ताज़ा खबर
 

India vs Afghanistan Test Match: खेल के पहले ढाई घंटों में ही टूटे कई रिकॉर्ड, इन्‍होंने इतिहास में दर्ज कराया नाम

India vs Afghanistan 2018 Test Match Schedule, Squad: भारत के कार्यवाहक कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। अपनी गेंदबाजी के लिए विश्‍व क्रिकेट में तारीफ बटोर रहे अफगानिस्‍तान को पहले दिन खूब मार पड़ रही है।

Author बेंगलुरु | June 14, 2018 6:05 PM
India vs Afghanistan 2018 Match: ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच के पहले दिन के खेल में कई रिकॉर्ड बने और कई टूट गए। (Photos: PTI/ICC)

India vs Afghanistan 2018 Match: अफगानिस्तान और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। यह अफगान टीम का पहला अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट है। भारत के कार्यवाहक कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। अपनी गेंदबाजी के लिए विश्‍व क्रिकेट में तारीफ बटोर रहे अफगानिस्‍तान को पहले दिन खूब मार पड़ रही है। पहले दिन चाय से पहले जब बारिश के चलते खेल रुका, तब तक भारतीय टीम ने खेल रोके जाने तक एक विकेट के नुकसान पर 248 रन बना लिए थे। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (94) और लोकेश राहुल (33) रनों पर नाबाद हैं।

भारतीय टीम ने लंच तक सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (107) की शतकीय पारी के दम पर 158 रन बना लिए थे। धवन भारतीय टीम के लिए पहली पारी के पहले सत्र में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। इसके बाद, दूसरे सत्र में टीम के खाते में 10 रन और जुड़े थे कि यामिम अहमदजाई ने मोहम्मद नबी के हाथों धवन को कैच आउट करा भारतीय टीम का पहला विकेट गिराया। धवन ने अपनी पारी में 96 गेंदों का सामना कर 19 चौके और तीन छक्के लगाए। धवन के आउट होने के बाद विजय ने राहुल के साथ मिलकर नाबाद रहते हुए 80 रन जोड़कर टीम का स्कोर 248 तक पहुंचा दिया।

India vs Aghanistan 1st Test Live Cricket Score

पहले टेस्‍ट के पहले ढ़ाई घंटों में ही कई रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त हुए व बहुत से नए कीर्तिमान रचे गए। आइए एक नजर डालते हैं अफगानिस्‍तान के पहले टेस्‍ट में अब तक बने रिकॉर्ड्स पर।

– शिखर धवन किसी टेस्‍ट के पहले दिन लंच से पहले सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर बने। उन्‍होंने गुरुवार को लंच तक 104 रन बनाए थे। धवन से पहले किसी भारतीय ने लंच तक शतक पूरा नहीं किया था, वह ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय हैं। विश्‍व क्रिकेट में ऐसा करने वाले वह छठे बल्‍लेबाज हैं। धवन से पहले, वीरेंद्र सहवाग ने 2006 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लंच तक 99 रन बनाए थे, उससे पहले 1967 में फारुख इंजीनियर ने भी विंडीज के ही खिलाफ लंच तक 94 रन बनाए थे।

– शिखर धवन और मुरली विजय ने टेस्‍ट क्रिकेट में तीसरी बार शतकीय साझेदारी की। इस मैच में दोनों ने पहले विकेट के लिए 168 रन जोड़े। इससे पहले, यह जोड़ी 2015 में बांग्‍लादेश के खिलाफ 283 तथा 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 289 रनों की साझेदारी कर चुकी है।

घर का कचरा खुद बाहर फेंकते हैं शिखर धवन, यह भी किया खुलासा- कैसे नाम पड़ा ‘गब्बर’

– भारत के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मिस करने के बाद वापसी करने वाले भारतीय क्रिकेटर बने। उन्‍होंने 87 टेस्‍ट मैचों के बाद अफगानिस्‍तान के खिलाफ वापसी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड पार्थिव पटेल के नाम था जिन्‍होंने दो टेस्‍ट के बीच 83 टेस्‍ट मैच मिस किए थे।

– अफगानिस्‍तान के युवा गेंदबाज मुजीब-उर रहमान 21वीं सदी में पैदा हुए पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट में पदार्पण किया है। इसके अलावा वह टेस्‍ट के जरिए अपना प्रथम-श्रेणी कॅरिअर शुरू करने वाले विश्‍व के छठे खिलाड़ी हैं। 2009 में मोहम्‍मद आमिर के बाद से 17 या उससे कम उम्र में डेब्‍यू करने वाले मुजीब (17 साल, 78 दिन) पहले खिलाड़ी हैं।

भारतीय क्रिकेटर्स के पुराने और नए घर देखकर हो जाएंगे हैरान

– अफगानिस्‍तान के यमीन अहमदजाई अपने देश के लिए पहला टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्‍होंने शतकवीर शिखर धवन को अपना शिकार बनाया।

– भारत में पहली बार जून के महीने में कोई टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। अब भारतीय क्रिकेट सत्र में सिर्फ मई और जुलाई का महीना ही ऐसा है जब कोई टेस्‍ट क्रिकेट न खेला गया हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App