India vs Australia: राहुल द्रविड़-वीवीएस लक्ष्मण ने रिकी पोंटिंग के दोहरे शतक पर फेरा था पानी, अगरकर ने की थी खौफनाक गेंदबाजी

भारत को जीत के लिए 230 रनों का लक्ष्य मिला। सहवाग ने 47 और आकाश चोपड़ा 20 रन बनाकर आउट हुए। सचिन 37 और गांगुली 12 रन ही बना सके। द्रविड़ और लक्ष्मण ने दूसरी पारी में भी टीम को संभाला और महत्वपूर्ण 51 रनों की साझेदारी की। द्रविड़ नाबाद 72 रन बनाकर पवेलियन आए। लक्ष्मण ने 32 रन बनाए।

India vs Australia, Rahul Dravid, VVS Laxman, Ajit Agarkar, Ricky Ponting
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड टेस्ट में 4 विकेट से हराया था। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से शुरू होने वाली है। एडिलेड में 17 दिसंबर से पहला टेस्ट मैच होना है। उससे पहले टीम इंडिया 27, 29 नवंबर और 2 दिसंबर को वनडे मैच खेलेगी। इसके बाद 4, 6 और 8 दिसंबर को टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कई मैच रोमांचक हुए हैं तो कईयों में रिकॉर्ड बने हैं। 2003 में एडिलेड में ही एक ऐसा टेस्ट मैच खेला गया था जिसमें तीन दिग्गजों ने 100 से ज्यादा रन बनाए थे और एक गेंदबाज ने खतरनाक बॉलिंग की थी।

उस मैच में रिकी पोंटिंग ने पहले दोहरा शतक लगाया और फिर बाद में राहुल द्रविड़ ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर उनके दोहरे शतक पर पानी फेर दिया था। 2003-04 में दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे स्टीव वॉ तो भारत की कमान संभाल रहे थे सौरव गांगुली। स्टीव वॉ का यह आखिरी टेस्ट सीरीज था। पहला मैच ब्रिस्बेन में ड्रॉ हो गया था। दूसरा मैच एडिलेड में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। टीम ने पहली पारी में 556 रन बनाए। रिकी पोंटिंग ने 242, साइमन कैटिच ने 75, जस्टिन लैंगर ने 58 और जेसन गिलेस्पी ने 48 रन बनाए थे। अनिल कुंबले ने 5 विकेट लिए थे।

556 रन के पहाड़ स्कोर को देखकर लगा कि टीम इंडिया इतने में तो दो बार खेल जाएगी। सभी सोच रहे थे किसी तरह भारत इस मैच को ड्रॉ करा ले वही बड़ी बात होगी। टीम इंडिया जब बल्लेबाजी करने उतरी तो ओपनर वीरेंद्र सहवाग 47 और आकाश चोपड़ा 27 रन बनाकर चलते बने। दोनों के बाद सचिन तेंदुलकर 1 और सौरव गांगुली 2 रन बनाकर आउट हो गए। यहां से लगा कि भारतीय टीम पक्का फॉलोऑन खेलेगी। क्रीज पर थे राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण। दोनों 2001 में कोलकाता टेस्ट में चमत्कार कर चुके थे। फैंस को वैसी ही पारी की उम्मीद यहां भी थी।

द्रविड़ ने 233 और लक्ष्मण ने 148 रन बनाए। पार्थिव पटेल ने 31 रनों का योगदान दिया। भारत ने 523 रन बना लिए। टीम ऑस्ट्रेलिया से पहली पारी में 33 रन ही पीछे रही। द्रविड़ और लक्ष्मण ने पांचवें विकेट के लिए 303 रन की साझेदारी की थी। एंडी बिकेल ने 4 विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में 196 रनों पर ढेर हो गई। ए़डम गिलक्रिस्ट ने 43, स्टीव वॉ ने 42, डेमियन मार्टिन ने 38 और साइमन कैटिच ने 31 रन बनाए। पोंटिंग खाता भी नहीं खोल पाए। भारत के लिए अजीत अगरकर ने 41 रन देकर 6 विकेट लिए। यह उनके टेस्ट करियर का बेस्ट प्रदर्शन साबित हुआ।

भारत को जीत के लिए 230 रनों का लक्ष्य मिला। सहवाग ने 47 और आकाश चोपड़ा 20 रन बनाकर आउट हुए। सचिन 37 और गांगुली 12 रन ही बना सके। द्रविड़ और लक्ष्मण ने दूसरी पारी में भी टीम को संभाला और महत्वपूर्ण 51 रनों की साझेदारी की। द्रविड़ नाबाद 72 रन बनाकर पवेलियन आए। लक्ष्मण ने 32 रन बनाए। टीम इंडिया 4 विकेट से मैच जीत गई और सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली थी। यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए सबसे रोमांचक मुकाबलों में एक मैच था।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट