ताज़ा खबर
 

सीरीज जीतकर टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-2 पर पहुंचा भारत, दक्षिण अफ्रीका के नाम दर्ज हुए ये 6 शर्मनाक रिकॉर्ड

विराट की कप्‍तानी में टीम इंडिया सिर्फ जीत ही दर्ज नहीं कर रही है, बल्कि विपक्षी टीम को बुरी तरह मात दे रही है। इतनी बुरी तरह कि खराब प्रदर्शन के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।

Author नई दिल्‍ली | December 7, 2015 6:16 PM
एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला।

विराट कोहली की कप्‍तानी में साउथ अफ्रीका को 3-0 से हराने के बाद टीम इंडिया टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर पर पहुंच गई है। टेस्‍ट मैचों में लंबे समय तक खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम ने पिछली दो सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। आंकड़े इस बात की तस्‍दीक करते हैं कि विराट की कप्‍तानी में टीम इंडिया सिर्फ जीत ही दर्ज नहीं कर रही है, बल्कि विपक्षी टीम को बुरी तरह मात दे रही है। इतनी बुरी तरह कि खराब प्रदर्शन के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। साउथ अफ्रीका के कई खिलाडि़यों ने भी ऐसे कई रिकॉर्ड इस सीरीज में बना डाले हैं। आइए डालते हैं इन पर एक नजर

टेस्ट इतिहास की दूसरी धीमी इनिंग : कोटला टेस्‍ट के चौथे दिन साउथ अफ्रीका ने 72 ओवर में सिर्फ 72 रन बनाए। उसका रनरेट 1 रन का रहा। वैसे टेस्‍ट क्रिकेट की सबसे धीमी पारी का बदनाम रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के नाम है। उसने 90 ओवर में 0.72 के रनरेट से 69/6 रन बनाए थे। 1 के रनरेट से भारत ने 1962 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 187 रन बनाए थे।

हाशिम अमला ने 46वीं बॉल पर खाता खोला। वैसे यह रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के जॉन मरे के नाम है, जिन्‍होंने 76 गेंद खेलने के बाद खाता खोला था।

हाशिम अमला और डिविलियर्स ने 176 बॉल में 23 रन की साझेदारी की। उनकी साझेदारी का रनरेट 0.78 रहा। 175 से ज्‍यादा बॉल खेलने के बाद यह सबसे कम रनरेट की साझेदारी रही।

अफ्रीकी बल्‍लेबाज डुप्‍लेसिस ने 6 या उससे कम पारियों में तीन बार शून्‍य पर आउट होकर 103 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ही बल्‍लेबाज चार्ली लेवेलिन के नाम था। उन्‍होंने यह रिकॉर्ड 1992 में इंग्‍लैंड के खिलाफ बनाया था।

साउथ अफ्रीकी टीम के कप्‍तान हाशिम अमला ने टेस्‍ट मैच के चौथे दिन 11.11 के स्‍ट्राइक रेट से 207 गेंदों पर 23 रन बनाए। 200 से अधिक बॉल की पारी में यह सबसे कम स्‍कोर है।

भारत ने साउथ अफ्रीका को 481 रन का रिकॉर्ड टारगेट दिया। ओवरऑल यह पांचवां सबसे बड़ा टारगेट है, जो कि भारत ने किसी विपक्षी टीम को दिया, जबकि साउथ अफ्रीका को भारत की ओर से दिया गया यह सबसे बड़ा लक्ष्‍य है।

Read Also:

भारत ने 3-0 से जीती टेस्‍ट सीरीज, रहाणे ‘मैन ऑफ द मैच’ तो ‘अश्विन मैन ऑफ द सीरीज बने’

देखें फोटो गैलरी- अश्विन, रहाणे, कोहली और जडेजा रहे सीरीज के हीरो, जानिए क्‍यों

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बीच हुई चार मैचों की सीरीज में आर अश्विन सबसे बड़े हीरो रहे। उन्‍होंने सीरीज में 31 विकेट लेकर मेहमान टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। अश्विन को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है। भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बीच हुई चार मैचों की सीरीज में आर अश्विन सबसे बड़े हीरो रहे। उन्‍होंने सीरीज में 31 विकेट लेकर मेहमान टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। अश्विन को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App