ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: शतकवीर एरोन फिंच ने पूरे किए 5000 वनडे रन, लेकिन डेविड वार्नर का खास रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इस मैच में 10 ओवर में 89 रन दिए और एक विकेट ही ले पाए। वनडे इंटरनेशनल में किसी भी भारतीय स्पिनर का यह सबसे खराब प्रदर्शन है।

नई दिल्ली | Updated: November 27, 2020 7:46 PM

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने 3 वनडे की सीरीज में जीत से आगाज किया। उसने भारत को 66 रन से हराया। मैच जीतने के साथ कंगारू कप्तान एरोन फिंच ने कई उपलब्धियां भी अपने नाम कीं। वह वनडे में 5000 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें ऑस्ट्रेलियाई बन गए। उन्होंने 126वीं पारी में यह आंकड़ा छुआ। हालांकि, वह सबसे कम पारियों में 5000 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बनने से चूक गए।

यह रिकॉर्ड डेविड वार्नर के नाम है। वार्नर ने 115 पारियों में अपने 5000 वनडे रन पूरे किए थे। फिंच सबसे कम पारियों में 5000 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। फिंच ने इस मैच में 124 गेंद में 114 रन बनाए। उन्होंने 117 गेंद में अपना शतक पूरा किया। यह उनका 17वां वनडे शतक है। भारत के खिलाफ यह उनका चौथा वनडे शतक है। उन्होंने सिडनी के मैदान में उन्होंने पहली बार शतकीय पारी खेली।

बतौर कप्तान उन्होंने छठी बार शतक लगाया है। वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग ने वनडे इंटरनेशनल मैचों में ऑस्ट्रेलिया का कप्तान रहते हुए 21 शतकीय पारियां खेलीं थीं। तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से माइकल क्लार्क और स्टीव स्मिथ हैं। दोनों के नाम 5-5 शतक हैं।

फिंच के नाम भारत के खिलाफ सबसे कम पारियों में 1000 से ज्यादा रन की ओपनिंग पार्टनरशिप करने का भी रिकॉर्ड है। उन्होने वार्नर के साथ 13 पारियों में ओपनिंग पार्टनरशिप के तौर पर 1113 रन बनाए हैं। हालांकि, भारत के खिलाफ बतौर ओपनिंग पार्टनर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के गार्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस के नाम है। ग्रीनिज और हेंस ने 22 पारियों में 1407 रन बनाए थे।

युजवेंद्र चहल के नाम जुड़ा अनचाहा रिकॉर्ड: यह मैच भारत के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल के लिए अच्छा नहीं रहा। उन्होंने इस मैच में 10 ओवर में 89 रन दिए और एक विकेट ही ले पाए। वनडे इंटरनेशनल में किसी भी भारतीय स्पिनर का यह सबसे खराब (एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने के मामले में) प्रदर्शन है। दुर्भाग्य से चहल ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले चहल ने 2019 में एजबेस्टन के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 88 रन दिए थे।

Next Stories
1 एटीके मोहन बागान भारत के सबसे बड़े फुटबॉल मैच में जीता, एससी ईस्ट बंगाल को 2-0 से रौंदा
2 Ind vs Aus: मैच के दौरान अडाणी ग्रुप का विरोध, ‘नो $1BN अडाणी लोन’ का प्लेकार्ड ले मैदान में घुसे प्रदर्शनकारी
3 ‘रोहित शर्मा पिता की बीमारी के कारण ऑस्ट्रेलिया नहीं गए,’ विराट कोहली की शिकायत के बाद BCCI ने दी सफाई
ये पढ़ा क्या?
X