ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, डे-नाइट टेस्ट में पहली बार लीड नहीं ले पाई कंगारू टीम

India vs Australia (IND vs AUS) 1st Test: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम अब तक 67 टेस्ट मैच में पहली पारी में 200 से कम रन पर ऑलआउट हुई। इसमें से उसने 23 में जीत हासिल की है, जबकि 38 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

नई दिल्ली | Updated: December 18, 2020 8:30 PM
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पिंक बॉल टेस्ट मैच में पहली बार पहली पारी में लीड नहीं ले पाई है।

India vs Australia (Ind vs Aus) 1st Test: रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 191 रन पर ढेर हो गई। इसके साथ ही उसके नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। ऑस्ट्रेलियाई टीम अब तक 7 डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुकी है। वह यह आठवां डे-नाइट टेस्ट खेल रही है। यह पहली बार जब वह पहली पारी में लीड नहीं ले पाई है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहला डे-नाइट टेस्ट मैच साल 2015 में एडिलेड ओवल के मैदान पर ही न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक एक भी डे-नाइट मैच गंवाया नहीं है। हालांकि, मौजूदा मैच में भारत का पलड़ा ज्यादा भारी दिख रहा है। अब तक कुल 14 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गए हैं। यह 15वां डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है। यही नहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 1 साल बाद 200 रन के अंदर ऑलआउट हुई है। इससे पहले वह 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स (22 अगस्त 2019) में 179 रन पर ऑलआउट हो गई थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने वह मैच एक विकेट से गंवा दिया था। हालांकि, उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी।

घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 4 साल बाद 200 रन के अंदर सिमटी है। ऑस्ट्रेलिया घरेलू मैदान पर आखिरी बार 12 नवंबर 2016 को 200 रन के अंदर ऑलआउट हुई थी। होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में महज 85 रन पर सिमट गई थी। स्टीव स्मिथ और जो मेनी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया था। ऑस्ट्रेलिया ने वह मैच एक पारी और 80 रन से गंवा दिया था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अब तक 67 टेस्ट मैच में पहली पारी में 200 से कम रन पर ऑलआउट हुई। इसमें से उसने 23 में जीत हासिल की है, जबकि 38 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम के खिलाफ वह चौथी बार 200 के अंदर ऑलआउट हुई है। इससे पहले जब वह तीन बार 200 के अंदर ऑलआउट हुई थी, तब उसे दो बार हार का सामना करना पड़ा था, जबकि दिसंबर 1947 को सिडनी में खेला गया मैच ड्रॉ पर छूटा था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डे-नाइट टेस्ट की बात करें तो मेहमान टीम के पहली पारी के 244 रन के जवाब में मेजबान टीम 191 रन ही बना पाई। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के समय भारत का स्कोर दूसरी पारी में एक विकेट पर 9 रन था। पहली पारी के आधार पर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 62 रन की लीड मिल चुकी है।

Next Stories
1 शेन वार्न अब ऑस्ट्रेलियाई अंपायर ब्रूस ऑक्सनफोर्ड पर बरसे, एक दिन पहले चेतेश्वर पुजारा पर की थी नस्लीय टिप्पणी
2 कोरोना के नए मामले आने से सिडनी टेस्ट पर संकट के बादल, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने लिया घर लौटने का फैसला
3 सौरव गांगुली के व्यवहार से निराश हो गए थे रवि शास्त्री, टीवी शो में दी थी सफाई; देखें Video
यह पढ़ा क्या?
X