ताज़ा खबर
 

इंडिया ओपन में क्वॉलीफायर के खिलाफ शुरुआत करेंगे साइना-कश्यप

महिला एकल में भारत को दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी और चैम्पियन साइना के अलावा पीवी सिंधू से काफी उम्मीदें होंगी जबकि पुरुष एकल में भारतीय चुनौती की अगुआई गत चैम्पियन और दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और कश्यप करेंगे।

Author नई दिल्ली | March 28, 2016 9:31 PM
Saina Nehwal news, Syed Modi International 2017, Saina Nehwal latest News, PV Sindhu news, PV Sindhu latest newsसाइना नेहवाल (रॉयटर्स फाइल फोटो)

भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी साइना नेहवाल और पुरुष एकल के स्टार खिलाड़ी पी कश्यप मंगलवार (29 मार्च) से यहां क्वालीफिकेशन के साथ शुरू हो रहे योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन सुपर सीरीज 2016 में अपने अभियान की शुरुआत क्वालीफायर के खिलाफ करेंगे। यह ओलंपिक से पहले अंतिम क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट है और इसलिए इसमें दुनिया के लगभग सभी शीर्ष खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जिसमें दो बार के पुरुष ओलंपिक चैम्पियन और पांच बार के विश्व चैम्पियन चीन के लिन डैन, मलेशिया के शीर्ष वरीय ली चोंग वेई, महिला एकल में दुनिया की नंबर एक और दो बार की विश्व चैम्पियन स्पेन कैरोलिना मारिन के अलावा चीन की ली शुएरूई और वैंग शिझियान जैसी स्टार खिलाड़ी हिस्सा लेंगी।

भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता ने सोमवार (28 मार्च) को यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘यह अंतिम ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट है जिसके कारण इसमें दुनिया के लगभग सभी शीर्ष खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। यह काफी रोमांचक टूर्नामेंट होगा जिसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।’’

महिला एकल में भारत को दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी और चैम्पियन साइना के अलावा पीवी सिंधू से काफी उम्मीदें होंगी जबकि पुरुष एकल में भारतीय चुनौती की अगुआई गत चैम्पियन और दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और कश्यप करेंगे। साइना के लिए ड्रा आसान है और उन्हें पहले दौर में क्वालीफायर का सामना करना है। उन्हें हालांकि क्वार्टर फाइनल में पांचवीं वरीय कोरिया की सुंग जी ह्युन का सामना करना पड़ सकता है।

हाल में खराब फॉर्म का सामना करने वाली सिंधू के लिए पहले दौर की राह काफी मुश्किल होगी क्योंकि उन्हें शीर्ष वरीय और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी मारिन का सामना करना है। इस साल अच्छी फॉर्म में चल रहे श्रीकांत को भी पहले दौर में चीन के सातवें वरीय टियान हाउवेई की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। कश्यप हालांकि भाग्यशाली हैं कि उन्हें पहले दौर में क्वालीफायर से भिड़ना होगा। उन्हें हालांकि दूसरे दौर में डेनमार्क के पांचवें वरीय विक्टर एक्सेलसेन और फिर अगले दौर में शीर्ष वरीय ली चोंग वेई का सामना करना पड़ सकता है।

अजय जयराम अपने अभियान की शुरुआत जर्मनी के मार्क ज्वेबलर के खिलाफ करेंगे जबकि दुनिया के 20वें नंबर के खिलाड़ी एचएस प्रणय को पहले दौर में थाईलैंड के तेनोंगसाक सेनसोमबूनसक की चुनौती का सामना करना है।

महिला युगल में भारतीय उम्मीदों का दामोदार एक बार फिर ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की स्टार जोड़ी पर होगा। दुनिया की 15वें नंबर की इस जोड़ी को पहले दौर में कोरिया की जो आह रा और यो हेई वोन की जोड़ी से भिड़ना है। इसके अलावा भारत की चार और जोड़ियां महिला युगल में चुनौती पेश करेंगी।

पुरुष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी को पहले दौर में ल्यू शियालोंग और क्यू झिहान की चीन की जोड़ी का सामना करना है जबकि प्रणव जैरी चोपड़ा और अक्षय दिवालकर की जोड़ी अपने अभियान की शुरुआत क्वालीफायर जोड़ी के खिलाफ करेगी। इसके अलावा भारत की दो और जोड़ियों को मुख्य ड्रा में जगह मिली है। पुरुष और महिला युगल के क्वालीफायर में सिर्फ भारतीय जोड़ियां हिस्सा ले रही हैं और ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व इन दोनों स्पर्धाओं में बढ़ना तय है।

मिश्रित युगल में भारतीय चुनौती की अगुआई अरूण विष्णु और अपर्णा बालन करेंगे जिन्हें पहले दौर में केइगो सोनोदा और नाओको फुकुमान की जापान की जोड़ी का सामना करना है। इसके अलावा भारत की पांच और जोड़ियां चुनौती पेश करेंगी। पुरुष एकल क्वालीफायर में शीर्ष वरीय बी साई प्रणीत, समीर वर्मा, आनंद पवार और आरएमवी गुरुसाईदत्त सहित कुल आठ खिलाड़ी भारत की ओर से चुनौती पेश करेंगे। महिला एकल में पीसी तुलसी, तन्वी लाड और रूतविका शिवानी गड्डे सहित 11 खिलाड़ी कोर्ट पर उतरेंगी

Next Stories
1 इंडिया ओपन में जीत के प्रति आश्वस्त हैं श्रीकांत
2 कैंडीडेट्स टूर्नामेंट: 10 साल में पहली बार खिताब की दौड़ से बाहर हुए आनंद
3 भारत में अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप, आधारभूत ढांचा तैयार होगा
आज का राशिफल
X