ताज़ा खबर
 

बढ़े मनोबल के साथ बेल्जियम के खिलाफ सेमीफाइनल में उतरेगा भारत

लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के लिए बदनाम भारतीय टीम को शनिवार को हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल में बेल्जियम जैसी खतरनाक टीम के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा ...

Author रायपुर | December 5, 2015 2:39 AM
Rio Olympics 2016, Live Hockey Rio, Live India vs Ireland, Live Hockey India vs Ireland, Live Rio Olympics Hockey, Live Hockey Rio, Live Ireland vs Indiaभारतीय हॉकी टीम (फाइल फोटो)

लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के लिए बदनाम भारतीय टीम को शनिवार को हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल में बेल्जियम जैसी खतरनाक टीम के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा जो सरदार सिंह एंड कंपनी के लिए बहुत बड़ी चुनौती होगी। अर्जेंटीना के हाथों 0-3 से मिली हार के साथ टूर्नामेंट में आगाज करने वाली भारतीय टीम ने ओलंपिक चैंपियन जर्मनी को 1-1 से ड्रा पर रोका लेकिन फिर नीदरलैंड ने उसे 1-3 से मात दी थी। क्वार्टर फाइनल में दुनिया की चौथे नंबर की टीम ब्रिटेन को भारत ने 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

अपनी टीम के लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने से परेशान मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमेंस ने कहा कि वे अगले मैच में अच्छे प्रदर्शन की गारंटी नहीं दे सकते। उन्होंने गुरुवार को मैच के बाद कहा कि अगर आप मुझसे पूछें कि क्या अगले मैच में भी हम इस तरह का प्रदर्शन कर पाएंगे तो ईमानदारी से कहूं तो मुझे यकीन नहीं है। अगले दो दिन में हालांकि हम इस पर मेहनत करेंगे। ब्रिटेन के खिलाफ भारत ने बेहतरीन खेल दिखाया और सभी विभागों में उम्दा प्रदर्शन रहा था। फारवर्ड पंक्ति में भी तालमेल दिखा था और तलविंदर सिंह ने बेहतरीन फील्ड गोल किया।

युवा मोहम्मद आमिर खान का प्रदर्शन भी प्रभावी था। सबसे प्रेरणादायक तो कप्तान सरदार सिंह की अगुवाई में मिडफील्ड का प्रदर्शन रहा था। सरदार, कोथाजीत सिंह और मनप्रीत सिंह का प्रदर्शन यहां बेहतरीन रहा है। डिफेंस हमेशा भारत की कमजोर कड़ी रहा है और कई मौकों पर दबाव के आगे घुटने टके हैं लेकिन ब्रिटेन के खिलाफ चौथे और आखिरी क्वार्टर में डिफेंडरों ने मोर्चा संभाले रखा। भारतीय कोच ओल्टमेंस ने शनिवार के मैच की अहमियत के बारे में कहा कि अब अतीत में हाकी की बादशाह रही भारतीय टीम के लिए बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में चमकने का वक्त आ गया है।

उन्होंने कहा कि सेमीफाइनल में पहुंचना अच्छा है लेकिन अब बड़े टूर्नामेंट में पदक जीतने का समय है। यह बड़ा टूर्नामेंट है जिसका हमें इंतजार था। इस मैच के जरिए भारत के पास हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल में कांस्य पदक के प्लेआफ मैच में बेल्जियम से मिली 0-4 से हार का बदला चुकता करने का सुनहरा मौका है। फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। उसने अभी तक बहुत प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं किया है। जर्मनी के खिलाफ लीग मुकाबले और फिर क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन के खिलाफ उसका प्रदर्शन शानदार रहा है।

बेल्जियम के नए कोच शेन मैकलियोड को भारत की कमजोरियों का अहसास है लेकिन उन्होंने कहा कि मेजबान को हराना कठिन होगा। उन्होंने कहा -भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन पूल मैचों में वे ऐसा नहीं कर सके थे। भारतीय टीम को हराना काफी कठिन होगा। उन्होंने कहा कि मेरी यह इच्छा थी कि खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ भारत में खेलने का मौका मिले। यह उनके लिए भीड़ भरे स्टेडियम में खेलने का अच्छा अनुभव होगा। वहीं पांचवें से आठवें स्थान के क्लासीफिकेशन मैच में ओलंपिक चैंपियन जर्मनी कनाडा से खेलेगी।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 10 से 18 तक गौतम गंभीर की कप्तानी में खेलेंगे विराट कोहली
2 फिरोजशाह कोटला पर खास रहा शतक बनानाः रहाणे
3 ठिठुरती ठंड के चलते खुले में सोने वाले बेघरों की मौत को रोकने के लिए आप का ”ऐप”
ये पढ़ा क्या?
X