ताज़ा खबर
 

India vs Australia ODI Series 2020 Squad, Schedule, Players List: जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बरसता है रोहित शर्मा का बल्ला, करीब 100 की औसत से बनाए हैं रन

India vs Australia (IND vs AUS) ODI Series 2020 Squad, Schedule, Venues, Time Table, Players List: रोहित के लिए वानखेड़े का मैदान काफी लकी रहा है। मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए रोहित का प्रदर्शन यहां शानदार रहा है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया।

India vs Australia (IND vs AUS) ODI Series 2020 Squad, Schedule, Venues, Time Table, Players List: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार (14 जनवरी) को खेला जाएगा। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में आराम फरमा रहे रोहित शर्मा की इस सीरीज में वापसी हो रही है। रोहित के लिए वानखेड़े का मैदान काफी लकी रहा है। मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए रोहित का प्रदर्शन यहां शानदार रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रिलया के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज भी रोहित बड़े स्कोर के साथ करना चाहेंगे।

श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन के फॉर्म में लौटने से भारतीय टीम प्रबंधन और कप्तान विराट कोहली के सामने सिरदर्द होगा कि वे फॉर्म में चल रहे तीन सलामी बल्लेबाजों – लोकेश राहुल और रोहित शर्मा – में किसका चयन करें। भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका सीरीज में आराम लेने का फैसला किया था, जिससे धवन ने दो मौकों का फायदा उठाया और इंदौर में 32 रन के बाद शुक्रवार की रात पुणे में 52 रन की पारी खेली।

संभावित प्लेइंग इलेवन-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी ,कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (उपकप्तान), एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेज़लवुड, मारनस लाबुस्चगने, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर।

Live Blog

Highlights

    21:09 (IST)13 Jan 2020
    फैंस को रोहित के शतक का इंतजार

    रोहित शर्मा ने पिछले साल वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भी शतकीय पारी खेल सकते हैं। रोहित का पिछला रिकॉर्ड यही दर्शता है। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक जनवरी के महीने में 95.50 के औसत से रन बनाए हैं। यही नहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 4 वनडे शतक लगाए हैं। इनमें सभी जनवरी में लगाए हैं।

    20:57 (IST)13 Jan 2020
    इस तरह उड़ाए विकेट, देखें वीडियो
    20:43 (IST)13 Jan 2020
    न्यूजीलैंड दौरे से हैं बाहर

    पंड्या ने बाद में गेंदबाजी कोच भरत अरूण के मार्गदर्शन में नेट पर गेंदबाजी की। बता दें कि पंड्या को अंतिम लम्हों में न्यूजीलैंड दौरे पर जाने वाली भारत ए टीम से हटा दिया गया था, क्योंकि वह सर्जरी से पूरी तरह नहीं उबर पाए थे।

    20:23 (IST)13 Jan 2020
    फील्डिंग में आजमाए हाथ

    पीठ की सर्जरी से उबर रहे ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने सोमवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम के साथ अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। हार्दिक को सबसे पहले कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह के साथ स्टंप को हिट करने का अभ्यास करते हुए देखा गया।

    20:13 (IST)13 Jan 2020
    फील्डिंग में आजमाए हाथ

    पीठ की सर्जरी से उबर रहे ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने सोमवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम के साथ अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। हार्दिक को सबसे पहले कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह के साथ स्टंप को हिट करने का अभ्यास करते हुए देखा गया।

    20:04 (IST)13 Jan 2020
    इस फोटो के हैं बड़े मायने
    19:26 (IST)13 Jan 2020
    धोनी थे नंबर वन कप्तान

    टीम इंडिया को इस मैदान पर आखिरी हार एक नवंबर 2003 को मिली थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने उसे 77 रनों से हराया था। इसके बाद 17 अक्टूबर 2007 को खेले गए वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से मात दी थी। तब टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी।

    19:03 (IST)13 Jan 2020
    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-2

    मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। उसने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे खेले हैं। इसमें से उसे एक में जीत, जबकि 2 में हार का सामना करना पड़ा है।

    18:36 (IST)13 Jan 2020
    ये हैं आंकड़े

    मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में यूं तो टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहतर है, लेकिन वह इस मैदान पर पिछले 9 साल से कोई वनडे में जीत हासिल नहीं कर पाई है। टीम इंडिया ने वानखेड़े में आखिरी जीत 23 अक्टूबर 2011 को हासिल की थी। उसके बाद से उसने इस मैदान पर 2 वनडे खेले, लेकिन दोनों में ही शिकस्त झेलनी पड़ी।

    18:24 (IST)13 Jan 2020
    बनेंगे 22वें भारतीय

    कुलदीप यादव वनडे में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले 22वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। उनसे पहले अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, अजित अगरकर, जहीर खान, हरभजन सिंह, कपिल देव, वेंक्टेश प्रसाद, रविंद्र जडेजा, इरफान पठान, मनोज प्रभाकर, आशीष नेहरा, सचिन तेंदुलकर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, रवि शास्त्री, इशांत शर्मा, युवराज सिंह, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और सौरव गांगुली यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

    18:10 (IST)13 Jan 2020
    अब तक 56

    यही नहीं, यदि कुलदीप यादव एक विकेट ले लेते हैं तो वे जसप्रीत बुमराह के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेंगे। बुमराह ने 57 वनडे खेलकर 100 विकेट पूरे किए थे। इस मामले में मोहम्मद शमी पहले नंबर पर हैं। शमी ने 56 वनडे में ही अपने 100 विकेट पूरे कर लिए थे।

    18:02 (IST)13 Jan 2020
    कुलदीप एक कदम दूर

    कुलदीप यादव ने अब तक 56 वनडे खेले हैं। इसमें वे 99 विकेट ले चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में यदि वे एक विकेट और ले लेते हैं तो सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने के मामले में दूसरे भारतीय बन जाएंगे।

    17:17 (IST)13 Jan 2020
    कप्तान उवाच

    पहले वनडे की पूर्व संध्या पर विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जसप्रीत बुमराह दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक करार दिया। उन्होंने कहा कि बुमराह के खिलाफ रोज-रोज शॉट लगाने हंसी-खेल नहीं है। बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में बुमराह का प्रदर्शन काफी प्रभावी नहीं रहा था।

    17:00 (IST)13 Jan 2020
    विराट को भरोसा
    16:29 (IST)13 Jan 2020
    विराट फैसला

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच से पहले कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट किया कि वे केएल राहुल, शिखर धवन और रोहित शर्मा तीनों को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाएंगे। ऐसे में वे नीचे के क्रम में उतरने के लिए तैयार हैं।

    16:24 (IST)13 Jan 2020
    केएल राहुल तैयार
    15:33 (IST)13 Jan 2020
    फिट नजर आ रहे रोहित

    रोहित शर्मा को रविवार को चोट भले ही लगी हो, लेकिन हिटमैन सोमवार को भी प्रैक्टिस करते नजर आए। रोहित शर्मा नेट पर जमकर पसीना बहा रहे हैं।

    15:18 (IST)13 Jan 2020
    कोहली के लिए बढ़ी मुश्किलें

    भारत के लिए हालांकि सबसे बड़ी चुनौती यह चुनने की होगी कि रोहित के साथ पारी का आगाज धवन और राहुल में से कौन करेगा। अगर मौजूदा फॉर्म को मानक माना जाता है तो राहुल इस दौड़ में धवन को पीछे छोड़ देंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के क्रिकेट में धवन का रिकॉर्ड शानदार है।

    14:47 (IST)13 Jan 2020
    कैरी और पंत में टक्कर

    एलेक्स कैरी की आक्रामक बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपिंग को भारत के ऋषभ पंत से चुनौती मिलेगी। टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छाप छोड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अपनी बेहतरीन फॉर्म को छोटे प्रारूप में भी दोहराना चाहेंगे।

    14:23 (IST)13 Jan 2020
    रोमांचक सीरीज की उम्मीद

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली इस वनडे सीरीज में निजी प्रतिद्वंद्विताएं भी देखने को मिलेगी जिसमें रोहित शर्मा बनाम डेविड वॉर्नर तथा विराट कोहली बनाम स्टीव स्मिथ की जंग रोमांचक होगी।

    13:49 (IST)13 Jan 2020
    क्या उधेड़ेंगे गेंदबाजों की बखिया

    भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आखिरी बार वर्ल्ड कप में वनडे मुकाबले में आमने-सामने हुईं थीं। उस मैच में शिखर धवन ने कैरेबियाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए शतक लगाया था। हालांकि, दुर्भाग्यवश वे उस मैच में चोटिल हो गए थे और फिर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। अब उनके पास फिर से शतक जड़ने का मौका है।

    13:18 (IST)13 Jan 2020
    दोनों देशों के गेंदबाजों का हाल

    जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी की मौजूदगी वाला भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा लेने को तैयार है। दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया के पास आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस, केन रिचर्डसन और अनुभवी मिशेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाज हैं जो कोहली और उनकी टीम को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

    12:56 (IST)13 Jan 2020
    रोहित शर्मा से रनों की उम्मीद

    श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित के बल्ले से बड़े रनों की उम्मीद जताई जा रही है।

    12:10 (IST)13 Jan 2020
    पिछला रिकॉर्ड

    विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने अपनी पिछली सीरीज में श्रीलंका को टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2-0 से शिकस्त दी जबकि ऑस्ट्रेलिया ने स्वदेश में न्यू जीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

    11:50 (IST)13 Jan 2020
    रोहित शर्मा चोटिल

    मैच से पहले रोहित शर्मा के फैंस के लिए एक बुरी खबर आई है। दरअसल, रविवार को प्रैक्टिस के दौरान रोहित शर्मा के अंगूठे में चोट लग गई। चोट इतनी गहरी थी कि उनसे पेन तक नहीं पकड़ा जा रहा था।

    11:26 (IST)13 Jan 2020
    पांडे और जाधव में टक्कर

    नंबर 7 के लिए केदार जाधव और मनीष पांडे के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। जाधव विंडीज के खिलाफ टीम के लिए अहम रन बनाए थे तो वहीं मनीष पांडे ने टी-20 में बेहतर प्रदर्शन किया है।

    10:57 (IST)13 Jan 2020
    मजबूत दिख रही ऑस्ट्रेलिया

    डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के टीम में आने के बाद ऑस्ट्रेलिया काफी मजबूत दिखाई पड़ रही है। ऑस्ट्रेलिया की कोशिश वर्ल्ड कप में मिली हार को भुलाकर जीत के साथ सीरीज आगाज करने की होगी।

    10:37 (IST)13 Jan 2020
    विराट के सामने चयन की चुनौती

    कप्तान विराट कोहली के सामने सलामी बल्लेबाज चयन करने की बड़ी चुनौती होगी। रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन तीनों ही बल्लेबाज टीम में मौजूद हैं, ऐसे में कप्तान कोहली किन दो खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हैं ये देखना दिलचस्प होगा। 

    Next Stories
    1 MS DHONI की पावरफुल हिटिंग और सचिन तेंदुलकर की जबरा फैन हैं ऋचा घोष, खुद 16 साल की उम्र में भारत के लिए खेलेंगी वर्ल्ड कप
    2 SAUR vs KAR: रणजी ट्रॉफी में चेतेश्‍वर पुजारा का धमाका, 24 चौकों और एक छक्‍का जड़ ठोका दोहरा शतक
    3 ICC Under 19 World Cup: पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर गेंदबाज ने किया कमाल, 211 रन से जीता भारत
    ये पढ़ा क्या?
    X