जावेद मियांदाद की जम्प से गंभीर और अफरीदी की भिड़ंत तक, भारत-पाक मैच के दौरान हुए झगड़ों के रोचक किस्से

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें जब-जब मैदान पर होती हैं तो माहौल गहमागहमी का होता है। ऐसे ही कुछ रोचक किस्स हैं जब भारत-पाक मैच के दौरान खिलाड़ी आमने-सामने आ गए।

india-pakistan-match-fights-javed-miandad-jump-to-gautam-gambhir-shahid-afridi-harbhajan-singh-shoaib-aktar-all-fights-story-before-t20-world-cup-2021
जब-जब मैदान पर उतरी पाकिस्तान औऱ भारत की टीमें तो माहौल गहमागहमी का होता है (सोर्स- ट्विटर)

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान से लेकर पूरे देश और दुनिया में माहौल गर्म होता है। इस हाई-वोल्टेज मुकाबले में जोश, उत्साह और जुनून का फुल पैकेज देखने को मिलता है। वहीं इस जोशीले माहौल के बीच कई बार खिलाड़ी भी आपस में भिड़ जाते हैं। जिसके रोचक किस्से हम आपको बताएंगे।

इन किस्सों की शुरुआत हुई 1978 से जब टीम ने बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में पाकिस्तान का सामना किया था। इस मैच में कुछ ऐसा हुआ था जो आज तक शायद कभी नहीं हुआ।

वहीं इसके बाद जावेद मियांदाद की जम्प, वेंकटेश और आमिर सोहेल की भिड़ंत, गंभीर और अफरीदी की नोकझोंक तक कई ऐसे मौके आए जब दोनों टीमों के मुकाबलों के दौरान माहौल गर्म हो गया।

1978 में टीम ने बीच में छोड़ा मैच

यह घटना तीन नवंबर 1978 की है जब मुकाबला था भारत और पाकिस्तान के बीच। उन दिनों एक ओवर में ना ही दो बाउंसर होती थी और ना ही वाइड के नियम सख्त थे। इस मैच में पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने सात विकेट खोकर 205 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 37 ओवर्स में दो विके गंवाकर 183 रन बना लिए थे।

T20 World Cup Records: टॉप-5 रन स्कोरर में सिर्फ एक भारतीय, तीन ले चुके हैं संन्यास; टॉप-5 गेंदबाजों में कोई भी भारतीय नहीं

इसके बाद पाकिस्तानी कप्तान ने 38वें ओवर में सरफराज नवाज को गेंद थमाई। नवाज ने उस ओवर में अंशुमन गायकवाड़ को लगातार चार बांउसर गेंदें फेंकी और अंपायर ने एक भी बॉल को वाइड नहीं दिया। इसको लेकर गुस्साए कप्तान बिशन सिंह बेदी ने बल्लेबाजों को ड्रेसिंग रूम में वापस बुला लिया और पाकिस्तान को जीत दे दी।

जावेद मियांदाद की जम्प

1992 विश्व कप के एक मुकाबले में जावेद मियांदाद भारत के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत ने पाकिस्तान को 217 रनों का लक्ष्य दिया था और जवाब में पाकिस्तान ने दो विकेट गंवा दिए थे। सचिन तेंदुलकर के हाथ में गेंद थी और भारतीय विकेटकीपर किरन मोरे बार-बार अपील कर रहे थे, जिससे मियांदाद को गुस्सा आ गया। 

46 साल के इतिहास में भारत से हमेशा वर्ल्ड कप में हारा है पाकिस्तान, जानिए कब-कब टीम इंडिया ने पड़ोसी को चटाई धूल

दोनों के बीच काफी शब्दों का लेन-देन हुआ और मियांदाद ने अंपायर से जाकर शिकायत भी की। अगली गेंद पर जब मियांदाद दो रन दौड़कर पूरे कर रहे थे तो किरन मोरे ने उनके खिलाफ रनआउट की अपील की। इस पर जावेद इतना चिढ़ गए कि वे पिच पर कूदने लगे।

वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल की इशारों-इशारों में भिड़ंत

ये बात है 1996 विश्व कप के क्वार्टरफाइनल की जब आमने-सामने थे चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान। पाकिस्तान 287 के लक्ष्य का पीछा कर रहा था। पाकिस्तान के बल्लेबाज आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर चौका मारा और वेंकटेश की ओर देखते हुए उंगली से इशारा किया।

T20 World Cup: सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में दूसरे स्थान पर है टीम इंडिया, एमएस धोनी के नाम भी है ये खास रिकॉर्ड

अगली गेंद पर भारतीय गेंदबाज ने सोहेल को क्लीन बोल्ड कर दिया। उसके बाद वेंकटेश ने सोहेल को उन्हीं के अंदाज में उंगली दिखाते हुए पवेलियन लौटने का इशारा किया।

गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी की भिड़ंत

2007 में कानपुर में खेले गए वनडे मैच के दौरान गौतम गंभीर और शाहिद आफरीदी एक दूसरे से भिड़ गए थे। हुआ ये था कि गंभीर ने अफरीदी की एक गेंद पर चौका लगाया और अगली ही गेंद पर सिंगल लेने के लिए दौड़ पड़े। रन लेते वक्त अफरीदी उनके रास्ते में आ गए और दोनों के बीच टक्कर हो गई थी। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच जमकर नोंक-झोंक हुई।

गंभीर और कामरान अकमल की नोक-झोंक

ये वाकया है 2010 एशिया कप का। श्रीलंका के दाम्बुला में ये मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा था। सईद अजमल की एक गेंद गंभीर के बैट को मिस करते हुए विकेटकीपर कामरान अकमल के हाथों में गई। इसके बाद कामरान अपील करते-करते पिच तक आ पहुंचे। हालांकि, अंपायर ने अपील को नकार दिया लेकिन इसके बाद ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान गंभीर और कामरान में झड़प हो गई और दोनों खिलाड़ी एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे।

इसके अलावा भी कुछ झगड़े हुए हैं भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच। इसमें हरभजन सिंह और शोएब अख्तर, इशांत शर्मा और कामरान अकमल आदि की लड़ाइयां शामिल हैं।

ये बात हो गई पुराने किस्सों की। अब अगर ताजा मुकाबलों की बात करें तो भारत और पाकिस्तान 24 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आमने-सामने होंगे। दोनों टीमें यहां से ही अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। इससे पहले 5 बार टी20 वर्ल्ड कप और 7 बार टी20 वर्ल्ड कप, हर मौके पर भारत ने पाकिस्तान को हराया है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
याद नहीं है अपना मोबाइल नंबर तो पता करने का है ये आसान तरीकाcheck own mobile number, USSD Code, Airtel, Idea, Vodafone, Reliance Jio, Tata docomo, Aircel, Videocon, Uninor, latest tech news, latest airtel news, latest idea news, jansatta tech news
अपडेट