Ind vs Aus 2nd Test: विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय

India vs Australia, Ind vs Aus 2nd Test: इस रिकॉर्ड के अलावा कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 50+ बनाने के मामले में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली की भी बराबरी कर ली है।

विराट कोहली। (Photo Courtesy: Twitter)

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में जारी दूसरे टेस्ट में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है। कप्तान कोहली एक कैलेंडर ईयर में 19 से ज्यादा बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 50+ स्कोर करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वहीं कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 50+ बनाने के मामले में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली की भी बराबरी कर ली है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 50+ बनाने वाले भारतीय कप्तान:
82 – महेंद्र सिंह धोनी
59 – विराट कोहली
59 – मोहम्मद अजहरुद्दीन
59 – सौरव गांगुली

बता दें कि कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया की अनुशासित और कसी हुई गेंदबाजी के सामने शनिवार (15 दिसंबर) को अपने धैर्य और कौशल का अच्छा प्रदर्शन करके भारत की पहली पारी में बड़े स्कोर की उम्मीदों को जीवंत बनाए रखा। भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 172 रन बनाये हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 326 रन से अभी 154 रन पीछे है। कोहली 82 और रहाणे 51 रन बनाकर खेल हैं। इन दोनों ने अब तक चौथे विकेट के लिये 30.4 ओवरों 90 रन जोड़े हैं।

भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गंवा दिये थे जिससे स्कोर दो विकेट पर आठ रन हो गया। कोहली और चेतेश्वर पुजारा (103 गेंदों पर 24) ने तीसरे विकेट के लिये 74 रन जोड़े। इस बीच इन दोनों ने 33 ओवर खेले और बेहद कड़े दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलियाई की अनुशासित गेंदबाजी का डटकर सामना किया। कोहली ने बाद में रहाणे के साथ जिम्मेदारी को आगे बढ़ाया और ऑस्ट्रेलिया को आगे दिन में कोई सफलता नहीं लगने दी। भारत ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन शुरू में दो विकेट गंवाने और ऑस्ट्रेलिया की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने इसे साहसिक प्रदर्शन कहा जाएगा। पिच अब बल्लेबाजी के लिये अधिक उपयुक्त लग रही है और भारत तीसरे दिन इसका फायदा उठा सकता है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट