‍ट

इंग्लैंड और भारत के बीच पहला टेस्ट मैच जून 1932 में खेला गया था। इंग्लैंड और भारत के बीच अभी तक कुल 117 टेस्ट मैच हुए हैं जिसमें से इंग्लैंड 43 मैच जीतने में सफल रहा और भारत के हिस्से 25 में जीत आई है। घर में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 30 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है तो वहीं भारत के हिस्से छह मैचों जीत आई है। 21 मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। एजबेस्टन ने दोनों देशों के बीच छह टेस्ट मैचों की मेजबानी की है जहां इंग्लैंड पांच मैच अपने नाम करने में सफल रहा है। 

10:44 (IST) 01 Aug 2018
999 मैचों में इंग्‍लैंड ने जीते 357 टेस्‍ट

इंग्लैंड की पुरुष टीम भारत के खिलाफ एक अगस्त से खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में 1000 टेस्ट मैच का आंकड़ा छू लेगी। इंग्लैंड टेस्ट में इस मुकाम तक पहुंचने वाली पहली टीम है। अभी तक खेले 999वें टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 357 मैच जीते हैं जबकि 297 में उसे हार मिली है और 345 मैच ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड ने अपना पहला टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 1877 में खेला था। सिर्फ एजबेस्टन में ही इंग्लैंड ने अभी तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 27 में उसे जीत मिली है जबकि आठ में हार और 15 मैच ड्रॉ रहे हैं। इस मैदान पर इंग्लैंड ने अपना पहला मैच मई 1902 में खेला था।

10:15 (IST) 01 Aug 2018
पुजारा और धवन की फार्म को लेकर परेशान नहीं : रहाणे

भारत ने इस मैच से पहले एसेक्स काउंटी के साथ तीन दिन का अभ्यास मैच खेला था जिसमें टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा रन नहीं कर पाए थे। रहाणे से जब धवन और पुजारा की फॉर्म के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि टीम प्रबंधन के लिए यह चिंता का विषय नहीं है क्योंकि दोनों उच्च स्तरीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने कहा, "हम पुजारा और धवन की फॉर्म को लेकर चिंतित नहीं हैं। दोनों शानदार बल्लेबाज हैं और इस तरह के बल्लेबाजों को फॉर्म में आने के लिए एक अच्छी पारी की जरूरत होती है। पुजारा और धवन क्लास खिलाड़ी हैं हम उनके साथ खड़े हैं। दोनों नेट्स में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं।"

10:04 (IST) 01 Aug 2018
कुलदीप यादव है एक्‍स फैक्‍टर : रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे ने कहा है कि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव टीम के 'एक्स-फैक्टर' हैं और उन्होंने सीमित ओवरों तथा मौके मिलने पर लाल गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। रहाणे ने हालंकि बुधवार से इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट के टीम संयोजन पर कुछ भी कहने के इनकार दिया, लेकिन साथ ही कहा है कि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा को भुलाया नहीं जा सकता। यहां संवाददाता सम्मेलन में रहाणे ने कहा, "मैं टीम संयोजन पर नहीं कह सकता, लेकिन कुलदीप हमारी टीम के एक्स फैक्टर हैं। वह टी-20 और वनडे में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। हमें विकेट को देखना होगा कि विकेट कैसी होगी। हमें साथ ही अश्विन और जड़ेजा को नहीं भूलना चाहिए। दोनों अच्छा करते आ रहे हैं। अश्विन खासकर बल्ले से भी अच्छा योगदान दे रहे हैं।"

09:51 (IST) 01 Aug 2018
भारत के तेज गेंदबाजों की ऐसी क्षमता पहले नहीं देखी : कुक

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का कहना है कि वर्तमान में भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी की क्षमता और गहराई उन्होंने पहले नहीं देखी। एक अगस्त से इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। कुक ने पिछली बार 2011 में एजबेस्टन में टेस्ट मैच के दौरान भारत के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। उनका कहना है कि वर्तमान में भारतीय गेंदबाजों में जो विविधता है, वह सामान्य नहीं है। इस समय भारतीय टीम में इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या हैं। कुक ने कहा, "ऐसा लग रहा है कि उनके (भारत) के पास अच्छे गेंदबाज हैं, खासकर तेज गेंदबाज। यह बिल्कुल ही असमान्य है। उनकी तेज गेंदबाजी की क्षमता और गहराई मैने पहले नहीं देखी। पिछले 10 वर्षो में भारतीय गेंदबाजों के खेल में काफी बदलाव आया है।"

09:34 (IST) 01 Aug 2018
टेस्‍ट में टीम संतुलन बेहद जरूरी

कप्तान के मुताबिक, "टेस्ट क्रिकेट में टीम का संतुलन काफी मायने रखता है। टेस्ट क्रिकेट काफी लंबी होती है। आपके पास दो पारियां होती हैं। मैच में कई बार स्थितियां आपके पक्ष में होती हैं तो कई आपके खिलाफ। यही हम बुधवार को देखेंगे।"

09:20 (IST) 01 Aug 2018
अब आलोचनाएं नहीं पढ़ते विराट कोहली

मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में विराट ने कहा, "शुरुआती दिनों में मैं बहुत कुछ पढ़ा करता था। तब मुझे मेरी आलोचनाएं परेशान करती थीं। लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं अब पढ़ता नहीं हूं। दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैच तक मुझे नहीं पता था कि क्या चल रहा है। मेरा ध्यान सिर्फ मेरी तैयारी और टीम पर रहता है।" विराट ने कहा, "अगर मैं इन सभी चीजों पर अपना ध्यान लगाऊंगा तो मैं अपनी मानिसक शांति को खत्म करूंगा। मैं जब बल्लेबाजी करने जाता हूं तो मेरे हाथ में बल्ला होता है। मुझे बहुत साफ मानसिकता में रहना होता है और वो मैं तब ही कर पाऊंगा जब मैं अपने आप पर ध्यान दूंगा। मैं अच्छे से रन करना चाहता हूं और भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाना चाहता हूं।"उन्होंने कहा, "आपको उस चीज पर ध्यान देना होता है जो आप करना चाहते हैं। आपको अपनी काबिलियत पर विश्वास होना चाहिए। ऐसा करने से मुझे पता चलता है कि क्या करना है। यह सभी अपने ऊपर विश्वास की बात है। अगर आपमें विश्वास नहीं है तो आप भारत में फ्लैट पिच पर भी आउट हो जाएंगे। अगर आपको अपने आप में विश्वास है तो आप हरी पिच पर भी रन कर सकते हैं।"

08:53 (IST) 01 Aug 2018
विराट को गेंदबाजी पर भरोसा

कोहली ने कहा, "लंबी सीरीज में कई बार इस तरह की स्थिति आती है। ऐसे में आपको टीम प्रबंधन के साथ बैठकर फैसला लेना होता है। ऐसे में ज्यादा लोग जिस बात पर सहमत होते हैं, वही फैसला लिया जाता है। इसके बाद हम पीछे मुड़कर नहीं देखते। इसलिए हम एक टीम के तौर पर आगे बढ़ रहे हैं।"

08:32 (IST) 01 Aug 2018
जॉस बटलर बने उपकप्‍तान

पांच मैचों की इस सीरीज में जॉस बटलर को इंग्लैंड टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। बटलर के उप-कप्तान नियुक्त किए जाने पर रूट ने कहा, "बटलर सीमित ओवरों की टीम में उप-कप्तान हैं। वह खेल के बारे में बारीकी से सोचते हैं और ड्रेसिंग रूम में उनका सम्मान है।"

08:17 (IST) 01 Aug 2018
रूट ने किया राशिद का बचाव

राशिद के टीम में चयन से विवाद गहरा गया था। पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इस फैसले को हास्यास्पद कहा था। जवाब में राशिद ने उनकी बात को मूर्खतापूर्ण बताया था। वॉन ने कहा था, "मुझे नहीं लगता कि वो तैयार हैं।" राशिद का समर्थन करते हुए रूट ने कहा, "मैं राशिद को काफी लंबे अरसे से जानता हूं। मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षो में उनमें बहुत सुधार हुआ है। वह जानते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए।"

07:46 (IST) 01 Aug 2018
इंग्‍लैंड ने कर दिया टीम का ऐलान

इंग्लैंड ने मौजूदा हालात को देखते हुए लेग स्पिनर आदिल राशिद को अंतिम-11 में जगह दी है। राशिद टेस्ट संन्यास से वापसी कर रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर-2016 में भारत के खिलाफ भारत में ही खेला था। मोइन अली को उनके कारण बाहर जाना पड़ा है। इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टर कुक, सैम कुरैन, केटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स। 

07:33 (IST) 01 Aug 2018
भारत की प्‍लेइंग 11 अभी तय नहीं : कप्‍तान

भारत ने इस सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए तीन स्पिनर कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को चुना है। मैच में अंतिम-11 में किसे जगह मिलेगी, इस पर अनुमान लगाना दिलचस्प बात हो गई है। विराट ने हालांकि टीम संयोजन पर कुछ भी साफ तौर से जाहिर नहीं किया। उन्होंने कहा कि टेस्ट में टीम में संतुलन बेहद जरूरी होता है और इसी को ध्यान में रखते हुए वह टीम प्रबंधन के साथ मिलकर अंतिम-11 पर फैसला लेंगे।

07:19 (IST) 01 Aug 2018
बल्‍ला हाथ में आते ही साफ हो जाती है मानसिकता : कोहली

विराट ने कहा, "अगर मैं इन सभी चीजों पर अपना ध्यान लगाऊंगा तो मैं अपनी मानिसक शांति को खत्म करूंगा। मैं जब बल्लेबाजी करने जाता हूं तो मेरे हाथ में बल्ला होता है। मुझे बहुत साफ मानसिकता में रहना होता है और वो मैं तब ही कर पाऊंगा जब मैं अपने आप पर ध्यान दूंगा। मैं अच्छे से रन करना चाहता हूं और भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाना चाहता हूं।"

06:55 (IST) 01 Aug 2018
कुछ साबित करने नहीं आया इंग्‍लैंड : कोहली

कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उनका ध्यान एकाग्र रहकर अपने प्रदर्शन को बेहतर करने पर रहता है न कि किसी को यह साबित करने पर कि वो क्या कर सकते हैं। भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है। भारत को यहां पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसका पहला मैच बुधवार से एजबेस्टन में शुरू हो रहा है। विराट का पिछला इंग्लैंड दौरा अच्छा नहीं रहा था। ऐसे में उनके इस दौरे पर कई क्रिकेट पंडितों और पूरे भारत की नजरें टिकी हुई हैं लेकिन भारतीय कप्तान का कहना है कि वह इंग्लैंड में किसी को कुछ साबित करने नहीं आए हैं। वह सिर्फ एकाग्र रहकर अपनी क्रिकेट खेलना चाहते हैं और टीम को आगे ले जाना चाहते हैं।