scorecardresearch

WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021-23: इंग्लैंड की जीत से पाकिस्तान को हुआ फायदा, पॉइंट्स टेबल में नीचे खिसका भारत

WTC Rankings: दो अंक काटे जाने के कारण टीम इंडिया अंकतालिका में तीसरे से खिसकर चौथे नंबर पर पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान उससे आगे हो गए हैं।

WTC rankings WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021-23 Ben Stokes and Jasprit Bumrah share the trophy as England and India end series at 2-2
बेन स्टोक्स और जसप्रीत बुमराह ने ट्रॉफी साझा की, क्योंकि इंग्लैंड और भारत के बीच 5 मैच की टेस्ट सीरीज 2-2 से बराबरी पर खत्म हुई। (सोर्स- ईसीबी/ट्विटर)

इंग्लैंड के खिलाफ भारत को एजबेस्टन टेस्ट मैच गंवाना भारी पड़ा है। वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WORLD TEST CHAMPIONSHIP) 2021-23 की अंक तालिका में नीचे खिसक गया है। वहीं, इंग्लैंड की जीत से पाकिस्तान को फायदा हुआ है। वह अंक तालिका में टीम इंडिया की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में धीमी ओवरगति के लिए भारतीय टीम के आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो अंक काट लिए गए। आईसीसी मैच रैफरी डेविड बून ने यह जुर्माना लगाया क्योंकि भारतीय टीम तय समय में दो ओवर पीछे रह गई थी। भारतीय खिलाड़ियों पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया।

दो अंक काटे जाने के कारण टीम इंडिया अंकतालिका में तीसरे से खिसकर चौथे नंबर पर पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया (84 अंक और 77.78 प्रतिशत अंक), दक्षिण अफ्रीका (60 अंक और 71.43 प्रतिशत अंक) और पाकिस्तान (44 अंक और 52.38 प्रतिशत अंक) उससे आगे हैं। 2021-23 सीजन के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका प्रतिशत अंक के आधार पर तैयार की जानी है, लिहाजा वास्तविक अंकों में दूसरे स्थान पर होने के बावजूद भारतीय टीम चौथे स्थान पर खिसक गई है।

दो अंक कटने के बाद भारत के 75 अंक हैं, लेकिन प्रतिशत अंक (पर्सेंटाइल) 52.08 ही हैं। प्रतिशत अंक की गणना कुल अंकों से वास्तविक अंकों का भाग देने और फिर सौ से गुणा करके की जाती है। बता दें कि इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेट से हराया और सीरीज 2-2 से बराबर की। उसकी ओर से दूसरी पारी में जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने शतक लगाए। जो रूट जनवरी 2021 से अब तक 11 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं।

WTC rankings WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021-23
भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में हुए टेस्ट मैच के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया चौथे स्थान पर खिसक गई है। (सोर्स- आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनयशिप)

आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.22 के अनुसार हर एक ओवर कम रहने पर खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसके साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में खेलने की शर्तों की धारा 16.11.2 के अनुसार ऐसे हर ओवर पर एक अंक काटा जाता है लिहाजा भारत के दो अंक काटे गए।’

बयान में यह भी कहा गया, ‘टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह ने सजा स्वीकार कर ली, लिहाजा औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।’ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दौरान जीत हासिल करने पर 12 अंक, मुकाबला ड्रॉ होने पर चार अंक और मैच टाई होने पर छह अंक दिए जाते हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X