ताज़ा खबर
 

India vs Australia, IND vs AUS Test Series 2020 Schedule: टीम इंडिया 11 दिसंबर से विदेशी मैदान पर खेलेगी अपना पहला डे/नाइट टेस्ट, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया शेड्यूल

India vs Australia, IND vs AUS Test Series 2020 Schedule: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलनी है। कोरोनावायरस के कारण भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 14 दिन खुद को आइसोलेशन में रखना होगा।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: May 28, 2020 11:25 AM
Tim Paine and Virat kohli australia 850ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन और टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली।

India vs Australia, IND vs AUS Test Series 2020 Schedule: यदि सबकुछ ठीक रहा तो टीम इंडिया इस साल विदेशी मैदान पर अपना पहला डे/नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस साल नवंबर से अगले साल जनवरी तक का शेड्यूल जारी किया है। नवंबर के आखिर में उसके टेस्ट समर की शुरुआत होगी। वह पहला टेस्ट अफगानिस्तान के साथ खेलेगा। यह मैच 21 से 25 नवंबर तक पर्थ में होगा और यह डे/नाइट टेस्ट मैच होगा। इसके बाद वह भारत के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (टेस्ट सीरीज) में हिस्सा लेगा।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज ट्रॉफी में 4 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। सीरीज की शुरुआत 3 दिसंबर से ब्रिसबेन में होने वाले टेस्ट मैच से होगी। दूसरा टेस्ट 11 से 15 नवंबर के बीच एडिलेड ओवल के मैदान पर होगा। यह डे/नाइट टेस्ट मैच होगा। टीम इंडिया पहली बार विदेशी मैदान पर डे/नाइट खेलेगी। टीम इंडिया ने अब तक एक डे/नाइट टेस्ट मैच खेला है। जो उसने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

सीरीज का तीसरा टेस्ट (बॉक्सिंग-डे मैच) 26 से 30 दिसंबर के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है। चौथा टेस्ट मैच अगले साल 3 से 7 जनवरी के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाने कार्यक्रम है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के मुताबिक, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया शुक्रवार यानी 29 मई को अपने 2020-21 सीजन (महिला और पुरुष) के कार्यक्रम का ऐलान करेगी। इसके तहत पांच अंतरराष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगी।

बता दें कि यह शेड्यूल पूरी तरह से वैश्विक स्वास्थ्य समस्या कोविड-19 से निपटने पर निर्भर है। आईसीसी के मुताबिक, ‘कार्यक्रम के समय यदि कोरोनावायरस का प्रकोप कम नहीं हुआ तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सभी मैचों किसी एक ही जगह कराने पर भी विचार कर सकते हैं।’

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलनी है। कोरोनावायरस के कारण भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 14 दिन खुद को आइसोलेशन में रखना होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है।

बता दें कि इस साल जनवरी में, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा था, ‘वह मैदान की परवाह किए बिना बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखना चाहते हैं। चाहे वह गब्बा हो या पर्थ। हमारे लिए यह मायने नहीं रखता। हमारे पास दुनिया में कहीं भी किसी से भी मुकाबला करने की क्षमता है। फिर चाहे वह सफेद गेंद हो, गुलाबी गेंद या लाल गेंद। हम इसके लिए बिल्कुल तैयार हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 200 टेस्ट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर को पहले मैच में ही लगा था करियर खत्म हो गया, ईश्वर से मांगी थी भीख
2 VIDEO: पाकिस्तान के खिलाफ दबाव में होते हैं शिखर धवन, 2015 वर्ल्ड कप में फैंस ने कहा था- ‘तुम तो 15 रन पर ही आउट होगे’
3 नमन: ताउम्र हॉकी के लिए जिए बलबीर सिंह ‘सीनियर’