IND vs SA: तय समय पर ही होगा भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा, कोरोना के ओमीक्रान वैरिएंट के खतरे के बीच बीसीसीआई का ऐलान

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की सीरीज खेलनी है। दुनिया भर के कई देशों ने पहले ही कड़े कदम उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन भारत ने ऐसा नहीं किया है।

BCCI treasurer Arun Dhumal
बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल। (सोर्स- एक्सप्रेस अर्काइव)

कोरोना के ओमीक्रान वैरिएंट के खतरे के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर अहम ऐलान किया है। बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने मंगलवार यानी 30 नवंबर 2021 को कहा कि भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा। बशर्ते वहां कोविड-19 का नया प्रारूप मिलने के बाद स्थिति खराब नहीं हो।

उधर, दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने भी टीम इंडिया के लिए सुरक्षित बॉयो-बबल बनाने का भरोसा दिलाया है। दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने बहुप्रतीक्षित सीरीज के लिए जब जोहानिसबर्ग पहुंचेगी तो उसके लिए पूरी तरह से जैव सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) तैयार किया जाएगा। मंत्रालय ने साथ ही कोविड-19 का नया प्रारूप मिलने के बावजूद ‘ए’ टीम के दौरे से नहीं हटने के लिए बीसीसीआई की सराहना भी की।

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में दूसरा और अंतिम टेस्ट खेलना है। इसके बाद टीम इंडिया वहां से आठ या नौ दिसंबर को चार्टर्ड विमान से जोहानिसबर्ग के लिए रवाना हो सकती है। धूमल ने भरोसा जताया कि दक्षिण अफ्रीका द्वारा तैयार जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खिलाड़ी सुरक्षित रहेंगे। पहला टेस्ट जोहानिसबर्ग में 17 दिसंबर से खेला जाना है।

धूमल ने पीटीआई से कहा, ‘हम उनके साथ खड़े हैं (जब वह खतरे से लड़ रहे हैं)। बात सिर्फ इतनी है कि हम खिलाड़ियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेंगे। फिलहाल हमारी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जोहानिसबर्ग के लिए चार्टर्ड फ्लाइट की योजना है। खिलाड़ी जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहेंगे।’

खतरे से निपटने के लिए दक्षिण अफ्रीका के अंदर स्थलों के संभावित बदलाव पर धूमल ने कहा, ‘हम लगातार क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के अधिकारियों के संपर्क में हैं। सीरीज को कोई नुकसान नहीं हो उसके लिए हम हरसंभव प्रयास करेंगे। हालांकि, अगर स्थिति खराब होती है और इससे हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य से समझौता होता है तो हम देखेंगे।’ उन्होंने, ‘अंत में हम भारत सरकार के परामर्श का पालन करेंगे।’

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की सीरीज खेलनी है। दुनिया भर के कई देशों ने पहले ही कड़े कदम उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन भारत ने ऐसा नहीं किया है। भारत सरकार के संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार हालांकि दक्षिण अफ्रीका ‘जोखिम’ वाले देशों की सूची में शामिल है। भारत ए टीम भी दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला खेलती रहेगी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट