ताज़ा खबर
 

India vs England 5th Test : भारत ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत की वापसी, इंग्लैंड के 198/7

Ind vs Eng, India vs England 5th Test : भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव एप्प पर देखी जा सकती है, जबकि टीवी पर Sony Six, Sony Ten 3 and Sony Ten 3 HD पर आप लाइव मैच देख पाएंगे। वहीं लाइव अपडेट्स www.jansatta.com पर पढ़ सकते हैं।

Author September 8, 2018 6:03 AM
India vs England 5thTest: भारत बनाम इंग्लैंड। दिन का खेल समाप्त होने तक जोस बटलर 31 गेंदों पर एक चौके की मदद से 11 रन और आदिल राशिद 25 गेंदों पर एक चौके की सहायता से चार रन बनाकर नाबाद लौटे।Photo- ICC Twitter)

ईशांत शर्मा (28/3) और जसप्रीत बुमराह तथा रवींद्र जडेजा के दो-दो विकेटों की भारत ने यहां ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 198 रन पर सात विकेट आउट कर उसे संकट में डाल दिया। इंग्लैंड की टीम चायकाल तक एक विकेट पर 123 रन बनाकर मबजूत स्थिति में थी। लेकिन इसके बाद भारत ने तीसरे सत्र में जोरदार वापसी की और 75 रन के अंदर मेजबान टीम के छह विकेट आउट कर उसे बैकफुट पर ढकेल दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक जोस बटलर 31 गेंदों पर एक चौके की मदद से 11 रन और आदिल राशिद 25 गेंदों पर एक चौके की सहायता से चार रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले, इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक (71) और कीटन जेनिंग्स (23) ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। जेनिंग्स लंच से पहले 75 गेंदों पर दो चौके लगाकर आउट हो गए। इसके बाद कुक और मोइन अली (50) ने लंच के बाद दूसरे सत्र में दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। मेजबान टीम ने इस सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाया और 55 रन जोड़े। भारतीय खिलाड़ियों ने इस सत्र में दो कैच भी छोड़े। मैच का दूसरा सत्र जहां पूरी तरह इंग्लैंड के नाम रहा तो वहीं तीसरा और आखिरी सत्र भारत के पक्ष में रहा।

इंग्लैंड ने तीसरे सत्र की शुरुआत एक विकेट पर 123 रन से आगे खेलते हुए किया। मेजबान टीम अपने स्कोर में 10 और रन का और इजाफा ही कर पाई थी कि उसे कुक में तगड़ा झटका लगा। बुमराह ने कुक को बोल्ड कर अपने आखिरी टेस्ट मैच में शतक बनाने की उनकी उम्मीदों को तोड़ दिया। कुक ने अपने टेस्ट करियर का 57वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 190 गेंदों पर आठ चौके लगाए। कुक के आउट होने के बाद इंग्लैंड ने एक रन के अंदर ही कप्तान जोए रूट (0) और जॉनी बेयरस्टो (0) का भी विकेट गंवा दिया। रूट को बुमराह ने तो बेयरस्टो को इशांत ने अपना शिकार बनाया। हांलाकि अली ने इस दौरान बेन स्टोक्स (11) के साथ पांचवें विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। लेकिन स्टोक्स भी टीम के 171 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। उन्हें जडेजा ने पगबाधा आउट किया।

स्टोक्स के आउट होने के बाद अली भी अपने टेस्ट करियर का 13वां अर्धशतक पूरा कर चलते बने। उन्होंने 170 गेंदों पर चार चौके लगाए। अली टीम के 177 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। पिछले कुछ मैचों में शानदार पारियां खेलने वाले सैम कुरेन आज खाता भी नहीं खोल पाए। उन्हें इशांत ने इंग्लैंड के 181 के स्कोर पर आउट किया।भारत के लिए इशांत 28 रन पर तीन विकेट, बुमराह 41 रन पर दो विकेट और जडेजा 57 रन पर दो विकेट हासिल कर चुके हैं।

भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव एप्प पर देखी जा सकती है, जबकि टीवी पर Sony Six, Sony Ten 3 and Sony Ten 3 HD पर आप लाइव मैच देख पाएंगे। वहीं लाइव अपडेट्स www.jansatta.com पर पढ़ सकते हैं।

– सैम कुरा के आउट होने के बाद अदिल रशिद क्रीज पर आए हैं। पहले दो ओवर में रशिद अपना खाता भी नहीं खोल पाएं। फिलहाल भारत ने मैच में अच्छी वापसी करते हुए अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

-रवींद्र जडेजा ने 18 ओवर में 2.44 की इकॉनमी के साथ 1 विकेट चटकाकर 44 रन दिए हैं। इंग्लैंड फिलहाल 73 ओवरों के खेल तक 4 विकेट खोकर 158 रन बना चुका है।

-जसप्रीत बुमराह ने मैच के 64वें ओवर में 2 विकेट चटकाकर भारत को फिर मुकाबले में वापस ला दिया है। क्रीज पर जॉनी बेयरस्टॉ और 64.4 ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ (0) भी पवेलियन लौटे। इंग्लैंड- 134/4

-इंग्लैंड ने 39 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर एलिस्टर कुक 17, जबकि मोईन अली 10 रन बनाकर मौजूद हैं। इंग्लैंड 2.25 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रहा है।

दूसरे सेशन का खेल जारी है। इंग्लैंड की पारी का 30वां ओवर जसप्रीत बुमराह डालते हुए। पहली गेंद पर मोईन बीट हुए। अगली तीन बॉल पर भी कोई रन नहीं। पांचवीं बॉल पर अली ने बल्ले का मुंह खोला, कोई रन नहीं। ये मेडेन ओवर रहा। इंग्लैंड- 68/1

-इंग्लैंड ने 12 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 27 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर एलिस्टर कुक 17, जबकि कीटोन जेनिंग्स 6 रन बनाकर मौजूद हैं। इंग्लैंड 2.25 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रहा है।

-ईशांत शर्मा पारी का छठा ओवर डालते हुए। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं। कुक चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर भी रन बनाने में नाकाम। इंग्लैंड पिछली 15 गेंदों में कोई रन नहीं बना सका है। इंग्लैंड- 13/0 (6)

-ईशांत शर्मा अपने दूसरे ओवर में। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। तीसरी बॉल पर कुक ने चौका लगाया। आखिरी तीन गेंदों पर एलिस्टर कुक कोई रन नहीं बना सके। इंग्लैंड- 13/0 (4)

-एलिस्टर कुक का ये आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच है। दूसरा ओवर ईशांत शर्मा के हाथों में। पहली बॉल डॉट। अगली गेंद पर कुक ने 3 रनों के लिए दौड़ लगाई। चौथी बॉल डॉट। अगली गेंद पर जेनिंग्स ने स्वीपर कवर की दिशा में शॉट लगाकर 3 रन चुराए। पांचवीं और छठी बॉल पर कोई रन नहीं। इंग्लैंड- 7/0

-इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। भारतीय टीम ने दो बदलाव किए हैं। हनुमा विहार को हार्दिक पांड्या के स्थान पर मौका दिया गया है, जबकि जडेजा को अश्विन के स्थान पर।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App