ताज़ा खबर
 

भारत ने चुकता किया आठ साल से लगातार मिल रही हार का हिसाब, इंग्‍लैंड का 30 साल का रिकॉर्ड भी बिगाड़ा

इंग्‍लैंड से भारत आठ साल बाद कोई टेस्‍ट सीरीज जीता है। इससे पहले उसे लगातार तीन टेस्‍ट सीरीज में हार झेलनी पड़ी।
भारत ने इंग्‍लैंड को मुंबई टेस्‍ट में एक पारी और 36 रन से हराकर पांच टेस्‍ट की सीरीज में 3-0 अजेय बढ़त ले ली। (Photo:Reuters)

भारत ने इंग्‍लैंड को मुंबई टेस्‍ट में एक पारी और 36 रन से हराकर पांच टेस्‍ट की सीरीज में 3-0 अजेय बढ़त ले ली। इंग्‍लैंड से भारत आठ साल बाद कोई टेस्‍ट सीरीज जीता है। इससे पहले उसे लगातार तीन टेस्‍ट सीरीज में हार झेलनी पड़ी। इंग्‍लैंड ने उसे 2011, 2012 और 2014 में हराया था। भारत ने इस जीत से पहले आखिरी बार इंग्‍लैंड को 2008-09 में 1-0 से हराया था। इसके बाद इंग्‍लैंड ने भारत को 9 टेस्‍ट में हराया था। वहीं भारत को केवल दो टेस्‍ट मैच में जीत मिली। भारत और इंग्‍लैंड के बीच भारत में 18 टेस्‍ट सीरीज हुई हैं और इनमें सात बार टीम इंडिया और पांच बार इंग्‍लैंड जीता है। साल 2000 के बाद से इंग्‍लैंड का भारत में रिकॉर्ड तीन जीत और चार हार का था। जो अब तीन जीत और सात हार का हो गया है। इस सीरीज से पहले इंग्‍लैंड एकमात्र ऐसा देश था जिसने पिछले 10 साल में भारत में सीरीज जीती थी।

वहीं 30 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब इंग्‍लैंड भारत के खिलाफ सीरीज में पिछड़ने के बावजूद वापसी नहीं कर पाया। 30 सालों के आंकड़ों को देखने पर पता चलता है कि जब भी इंग्‍लैंड की टीम भारत के खिलाफ तीन या इससे ज्‍यादा टेस्‍ट सीरीज में 1-0 से पिछड़ी है तब उसने वापसी करते हुए सीरीज जीती है। उदाहरण के लिए, 2012 में भारत दौरे पर इंग्‍लैंड ने 1-0 से पिछड़ने के बाद 2-1 से सीरीज जीत ली। इसी तरह से 2014 में इंग्‍लैड दौरे पर भारत ने लॉडर्स में टेस्‍ट जीतकर बढ़त ले ली थी। इसके बाद अंग्रेजों ने अगले तीन टेस्‍ट जीतकर सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। लेकिन विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया ने ऐसा नहीं होने दिया। भारत और इंग्‍लैंड के बीच राजकोट टेस्‍ट ड्रा रहा था। वहीं विशाखापट्टनम और मोहाली में भारत ने जीत दर्ज की थी।

इधर, भारत ने मुंबई में इंग्‍लैंड के लगातार तीन जीत के सपने को भी तोड़ दिया। वर्तमान टेस्‍ट से पहले मेहमान टीम ने यहां पर लगातार दो टेस्‍ट जीते थे। मुंबई में इंग्‍लैंड का पलड़ा भारी था। इस मैच भी टॉस उसके पाले में गया था। इसके बाद कहा जा रहा था कि अंग्रेज एक बार फिर से इतिहास बना सकते हैं। लेकिन भारतीय बल्‍लेबाजों ने बाजी पलट दी। रही सही कसर अश्विन ने पूरी कर दी। पांच टेस्‍ट की सीरीज का आखिरी मैच चेन्‍नई में खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule