ताज़ा खबर
 

टीम इंडिया को पिंक बॉल में ऑस्ट्रेलिया से मिलेगी कड़ी चुनौती, जानिए कैसा है डे/नाइट टेस्ट में कंगारू टीम का रिकॉर्ड

भारत को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर तीन टी20, 4 टेस्ट मैच और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का सबसे खास आकर्षण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में 11 से 15 दिसंबर के बीच खेले जाने वाला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: May 28, 2020 7:49 PM
PINK BALL TEST GROUND 850भारत ने अपने पहले पिंक बॉल टेस्ट में बांग्लादेश को पारी के अंतर से हराया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज का ऐलान कर दिया है। अगर कोरोनावायरस का प्रकोप नहीं बढ़ा तो भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 11 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। हालांकि, इसके लिए टीम इंडिया को वहां काफी पहले पहुंचना होगा। नियमानुसार टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 14 दिन के लिए क्वारंटीन में भी रहना होगा।

भारत को इस दौरे में तीन टी20, 4 टेस्ट मैच और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का सबसे खास आकर्षण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में 11 से 15 दिसंबर के बीच खेले जाने वाला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। यह भारत का विदेशी धरती पर पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा।

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन पिछले साल ही विराट कोहली को अपने देश में पिंक बॉल टेस्ट खेलने की चुनौती दे चुके हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी कह चुके हैं कि उन्हें कहीं और किसी भी मैदान पर डे-नाइट टेस्ट खेलना मंजूर है।

हालांकि, रिकॉर्डों में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी दिख रहा है। ऑस्ट्रेलिया 2015 से डे-नाइट टेस्ट खेल रहा है। वह अब तक 7 डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुका है। उसने अब तक न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका, श्रीलंका से डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उसने सभी में जीत हासिल की है। दो बार वह पारी से भी जीत हासिल कर चुका है।

ऑस्ट्रेलिया ने 7 में से 4 डे-नाइट टेस्ट एडिलेड के मैदान पर खेले हैं। भारत से उसका डे-नाइट टेस्ट भी इसी मैदान पर होना प्रस्तावित है। ऐसे में भारत को ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड में पिंक बॉल टेस्ट में हराना आसान नहीं होगा।

वहीं, पिंक बॉल में भारत के प्रदर्शन की बात करें तो उसने अब तक सिर्फ एक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है। उसने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर बांग्लादेश को पारी के अंतर से हराया था। यहां यह भी काबिलेगौर है कि वह बांग्लादेश का भी पहला पिंक बॉल टेस्ट था, जबकि दिसंबर में हमारा जिस टीम से सामना होना है, उसके पास 7 मैचों का अनुभव है।

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का यह है कार्यक्रम

फॉर्मेट तारीख स्थान
टी20 11 अक्टूबर 2020 ब्रिस्बेन
टी20 14 अक्टूबर 2020 कैनबरा
टी20 17 अक्टूबर 2020 एडिलेड
टेस्ट 3-7 दिसंबर 2020 ब्रिस्बेन
टेस्ट 11-15 दिसंबर 2020 एडिलेड
टेस्ट 26-30 दिसंबर 2020 मेलबर्न
टेस्ट 3-7 जनवरी 2021 सिडनी
वनडे 12 जनवरी 2021 पर्थ
वनडे 15 जनवरी 2021 मेलबर्न
वनडे 17 जनवरी 2021 सिडनी
ऑस्ट्रेलिया का डे-नाइट टेस्ट में रिकॉर्ड

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘सोशल मीडिया पर मत जाओ, महेंद्र सिंह धोनी छिपकर संन्यास नहीं लेगा,’ माही के बचपन के कोच का दावा
2 ‘महेंद्र सिंह धोनी पर किसी को हुक्म चलाने का अधिकार नहीं,’ भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले गैरी कर्स्टन फिर कोचिंग देने को तैयार
3 IPL ने पोस्ट की MS DHONI की तस्वीर, पूछा- केएल राहुल माही से क्या बात कर रहें? फैंस ने दिए मजेदार जवाब