भारतवंशी जसकरन मल्होत्रा ने रचा इतिहास, एबी डिविलियर्स का तोड़ा रिकॉर्ड, 6 गेंद में 6 छक्के लगा युवराज सिंह और रोहित शर्मा की बराबरी की; देखें Video

जसकरन मल्होत्रा वनडे इंटरनेशनल के किसी मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए। इस मामले में पहले नंबर पर इंग्लैंड के व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन हैं।

Jaskaran Malhotra six sixes in over USA Papua New Guinea
जसकरन मल्होत्रा इंटरनेशनल मुकाबलों में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं। (सोर्स- इंस्टाग्राम/जसकरन मल्होत्रा)

करीब दो साल तक राष्ट्रीय टीम से बाहर रहने के बाद जसकरन मल्होत्रा ने गुरुवार यानी 9 सितंबर की रात मस्कट में धमाकेदार वापसी की। वह वनडे इंटरनेशनल में अमेरिका की ओर से शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने।

यही नहीं, वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 गेंद में 6 छक्के लगाने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने भारत के पूर्व हरफनमौला युवराज सिंह, दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड के रिकॉर्ड की बराबरी की।

चंडीगढ़ में जन्में जसकरन ने अप्रैल 2019 में पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ मैच से ही वनडे इंटरनेशनल में कदम रखा था। उन्होंने 20 सितंबर 2019 को अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल खेला था। इसके बाद वह दो साल तक टीम से बाहर रहे। पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ 2 मैच की वनडे सीरीज के लिए उनकी वापसी हुई। उन्होंने पहले वनडे नाबाद 3 रन बनाए थे।

जसकरन ने मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड भी तोड़ा। जसकरन ने अल अमीरात स्टेडियम में पापुआ न्युगिनी के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मैच में 124 गेंद में नाबाद 173 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और 16 छक्के लगाए।

वह वनडे इंटरनेशनल के किसी मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए। इस मामले में पहले नंबर पर इंग्लैंड के व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन हैं। मॉर्गन ने जून 2019 में मैनचेस्टर में अफगानिस्तान के खिलाफ 71 गेंद में 4 चौके और 17 छक्के की मदद से 148 रन बनाए थे।

जसकरन ने इसके साथ ही वनडे इंटरनेशनल में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम था। डिविलियर्स ने 27 फरवरी 2015 को सिडनी में आईसीसी वर्ल्ड कप के मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 162 रन बनाए थे। उन्होंने 66 गेंद की अपनी पारी में 17 चौके और 8 छ्क्के लगाए थे।

अमेरिका में टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन में रहने वाले जसकरन पेशेवर क्रिकेट में 6 गेंद में 6 छक्के लगाने की उपलब्धि हासिल करने वाले 10वें खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले गैरी सोबर्स (1968), रवि शास्त्री (1985), हर्शल गिब्स, युवराज सिंह, रॉस व्हाइटली (2017), हजरतुल्लाह जजाई (2018), लियो कार्टर (2020), कीरोन पोलार्ड और थिसारा परेरा (दोनों 2021) यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

इस मैच में पापुआ न्यूगिनी ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। अमेरिका ने जसकरन के नाबाद 173 रन की मदद से 50 ओवर में 9 विकेट पर 271 रन बनाए। जवाब में पापुआ न्यूगिनी की पूरी टीम 37.1 ओवर में 137 रन पर पवेलियन लौट गई। इसके साथ ही अमेरिका ने दो मैच की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। सीरीज का पहला मैच उसने 7 विकेट से जीता था।

यह भी है गजब का संयोग

एक ओवर में 6 छक्के के रिकॉर्ड में एक और खास बात है। कीरोन पोलार्ड ने इस साल 3 मार्च (3/3) को श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में यह कमाल किया था। युवराज सिंह ने 6/6 की तारीख को वर्ल्ड कप में 6 छक्के मारे थे। अब जसकरन मल्होत्रा ने 9/9 यानी नौवें महीने की 9 तारीख को एक ओवर में 6 छक्के जड़े। युवराज सिंह का जन्मदिन भी 12/12 (12 दिसंबर) है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।