ताज़ा खबर
 

भारतीय पुरुष हाकी टीम रियो ओलंपिक में जर्मनी, नीदरलैंड के पूल में

आठ बार की चैंपियन भारतीय पुरुष हाकी टीम रियो ओलंपिक 2016 में पूल बी में गत विजेता जर्मनी और दुनिया की दूसरे नंबर की टीम नीदरलैंड के साथ होगी..
Author लुसाने | December 24, 2015 00:18 am
भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह। (फाइल फोटो)

आठ बार की चैंपियन भारतीय पुरुष हाकी टीम रियो ओलंपिक 2016 में पूल बी में गत विजेता जर्मनी और दुनिया की दूसरे नंबर की टीम नीदरलैंड के साथ होगी। जर्मनी और नीदरलैंड के अलावा भारत को पूल बी में अर्जेंटीना (छठी रैंकिंग), आयरलैंड (12) और कनाडा (14) का भी सामना करना होगा। भारतीय टीम ने हाल ही में हाकी विश्व लीग फाइनल में नीदरलैंड को हराकर कांस्य पदक जीता था।

पूल ए में मौजूदा विश्व हाकी विश्व लीग चैंपियन और दुनिया की नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन (4) , 2015 हाकी विश्व लीग उपविजेता बेल्जियम (5), न्यूजीलैंड (8), स्पेन (11) और मेजबान ब्राजील (32) हैं। रियो ओलंपिक में हाकी स्पर्धा नए प्रारूप में खेली जाएगी जिसमें नाकआउट क्वार्टर फाइनल राउंड होगा। भारत को अंतिम आठ में पहुंचने के लिये बस आयरलैंड और कनाडा को हराना होगा।

इस बीच, भारतीय महिला टीम को पूल बी में अर्जेंटीना (2), आस्ट्रेलिया (3), ब्रिटेन (6), अमेरिका (7) और जापान (10) के साथ रखा गया है । पूल ए में ओलंपिक और विश्व चैम्पियन नीदरलैंड , हाकी विश्व लीग 2015 उपविजेता न्यूजीलैंड (4), चीन (5), जर्मनी (8), कोरिया (9) और स्पेन (14) हैं। अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने कल इसका ऐलान किया जब स्पेन की महिला टीम और न्यूजीलैंड की पुरुष टीम ने रियो खेलों में भाग लेने का न्योता औपचारिक रू प से स्वीकार कर लिया। इन्हें इसलिये न्यौता दिया गया क्योंकि दक्षिण अफ्रीका खेल परिसंघ और ओलंपिक समिति ने दक्षिण अफ्रीका की पुरुष और महिला हाकी टीमों के लिए आमंत्रण नामंजूर कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App