ताज़ा खबर
 

India vs Australia: टेस्ट क्रिकेट में 20 साल बाद अनोखा संयोग, नवदीप सैनी ने विल पुकोवस्की को आउट कर रचा इतिहास

विल पुकोवस्की 110 गेंद में 62 रन बनाकर आउट हुए। नवदीप सैनी ने उन्हें 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। पुकोवस्की ने अपनी पारी के दौरान 4 चौके लगाए। वे डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के 82वें बल्लेबाज हैं।

Author Edited By rohit नई दिल्ली | January 7, 2021 4:39 PM
India vs Australia, Navdeep Saini, history, Will Pucovskiनवदीप सैनी ने विल पुकोवस्की को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। (सोर्स – twitter, @BCCI/ @cricketcomau)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी में 7 जनवरी से खेला जा रहा है। इस मैच में भारत के लिए नवदीप सैनी और ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनर विल पुकोवस्की ने डेब्यू किया। मैच में सैनी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने पुकोवस्की को एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके साथ ही भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 20 साल बाद ऐसा संयोग बना है, जब डेब्यू करने वाले बल्लेबाज का विकेट डेब्यू करने वाले गेंदबाज ने लिया हो।

विल पुकोवस्की 110 गेंद में 62 रन बनाकर आउट हुए। नवदीप सैनी ने उन्हें 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। पुकोवस्की ने अपनी पारी के दौरान 4 चौके लगाए। वे डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के 82वें बल्लेबाज हैं। किसी टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले गेंदबाज ने डेब्यू करने वाले बल्लेबाज को पिछली बार 2000/01 में आउट किया था। उस मैच में भारत के जहीर खान ने बांग्लादेश के मेहराब हुसैन को अपना शिकार बनाया था।  जहीर और मेहराब दोनों ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

भारत के लिए सबसे पहले यह वाकया 1946 में हुआ था। तब भारत के विजय हजारे ने इंग्लैंड के एलेन वेडसेर को लॉर्ड्स में आउट किया था। उसी मैच में सदाशिव गणपत राव शिंदे ने जैक इकिन को आउट किया था। 1987/88 में अरशद अयूब ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के विंस्टन बेंजामिन को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से 10 साल बाद एक टेस्ट सीरीज में दो खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है। तीसरे टेस्ट से विल पुकोवस्की ने डेब्यू किया। दूसरे टेस्ट से कैमरुन ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था। इससे पहले 2011/12 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिशेल स्टार्क और जेम्स पैटिनसन ने डेब्यू किया था।

सिडनी टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने 55 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए। खेल खत्म होने के समय मार्नस लाबुशेन 67 और स्टीव स्मिथ 31 रन बनाकर नाबाद थे। पहले दिन बारिश के कारण करीब 4 घंटे का खेल बर्बाद हुआ। इस कारण 35 ओवर कम फेंके जा सके। मार्नस लाबुशेन ने 43वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। लाबुशेन ने सिराज के ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की।

Next Stories
1 मोहम्मद कैफ ने मोहम्मद सिराज की देशभक्ति को किया ‘सलाम,’ कहा- कुछ लोग देखें यह तस्वीर; सोशल मीडिया पर उठने लगे सवाल
2 Ind vs Aus: पुरुषों के टेस्ट मैच में महिला ने रचा इतिहास, क्लेयर पोलोसाक 2019 में भी हासिल कर चुकी हैं खास उपलब्धि
3 जीवा ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ शेयर की शूटिंग की तस्वीर, 5 साल की उम्र में पिता के साथ किया था पहला विज्ञापन
ये पढ़ा क्या?
X