ताज़ा खबर
 

भारतीय दिग्गज ने रविंद्र जडेजा को ऑलटाइम बेस्ट फील्डर चुना, कैफ को बताया युवराज और कोहली से बेहतर

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 251, कपिल देव ने 135, युवराज सिंह ने 137, मोहम्मद कैफ ने 69, सुरेश रैना ने 167 और रविंद्र जडेजा ने 115 कैच लिए हैं।

सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी। (सोर्स – सोशल मीडिया)

देश में क्रिकेट प्रेमियों के बीच हमेशा से इस बात की चर्चा रही है कि बेस्ट फील्डर कौन है। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने भारत के टॉप-6 फील्डर्स का चुनाव किया है। उन्होंने इस लिस्ट में भारत के फील्डर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच लेने वाले गेंदबाज राहुल द्रविड़ को नहीं रखा। आकाश ने लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और मोहम्मद अजहरुद्दीन और रॉबिन सिंह को टीम में नहीं रखा है। उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को जगह दी है।

आकाश ने छठे नंबर पर विराट को रखा है। उन्होंने कहा, ‘‘कोहली ने कैच छोड़े भी है, लेकिन जैसे-जैसे वे एक खिलाड़ी के तौर पर ऊंचे होते गए उसी तरह फील्डिंग में आगे बढ़े हैं।’’ नंबर -5 पर आकाश ने कपिल देव को रखा। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कपिल पाजी को खेलते हुए देखा है। उन्होंने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में पीछे जाकर कैच लिया था। इसके बाद 1985 में बेंसन एंड हेजेज सीरीज में बाउंड्री से किसी भारतीय का थ्रो नहीं पहुंचता था, लेकिन कपिल पाजी का थ्रो सीधे विकेटकीपर के पास पहुंचता था। इसलिए मैं उन्हें पांचवें नंबर पर रख रहा हूं।’’

पूर्व भारतीय ओपनर ने चौथे नंबर पर युवराज सिंह को रखा। उनके बारे में कहा, ‘‘युवी को पॉइंट पर खड़ा दो तो वो कितनी भी दूर जा रही गेंद को डाइव मारकर ले जाते थे। उनका ग्राउंड कवरेज बेहतरीन था। सीधे डंडे पर थ्रो करते थे।’’ आकाश ने नंबर तीन पर मोहम्मद कैफ का नाम लिया। उन्होंने कहा, ‘‘कैफ जब आए थे तो फील्डिंग को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जा रही थी। उन्होंने फील्डिंग को लेकर टीम इंडिया में क्रांति लाई। सिर्फ लंबे थ्रो में वे युवराज से पीछे थे, लेकिन युवी करियर के दूसरे टर्म में पहले से बेहतर फील्डर नहीं थे। इसलिए कैफ को नंबर 3 पर रखा है।’’

आकाश ने नंबर-2 पर सुरेश रैना को रखा है। उन्होंने रैना को एक फुल पैकैज बताया। पहले स्थान पर आकाश ने रविंद्र जडेजा को रखा। उन्होंने कहा, ‘‘सर जडेजा शानदार हैं। एक रॉकेट की तरह। उनका आर्म दुनिया में बेस्ट है। स्लिप में वे बेस्ट नहीं हैं, लेकिन कवर में वे बेस्ट हैं।’’ विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 251 कैच, कपिल देव ने 135, युवराज ने 137, मोहम्मद कैफ ने 69, सुरेश रैना ने 167 और रविंद्र जडेजा ने 115 कैच लिए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हसीन जहां ने शेयर किया वर्कआउट VIDEO, लोग करने लगे गंदे कमेंट्स
2 कोरोना के कहर के बीच वेस्टइंडीज पहला टेस्ट जीता, ब्लैकवुड की मैराथन पारी
3 जब चोटिल विनोद कांबली को गालियां देने लगे थे दर्शक…वरुण ग्रोवर ने बयां की क्रिकेट मैच की आंखों देखी
ये पढ़ा क्या?
X