लीड्स में 54 साल बाद हारा भारत, अंग्रेज कप्तान ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रनों से मात दे दी है। लीड्स में भारत की ये चौथी हार है वहीं 54 साल बाद इस मैदान पर भारत को हार मिली है। इसके अलावा मेजबान कप्तान जो रूट ने भी इस जीत के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

india-lost-test-match-after-54-years-in-leeds-joe-root-makes-record-after-innings-and-76-runs-win-in-third-test
लीड्स में 54 साल बाद भारत को टेस्ट मैच में हार मिली है, वहीं जो रूट ने भी रिकॉर्ड बना लिया है (Source: Twitter)

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में भारत को पारी और 76 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर हुए इस मुकाबले में भारत की हार के बाद इंग्लैंड ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। वहीं लीड्स में 54 साल बाद भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

भारत के खिलाफ इस शानदार जीत के बाद मेजबान टीम के कप्तान जो रूट ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ रूट इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं।

रूट का अपनी कप्तानी में ये 55वां टेस्ट मैच था जहां उन्होंने 27वीं जीत दर्ज कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है। रूट से पहले ये रिकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था जिन्होंने 51 में से 26 टेस्ट मैच अपनी कप्तानी में जीते थे।

अगर भारतीय टीम की बात करें तो लीड्स में इससे पहले 1967 में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद 1979 में भारत ने वहां ड्रॉ खेला था और 1986 व 2002 में जीत दर्ज की थी।

वहीं लीड्स में अगर भारत के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो इस मैदान पर ये भारत की चौथी हार है। भारत ने इस मैदान पर कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत को दो बार जीत मिली है तो चार बार हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा एक टेस्ट मैच इस मैदान पर ड्रॉ भी रहा है।

भारत ने यहां सबसे पहले 1952 में टेस्ट मैच खेला था जहां टीम को 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा 1959 में पारी और 173 रन, 1967 में 6 विकेट और आज 2021 में पारी और 76 रनों से भारत को हार का सामना करना पड़ा।

आपको बता दें इस टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 78 रनों पर सिमट गई। जवाब में इंग्लैंड ने 432 रन बनाते हुए 354 रनों की बढ़त हासिल की। तीसरे दिन दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ उम्मीदें जगाई थीं लेकिन चौथे दिन पहले सत्र में ही 8 विकेट गंवाकर भारत ने ये टेस्ट मैच भी गंवा दिया।

दूसरी पारी में भारतीय टीम 278 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से पुजारा ने सर्वाधिक 91 रन बनाए और इसके अलावा रोहित शर्मा ने 59 और विराट कोहली ने 55 रनों की पारी खेली। लीड्स टेस्ट में भारत की हार के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। अभी सीरीज के दो अन्य मुकाबले शेष हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट