IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी टीम इंडिया, टी20 सीरीज टली; टीम इंडिया की रवानगी को भी बढ़ाया गया आगे

कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के चलते भारत के आगामी दक्षिण अफ्रीका को लेकर कई अटकलें लग रही थीं। इसको लेकर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ कर दिया है कि दौरे पर टेस्ट और वनडे खेले जाएंगे। टी20 सीरीज को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है।

india-tour-to-south-africa-will-go-ahead-only-t20-series-will-be-played-later-due-to-omicron-covid-19-variant-bcci-secretary-jay-shah-informed
भारत दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज खेलेगा, टी20 सीरीज को फिलहाल टाल दिया गया है (सोर्स- ट्विटर @ANI)

दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण लगातार भारत के आगामी दौरे को लेकर कई अटकलें लग रही थीं। इसे लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया है। उन्होंने बताया कि भारत टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए दौरे पर जाएगा। टी20 सीरीज को फिलहाल टाल दिया गया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्वीट करते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह के हवाले से लिखा कि, भारत टेस्ट और वनडे के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा। साथ ही टी20 सीरीज को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। तय कार्यक्रम के मुताबिक भारत को 17 दिसंबर से जोहानिसबर्ग में पहला टेस्ट खेलना था। लेकिन अब सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होगी।

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के नए वैरिएंट की वजह से भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के आगे बढ़ने की खबरें सामने आ रही थीं। लेकिन अब इन पर विराम लग गया है। बस बदलाव इतना हुआ है कि भारत टेस्ट और वनडे के बाद चार टी20 मैचों की सीरीज नहीं खेलेगा। इसके लिए अभी फिलहाल नई तारीखों की घोषणा नहीं हुई है।

शाह ने बीसीसीआई अधिकारियों की बोर्ड की सालाना आम सभा की बैठक के लिए हुई मुलाकात के बाद यह बयान दिया। उन्होंने अपने बयान में कहा ,‘‘बीसीसीआई ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को इसकी पुष्टि कर दी है कि भारतीय टीम तीन टेस्ट और तीन वनडे के लिये जायेगी। चार टी20 मैच बाद में खेले जाएंगे।’’ कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन दक्षिण अफ्रीका से ही निकला है और देश में इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं ।

भारत की रवानगी की तारीखों में होगा बदलाव

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने कहा,’क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका इसकी पुष्टि करता है कि भारतीय टीम का दौरा मूल कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं मसलन भारतीय टीम के आने का समय। अब भारतीय टीम एक सप्ताह विलंब से आएगी। यह दौरा कड़े कोरोना प्रोटोकॉल के साथ होगा।’

भारतीय टीम अब तीन टेस्ट और तीन वनडे खेलेगी। अभी नए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका नए कार्यक्रम के अनुसार स्थलों की घोषणा अगले 48 घंटे में तय करेगा। टीम को चार टी20 मैच भी खेलने थे जो अब बाद में खेले जाएंगे। बीसीसीआई ने अपनी सालाना बैठक के अहम बिंदुओं को शेयर किया है। इसमें ये जानकारी दी गई है कि अब दौरे की शुरुआत 26 दिसंबर से यानी 9 दिन देरी से होगी।

ये था पूर्व निर्धिारित कार्यक्रम

टेस्ट सीरीज

  • पहला टेस्ट – वांडरर्स, जोहानिसबर्ग – 17 से 21 दिसंबर
  • दूसरा टेस्ट – सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन – 26 से 30 दिसंबर
  • तीसरा टेस्ट – वांडरर्स, जोहानिसबर्ग -3 से 7 जनवरी

वनडे सीरीज

  • पहला वनडे – बोलैंड पार्क, पार्ल – 11 जनवरी
  • दूसरा वनडे – न्यूलैंड्स, केपटाउन – 14 जनवरी
  • तीसरा वनडे – न्यूलैंड्स, केपटाउन – 16 जनवरी

सभी मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे और बायो-बबल के नियमों को और कड़ा कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पहले इस शेड्यूल में 19 से 26 जनवरी के बीच दोनों टीमों के बीच चार टी20 मुकाबले होने थे। फिलहाल के लिए अभी उनको लेकर कोई नई तारीखों की घोषणा नहीं हुई है।

भारतीय बोर्ड के लिए सकारात्मक पहलू है दक्षिण अफ्रीका में मौजूदा भारत-ए का दौरा। भारत-ए की टीम तीन मैचों की सीरीज के लिए इस दौरे पर गए है। जिसके दो मुकाबले हो चुके हैं और दोनों ड्रॉ हुए हैं। तीसरा अनाधिकृत टेस्ट मैच 6 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच मांगगाउंग ओवर के ब्लोएमफोंटे मैदान पर खेला जाएगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।