scorecardresearch

Asia Cup 2022: टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की वापसी; आवेश खान और अर्शदीप सिंह को भी मिला मौका

एशिया कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा हुई। एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम की घोषणा सोमवार को हुई, जो 27 अगस्त से और 11 सितंबर तक खेला जाएगा। विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम में वापसी की है, जबकि संजू सैमसन और इशान किशन बाहर हो गए हैं।

Asia Cup 2022: टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की वापसी; आवेश खान और अर्शदीप सिंह को भी मिला मौका
टीम इंडिया। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

India Squad for Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम की घोषणा सोमवार को हुई, जो 27 अगस्त से और 11 सितंबर तक खेला जाएगा। विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम में वापसी की है, जबकि संजू सैमसन और इशान किशन बाहर हो गए हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोटों के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। वे वर्तमान में बेंगलुरु में एनसीए में रिहैब कर रहे हैं।

ऐसे में अर्शदीप सिंह और आवेश खान को मौका मिला है। श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल स्टैंडबाय सूची में हैं। बल्लेबाजी की बात करें तो रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली के अलावा सूर्यकुमार यादव का चयन हुआ है। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक का चयन बतौर विकेटकीपर हुआ है। राहुल ने स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी से उबरने के बाद टीम में वापसी हुई है। कोरोना के कारण वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाए थे।

कुलदीप यादव की जगह रविचंद्रन अश्विन को तवज्जो दी गई

हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा के तौर पर दो ऑलराउंडर टीम में हैं। तेज गेंदबाज के तौर पर भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अवेश खान को मौका मिला। स्पिनर्स की बात करें तो कुलदीप यादव की जगह रविचंद्रन अश्विन को तवज्जो दी गई है। इसके अलावा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी हैं। युजवेंद्र चहल का चयन पहले से तय माना जा रहा था।

एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान

टूर्नामेंट का 15वां सत्र छह टीमों के बीच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला जाएगा। गत चैंपियन भारत सबसे सफल टीम है, जिसने सात मौकों पर ट्रॉफी जीती है। टूर्नामेंट का पिछला संस्करण एकदिवसीय प्रारूप में आयोजित किया गया था, इस बार यह टी20 प्रारूप में होगा। छह टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप- ए में भारत, पाकिस्तान के साथ एक क्वालीफाइंग टीम और ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। प्रत्येक टीम ग्रुप चरण में एक बार एक दूसरे से खेलेगी है। शीर्ष दो टीमें सुपर 4 राउंड में जगह बनाएंगी। सुपर 4 से शीर्ष 2 टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

एशिया कप के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा , आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अवेश खान।

स्टैंडबाय प्लेयर्स

श्रेयस अय्यर,दीपक चाहर और अक्षर पटेल

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट