ताज़ा खबर
 

Ind vs Aus 1st Test: पैट कमिंस का गजब थ्रो, चेतेश्वर पुजारा को लौटना पड़ गया पवेलियन, देखें VIDEO

India vs Australia, Ind vs Aus 1st Test: भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यक्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे कर लिए हैं। इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह 12वें भारतीय हैं।

चेतेश्वर पुजारा को रन आउट करते पैट कमिंस। (Photo Courtesy: cricket.com.au)

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पैट कमिंस ने फैंस की जमकर तारीफें बटोरीं। पहले दिन की आखिरी गेंद पर कमिंस ने गजब थ्रो कर पुजारा को चलता कर दिया। ये वाकया है भारतीय पारी के 87.5 ओवर का। जोस हेजलवुड की गेंद पर पुजारा ने शॉर्ट मिडविकेट की दिशा में शॉट खेला। पुजारा को लगा कि वह आसानी से सिंगल ले सकते हैं। शॉट लगाते ही पुजारा ने दौड़ लगा दी, लेकिन कमिंस ने चीते की फुर्ती से गेंद को कलेक्ट कर नॉन स्ट्राइकिंग एंड की तरफ स्टंप पर दे मारी। पुजारा उस वक्त क्रीज से थोड़ी ही दूर रह गए थे। मैदानी अंपायर ने मामला थर्ड अंपायर को रेफर किया, लेकिन कमिंस को खुद पर पूरा भरोसा था। स्क्रीन पर पुजारा साफ तौर पर आउट पाए गए और इसी के साथ पहले दिन के समाप्ति की घोषणा हो गई।

भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यक्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे कर लिए हैं। इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह 12वें भारतीय हैं। पुजारा ने एडिलेड ओवल मैदान पर आस्ट्रेलिया के साथ गुरुवार को शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 123 रनों की पारी के साथ पांच हजारी क्लब में अपना नाम दर्ज कराया। अपना 65वां टेस्ट मैच खेल रहे पुजारा के 5028 रन हो गए हैं।

अपने करियर के दौरान पुजारा ने 108 पारियों में आठ बार नाबाद रहते हुए 50.28 के औसत से रन बनाए हैं। 206 नाबाद उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत योग है और उनके नाम 16 शतक और 19 अर्धशतक हैं। पांच बार वह शून्य पर आउट हुए हैं। मौजूदा टीम में सिर्फ कप्तान विराट कोहली (6334) ने पुजारा से अधिक रन बनाए हैं। वैसे भारत के लिए टेस्ट मैचों मे सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर (15921) के नाम है।

indian cricketer cheteshwar pujara share daughter first pic on twitter, indian cricketer cheteshwar pujara, indian cricketer, cheteshwar pujara, cheteshwar pujara share daughter first pic, cheteshwar pujara daughter, cheteshwar pujara on twitter, cheteshwar pujara wife pic

तीन भारतीय-सचिन, राहुल द्रविड़ (13265) और सुनील गावस्कर (10122) दस हजारी क्लब में शामिल हैं। सचिन के नाम टेस्ट मैचों मे सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। भारत के लिए पांच हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सचिन, द्रविड़, गावस्कर, पुजारा और कोहली के अलावा वीवीएस लक्ष्मण (8781), वीरेंद्र सहवाग (8503), सौरव गांगुली (7212), दिलीप वेंगसरकर (6868), मोहम्मद अजहरुद्दीन (6215), गुंडप्पा विश्वनाथ (6080) और कपिल निखंज देव (5248) शामिल हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App