ताज़ा खबर
 

Team India Head Coach: टीम इंडिया के कोच का ऐलान शाम 7 बजे, रवि शास्त्री को फिर मिल सकता है मौका

क्रिकेट सलाहकार समिति में कपिल देव के अलावा टीम इंडिया के पूर्व ओपनर अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल हैं। शास्त्री के स्काइप के जरिए साक्षात्कर देने की उम्मीद है। रवि शास्त्री के फिर से कोच बनाए जाने के कई कारण हैं। कप्तान विराट कोहली भी चाहते हैं कि शास्त्री ही कोच बनाए जाएं।

Author नई दिल्ली | Updated: August 16, 2019 1:49 PM
रवि शास्त्री 2017 में टीम इंडिया के कोच बनाए गए थे। (फाइल फोटो)

टीम इंडिया का अगला मुख्य कोच कौन होगा, इसका ऐलान आज होना है। मुख्य कोच के लिए कपिल देव की अगुआई वाली बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने 6 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया था। सीएसी आज उन 6 उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी। इसके बाद बीसीसीआई शाम 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। उसमें टीम इंडिया के मुख्य कोच के नाम का ऐलान किया जाएगा। अपनी अगुआई में देश को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कपिल देव मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय पहुंच चुके हैं।

मुख्य कोच पद के साक्षात्कार के लिए छांटे गए उम्मीदवारों में टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत, टीम इंडिया के फील्डिंग कोच रह चुके रॉबिन सिंह, न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी, वेस्टइंडीज के पूर्व ओपनर फिल सिमंस शामिल हैं। मुख्य कोच की रेस में रवि शास्त्री सबसे आगे माने जा रहे हैं। उनका फिर से कोच चुना जाना तय लग रहा है।

Kapil Dev कपिल देव बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति के प्रमुख हैं। (सोर्स- ट्विटर)

सीएसी में कपिल देव के अलावा टीम इंडिया के पूर्व ओपनर अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल हैं। शास्त्री के स्काइप के जरिए साक्षात्कर देने की उम्मीद है। रवि शास्त्री के फिर से कोच बनाए जाने के कई कारण हैं। कप्तान विराट कोहली भी चाहते हैं कि शास्त्री ही कोच बनाए जाएं। वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले विराट ने कहा भी था कि शास्त्री के फिर से कोच बनने पर उन्हें खुशी होगी। खिलाड़ी रवि शास्त्री के साथ खुश हैं।

रवि शास्त्री : पहली बार 2017 में भारतीय टीम के मुख्य कोच बनाए गए। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया भले ही क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल में नहीं पहुंच पाई, लेकिन ओवरऑल प्रदर्शन बढ़िया रहा है। टीम इंडिया ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार उसकी धरती पर टेस्ट सीरीज जीती। शास्त्री के कोच बनने के बाद से टीम इंडिया ने अब तक 21 टेस्ट, 60 वनडे और 36 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें से भारतीय टीम ने 13 टेस्ट, 43 वनडे और 25 टी20 मैचों में जीत हासिल की है।

लालचंद राजपूत : भारत के लिए 2 टेस्ट और 4 वनडे खेल चुके हैं। उनके मैनेजर रहते हुए टीम इंडिया ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था। इसके अलावा 2008 में ऑस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज जीती थी। वे 2007 में भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं।

रॉबिन सिंह : 2007 से 2009 तक टीम इंडिया के फील्डिंग कोच रहे थे। उन्हें 2010 में मुंबई इंडियंस ने 3 साल के लिए कोच बनाया था। इंडियन प्रीमियर लीग 2010 में मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट का फाइनल खेला था। आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 में वे डेक्कन चार्जर्स के भी कोच रहे थे।

टॉम मूडी : श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने 2005 में टॉम मूडी को अपनी राष्ट्रीय टीम का कोच बनाया था। उनकी कोचिंग में श्रीलंका ने क्रिकेट विश्व कप 2007 का फाइनल खेला। वे आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के भी कोच रह चुके हैं। सनराइजर्स हैदराबाद जब 2016 में आईपीएल चैंपियन बनी तब वे ही टीम के कोच थे।

माइक हेसन : 6 साल तक न्यूजीलैंड के कोच रह चुके हैं। उनकी कोचिंग में न्यूजीलैंड ने क्रिकेट विश्व कप 2015 का फाइनल खेला। उन्होंने पिछले साल ही अपने पद से इस्तीफा दिया था। अभी वे आईपीएल की फ्रैंचाइजी टीम किंग्स इलेवन पंजाब के कोच हैं।

फिल सिमंस : 2004 में जिम्बाब्वे के कोच बनाए गए थे। क्रिकेट विश्व कप 2007 के बाद आयरलैंड क्रिकेट टीम ने उन्हें अपनी राष्ट्रीय टीम का कोच बनाया। 2015 में उनके देश यानी वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें राष्ट्रीय टीम का कोच बनाया। उनकी कोचिंग में वेस्टइंडीज 2016 टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी।

*उपर्युक्त आंकड़ों पर नजर डालें तो शास्त्री अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों पर भारी पड़ते दिख रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इंग्लैंड 258 रन पर सिमटी; नाथन लियोन ने डेनिस लिली की बराबरी की, तीसरे नंबर के ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बने
2 टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीबी चंद्रशेखर का 57 साल की उम्र में निधन, पुलिस को आत्महत्या की आशंका
3 Pro Kabaddi 2019 Score, Jaipur Pink Panthers vs Puneri Paltan Score: दीपक के दमदार प्रदर्शन के आगे पस्त हुआ पुनेरी, जयपुर ने जीता मुकाबला