ताज़ा खबर
 

भारत ने जीती लगातार आठवीं टेस्ट सीरीज, जानिए कैसा रहा 2014-15 के बाद का सफर

श्रृंखला का तीसरा और अंतिम टेस्ट 12 अगस्त से कैंडी के पाल्लेकल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस मैच में करुणारत्ने ने अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया।

रवींद्र जडेजा की फिरकी के जादू से भारत ने सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने के जुझारू शतक के बावजूद दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन चाय से पहले श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है। दुनिया की नंबर एक टीम भारत ने लगातार आठवीं श्रृंखला जीती है और 2014-15 में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर चार टेस्ट की श्रृंखला में 2-0 की हार के बाद से टीम इंडिया ने कोई टेस्ट श्रृंखला नहीं गंवाई है। भारत ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से, वेस्टइंडीज को 2-0 से,न्यूजीलैंड को 3-0 से, इंग्लैंड को 4-0 से, बंगलादेश को 1-0 से और ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज जीत दर्ज की और दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गई। विराट कोहली की कप्तानी में इस तरह भारत ने इस तरह अपना अजेय अभियान जारी रखा है।

करुणारत्ने (141 रन) की पारी की बदौलत श्रीलंका की टीम एक समय चार विकेट पर 310 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी लेकिन टेस्ट क्रिकेट में नौवीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले जडेजा (152 रन पर पांच विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने मेजबान टीम ने अपने अंतिम छह विकेट 76 रन जोड़कर गंवा दिए और फॉलोआन खेल रही पूरी टीम 116.5 ओवर में 386 रन पर आउट हो गई। करुणारत्ने ने कुसाल मेंडिस (110) के साथ कल दूसरे विकेट की 191 रन की साझेदारी करने के बाद आज मंलिंदा पुष्पकुमार (16) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 और एंजेलो मैथ्यूज (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 69 रन जोड़े लेकिन अपनी टीम को पारी की हार से नहीं बचा पाए।

जडेजा के अलावा हार्दिक पंड्या (31 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (132 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए जबकि उमेश यादव (39 रन पर एक विकेट) के खाते में एक विकेट आया। भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 622 रन बनाने के बाद घोषित की थी जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 183 रन ही बना सकी थी और उसे फालोआन के लिए मजबूर होना पड़ा।

श्रृंखला का तीसरा और अंतिम टेस्ट 12 अगस्त से कैंडी के पाल्लेकल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। श्रीलंका ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 209 रन से की। करुणारत्ने ने अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया। करुणारत्ने ने सुबह रात्रि प्रहरी पुष्पकुमार के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया और इस दौरान कुछ रन भी जुटाए। भारतीय खिलाड़ी करीबी मौकों को भुनाने में भी विफल रहे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आखिरी रेस में नहीं चल पाया उसेन बोल्ट का जादू, कांस्य पदक जीतकर रहे तीसरे नंबर पर
2 आज तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया राहुल द्रविड़ के इन तूफानी रिकॉर्ड्स को
3 VIDEO: रेसिंग ट्रैक पर बोल्ट से जीते युवराज, बोले- जिसे कोई नहीं हरा पाया उसे मैंने हराया
ये पढ़ा क्या?
X