कश्मीर के 3 बीटेक स्टूडेंट्स ने टीम इंडिया की हार पर लगाए थे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, भारत को अपना देश मानने से किया था इंकार? सस्पेंड

इंजीनियरिंग कॉलेज के मुख्य प्रॉक्टर ने बताया, तीनों छात्र प्रधानमंत्री सुपर स्पेशल स्कीम के तहत अपनी पढ़ाई कर रहे थे। हमने प्रधानमंत्री ऑफिस और एआईसीटीई (AICTE) को भी इस बारे में बता दिया है। तीनों को सोमवार को हॉस्टल और कॉलेज से सस्पेंड कर दिया गया।

T20 World Cup Team India India vs Pakistan Kashmir BTech Students Arrest
रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हरा दिया था। किसी भी वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली हार है। (फाइल फोटो)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर 2021 की रात भारत के हारने के बाद उत्तर प्रदेश के आगरा (AGRA) जिले स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक की पढ़ाई कर रहे तीन छात्रों ने कथित तौर पर पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर राष्ट्र विरोधी चैट साझा की थी।

इसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया है। ये तीनों छात्र कश्मीर के रहने वाले हैं। पुलिस का कहना है कि बीटेक के इन छात्रों ने पाकिस्तान की प्रशंसा करते हुए कहानियां पोस्ट कीं और भारत को अपना देश मानने से इंकार किया। मंगलवार यानी 26 अक्टूबर को भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के नेता कॉलेज परिसर पहुंचे और इन छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए नारेबाजी की।

एसपी (शहर) विकास कुमार ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में जगदीशपुरा पुलिस स्टेशन से संपर्क किया गया। भाजयुमो नेताओं द्वारा प्रस्तुत ‘तहरीर’ (अनौपचारिक शिकायत) के आधार पर छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

विकास कुमार ने बताया, ‘आरोप है कि इन छात्रों ने एक मैसेजिंग ऐप पर कुछ राष्ट्र विरोधी पोस्ट साझा किए थे।’ आरबीएस इंजीनियरिंग तकनीकी परिसर के मुख्य प्रॉक्टर आशीष शुक्ला ने बताया, ‘रविवार रात को टी20 मैच में भारत-पाकिस्तान के बाद कॉलेज प्रशासन को तीन बी.टेक छात्रों की राष्ट्र-विरोधी चैट के बारे में पता चला। वे आगरा के बिचपुरी परिसर स्थित छात्रावास में रह रहे थे।’

उन्होंने कहा कि इन छात्रों को केंद्र सरकार की योजना के तहत इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिला है। तीनों को सोमवार को हॉस्टल और कॉलेज से सस्पेंड कर दिया गया। हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी करतूतों के लिए माफी मांगी। उन्होंने बताया, ‘तीनों छात्र प्रधानमंत्री सुपर स्पेशल स्कीम के तहत अपनी पढ़ाई कर रहे थे। हमने प्रधानमंत्री ऑफिस और एआईसीटीई (AICTE) को भी इस बारे में बता दिया है।’

भाजयुमो ब्रज प्रांत के नेता गौरव राजावत ने पुलिस को दी ‘तहरीर’ में आरोप लगाया है कि तीन कश्मीरी छात्रों ने भारत विरोधी नारे लगाए और सोशल मीडिया पर चैट साझा की जिससे शांति भंग हो सकती है और लोगों की भावनाएं भड़क सकती हैं।

बता दें कि गत रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हरा दिया था। किसी भी वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली हार है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
चिटफंड घोटाले वाले उठा रहे सवाल : मोदीNarendra Modi in Agra, Modi in Agra, Narendra Modi address a rally in Agra, Demonetisation: Narendra Modi address a rally in Agra, Narendra Modi, pm modi agra, modi in agra, agra rally, bjp agra rally, amit shah, पीएम मोदी, पीएम मोदी आगरा, आगरा रैली, मोदी आगरा रैली
अपडेट