ताज़ा खबर
 

हार्दिक ने क्रुणाल को पहनाई वनडे कैप, प्रसिद्ध कृष्णा का भी हुआ वनडे डेब्यू; ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा ने अपना आखिरी वनडे मैच 19 जनवरी 2020 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उस मैच में रोहित शर्मा ने 119 रन की पारी खेली थी।

Hardik Pandya Krunal Pandya Prasidh Krishna India vs England 1st ODIहार्दिक पंड्या ने क्रुणाल पंड्या को वनडे कैप सौंपी। उन्होंने कैप को आसमान की तरफ दिखाया। शायद वह अपने दिवंगत पिता को याद कर रहे थे। (सोर्स- ट्विटर बीसीसीआई)

भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैच की सीरीज का पहला वनडे इंटरनेशनल आज यानी 23 मार्च 2021 को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच से क्रुणाल पंड्या और प्रसिद्ध कृष्णा ने अपना वनडे डेब्यू किया।

भारत ने अपना आखिरी वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 दिसंबर 2020 को कैनबरा में खेला था। उस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हराया था। उस मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन में विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और टी नटराजन थे।

इंग्लैंड के खिलाफ इस वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह नहीं हैं। भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है। रोहित शर्मा ने अपना आखिरी वनडे मैच 19 जनवरी 2020 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उस मैच में रोहित शर्मा ने 119 रन की पारी खेली थी। उसके बाद से वह अब वनडे मैच खेलेंगे। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं।

माइकल वॉन ने की वनडे सीरीज को लेकर भविष्यवाणी, कमेंट आया- पहले से ही बहाने बनाना शुरू

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, सैम बिलिंग्स, मोइन अली, सैम करन, टॉम करन, मार्क वुड, आदिल राशिद।

Live Blog

Highlights

    13:00 (IST)23 Mar 2021
    हार्दिक से कैप हासिल कर भावुक हो गए क्रुणाल

    क्रुणाल पंड्या और प्रसिद्ध कृष्णा का वनडे डेब्यू हो गया। हार्दिक पंड्या ने क्रुणाल को वनडे कैप सौंपी। छोटे भाई से कैप लेते हुए क्रुणाल काफी भावुक लग रहे थे। उन्होंने कैप पहनने के बाद आसमान की ओर देखा, शायद वह अपने दिवंगत पिता को याद कर रहे थे। 

    12:54 (IST)23 Mar 2021
    हार्दिक पंड्या के बड़े भाई का हो सकता है वनडे डेब्यू

    मैच से पहले अभ्यास सत्र में टीम इंडिया ने जमकर पसीना बहाया। हार्दिक पंड्या के बड़े भाई क्रुणाल पंड्या भी प्रैक्टिस करते हुए देखे गए। इसके बाद ऐसे कयास लग रहे हैं कि क्रुणाल का इस मैच से वनडे डेब्यू हो सकता है। इस संबंध सनराइजर्स हैदराबाद ने एक वीडियो भी शेयर किया है।

    12:34 (IST)23 Mar 2021
    धवन के लिए अहम है सीरीज

    शिखर धवन के लिए यह सीरीज विशेषकर काफी महत्वपूर्ण है। यह 35 वर्षीय सलामी बल्लेबाज अहमदाबाद में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा जिसके बाद उन्हें अन्य मैचों में मौका नहीं दिया गया।

    12:12 (IST)23 Mar 2021
    पुणे में 350 से ज्यादा का भी लक्ष्य हासिल किया था टीम इंडिया ने

    पुणे में जनवरी 2017 में खेले गए वनडे में इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 356 रन बना मैच अपने नाम कर लिया था। उस मैच में विराट कोहली ने 122 और केदार जाधव ने 120 रन की पारी खेली थी।

    11:52 (IST)23 Mar 2021
    32 महीने से इंग्लैंड के खिलाफ नहीं जीती है टीम इंडिया

    भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी वनडे मैच बर्मिंघम में 30 जून 2019 को खेला गया था। उस मैच में इंग्लैंड ने 31 रन से जीत हासिल की थी। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में आखिरी जीत 12 जुलाई 2018 को हासिल की थी। भारत ने तब इंग्लैंड को नॉटिंघम में 8 विकेट से हराया था। उसके बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार तीन वनडे मुकाबलों में शिकस्त झेली है।

    11:48 (IST)23 Mar 2021
    वनडे में भारत का पलड़ा भारी

    भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 100 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 53 और इंग्लैंड ने 42 जीते हैं। दो मैच टाई रहे हैं, जबकि 3 का नतीजा नहीं निकला। 

    10:41 (IST)23 Mar 2021
    कोहली की नजर में हर मैच बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण

    भारतीय टीम ने एकदिवसीय श्रृंखला की टीम में सूर्यकुमार के अलावा कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और कृणाल पंड्या को टीम में जगह दी है। टी20 विश्व कप के वर्ष में एकदिवसीय मैचों का महत्व थोड़ा कम है, लेकिन कोहली ने कहा कि भारतीय टीम के हर मैच का महत्व बहुत ज्यादा है। खासकर बायो-बबल (जैव सुरक्षित माहौल) को देखते हुए मैचों का कार्यक्रम खिलाड़ियों से बात कर के तय करना चाहिये। उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने पहले भी कई बार कहा है कि कार्यक्रम और कार्यप्रबंधन ऐसी चीज है जिसके बारे में सभी को बहुत जागरूक होना पड़ेगा और विशेष रूप से आज दौर में, जहां आपको कई प्रतिबंधों में रहना होता है आपको भविष्य में भी बबल में खेलना जारी रखना पड़ सकता है।’

    09:42 (IST)23 Mar 2021
    शिखर धवन का शानदार है रिकॉर्ड

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह इस मैच में ओपनिंग नहीं करेंगे। रोहित शर्मा और शिखर धवन ही ओपनिंग करेंगे। शिखर धवन ने जून 2019 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद से अब तक 9 वनडे खेलें हैं। इनमें उन्होंने 7 पारियों में 46.85 के औसत से 328 रन बनाए हैं।

    09:34 (IST)23 Mar 2021
    मेरे ओपनिंग करने से सूर्यकुमार को मिला मौका: कोहली

    कोहली ने कहा, ‘मैंने चौथे नंबर, तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है। मैं सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी भूमिका को समझने की कोशिश भी कर रहा हूं। टी20 क्रिकेट में मैं पहले भी इसे सफलतापूर्वक कर चुका हूं।’ उन्होंने कहा, ‘इससे शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार जैसे खिलाड़ी को अपना नैसर्गिक खेल दिखाने का मौका मिलता है। अगर वह ऐसा खेलना जारी रखते है तो मैं टीम के लिए कोई भी भूमिका निभाने को तैयार हूं।’ उन्होंने कहा, ‘हम विश्व कप के करीब पहुंच कर इस बारे में चर्चा करेंगे।’

    08:58 (IST)23 Mar 2021
    विराट कोहली ने नहीं ली भविष्य की गारंटी

    कोहली ने कहा, ‘मैदान में किन खिलाड़ियों के संयोजन के साथ जाना है, इस पर चयनकर्ताओं की कोई भूमिका नहीं होती है। यह ठीक वैसे ही है जैसे टीम चयन में टीम प्रबंधन की कोई भूमिका नहीं होती।’ उन्होंने कहा, ‘जैसा कि रोहित ने कहा था कि यह रणनीतिक फैसला था, लेकिन हां, हमें साथ में बल्लेबाजी करना पसंद है, हमें साझेदारी बनाना पसंद है। हमारे साथ में बल्लेबाजी का असर भी दिखा। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यह भविष्य में भी जारी रहेगा।’

    08:26 (IST)23 Mar 2021
    इंग्लैंड को वनडे में 6 महीने से जीत का इंतजार

    इंग्लैंड ने अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 सितंबर 2020 को मैनचेस्टर में खेला था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीत हासिल की थी। उसे वनडे में आखिरी जीत 13 सितंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही मिली थी। उस मैच में इंग्लैंड ने 24 रन से ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

    08:26 (IST)23 Mar 2021
    इंग्लैंड को वनडे में 6 महीने से जीत का इंतजार

    इंग्लैंड ने अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 सितंबर 2020 को मैनचेस्टर में खेला था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीत हासिल की थी। उसे वनडे में आखिरी जीत 13 सितंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही मिली थी। उस मैच में इंग्लैंड ने 24 रन से ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

    Next Stories
    1 ISSF Shooting World Cup 2021: इलावेनिल और दिव्यांश ने किया कमाल, टूर्नामेंट में भारत को मिला तीसरा गोल्ड
    2 पिता ने क्रुणाल पंड्या को 6 साल की उम्र में ही क्रिकेटर बनाने का लिया था फैसला, छोड़ना पड़ा शहर; ट्रायल मैच ने बदला करियर
    3 पैर में पट्टी बांधकर फाइनल खेलने उतरे सचिन तेंदुलकर, लोग बोले- वो क्रिकेट के लिए कुछ भी कर सकते
    ये पढ़ा क्या?
    X