ताज़ा खबर
 

India vs Australia: भारत ने तोड़ दिया था ऑस्ट्रेलिया के 16 जीत का क्रम, बीच में दौरा रद्द करना चाहती थी टीम इंडिया

सिडनी में खेले गए दूसरे टेस्ट के दौरान हरभजन सिंह पर यह आरोप लगा था कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एंड्रयू साइमंड्स पर नस्लीय टिप्पणी की है। इसके बाद टीम इंडिया हरभजन के साथ खड़ी हो गई और दौरा बीच में रद्द करने का फैसला तक कर लिया था। माहौल ठीक होने के बाद सीरीज पूरी हुई थी।

भारत 2008 में चार टेस्ट सीरीज के दो मैच को हारने के बाद तीसरा मैच जीता था। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से होने वाली है। दोनों देशों के बीच अब तक दर्जनों यादगार मुकाबले खेले गए हैं। 2001 में कोलकाता में खेला गया टेस्ट या 2003 में एडिलेड में खेला गया मैच। दोनों देशों के बीच हमेशा कांटे का मुकाबला देखने को मिला है। टीम इंडिया 2008 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। वह दोनों देशों के बीच खेला गया सबसे विवादित सीरीज था।

2008 की सीरीज में ही मशहूर ‘मंकीगेट’ कांड हुआ था। सीरीज के पहले दो टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट मेलबर्न में 337 रन से हारा था। इसके बाद सिडनी में खेले गए दूसरे टेस्ट में 122 रन से हार मिली थी। ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में लगातार 16 मैच जीतने में कामयाब हुआ था। सिडनी में खेले गए दूसरे टेस्ट के दौरान हरभजन सिंह पर यह आरोप लगा था कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एंड्रयू साइमंड्स पर नस्लीय टिप्पणी की है। इसके बाद टीम इंडिया हरभजन के साथ खड़ी हो गई और दौरा बीच में रद्द करने का फैसला तक कर लिया था। माहौल ठीक होने के बाद सीरीज पूरी हुई थी।

तीसरा टेस्ट पर्थ में होना था। भारतीय टीम दबाव में थी। उसे सीरीज में बने रहने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना है। पर्थ में कप्तान अनिल कुंबले ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 330 रन बनाए। राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा 93, सचिन तेंदुलकर ने 71 और वीरेंद्र सहवाग ने 29 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल जॉनसन ने 4 और ब्रेट ली ने 3 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 212 रन ही बना सकी। उस समय 24 घरेलू मैदान पर 24 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का यह न्यूनतम स्कोर था। भारत के लिए आरपी सिंह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए थे।


भारतीय टीम को 118 रनों की बढ़त मिल गई। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए। उसके लिए वीवीएस लक्ष्मण ने 79, इरफान पठान ने 46, वीरेंद्र सहवाग ने 43 और महेंद्र सिंह धोनी ने 38 रन बनाए थे। स्टुअर्ट क्लार्क को 4 सफलता मिली। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 413 रन का विशाल लक्ष्य मिला। उसकी पूरी टीम 340 रनों पर ही सिमट गई और भारत मैच 72 रन से जीत गया। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के लगातार 16 जीत का क्रम भी टूट गया। उसके लिए दूसरी पारी में माइकल क्लार्क ने 81 और जॉनसन ने 50 रन बनाए थे। भारत के लिए पठान ने 3 विकेट झटके थे। हालांकि, एडिलेड में हुआ चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा और भारतीय टीम सीरीज 2-1 से हार गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रोज चिकन खाने के बाद कैसे फिट रहते थे धोनी? प‍िता बनने के बाद किया बदलाव, पहले द‍िखते थे ऐसे
2 ‘रोजाना चिकन और मसाला डोसा खाते थे Dhoni, बेटी के जन्म के बाद जिम में बहाने लगे पसीना’, साक्षी ने किया था खुलासा
3 डोपिंग की दोषी पाई गई नेशनल चैंपियन, दुबई की लैब से 19 महीने बाद आई रिपोर्ट; धोनी-विराट का भी लिया गया सैंपल
यह पढ़ा क्या?
X