ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: 500 वनडे जीतने वाला दूसरा देश बना भारत, धोनी के नाम अनूठा रिकॉर्ड

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को आठ रनों हरा दिया। इस जीत के साथ भारत 500 वनडे मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। इस से पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया कर चुकी है।

Author Updated: March 6, 2019 9:47 AM
कप्तान विराट कोहली ने पड़गे दो शानदार कैच (AP Photo/Rajanish Kakade)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में मंगलवार को खेला गया। इस मैच में भारत ने गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को आठ रनों हरा दिया। इस जीत के बाद भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 बढ़त बना ली है। इतना ही नहीं इस जीत के साथ भारत ने एक ऐसे कीर्तिमान को अपने नाम कर लिया है जो इस से पहले सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के नाम था। भारत वनडे क्रिकेट में 500 मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की 133 मैचों में यह 49वीं जीत है। वहीं एक शर्मनाक रिकॉर्ड विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी नाम जुड़ गया है। धोनी अब तक 337 मैच में 10 बार शून्य पर आउट हुए हैं। भारत की ओर से सबसे अधिक बार शून्य पर आउट होने के मामले में वो 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इस मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अजेय क्रम बरकरार रखा है। दोनों टीमों के बीच यह अबतक का चौथा मैच था और सभी में भारत ने जीत दर्ज की है। भारत ने 1974 में अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला और तब से उन्होंने 963 मैच खेले हैं। इनमें से 500 मैच जीते हैं, 414 हार हारे जबकि नौ मैच टाई रहे हैं। भारत 50 ओवर के प्रारूप में 500 जीत दर्ज करने वाली ऑस्ट्रेलिया के बाद केवल दूसरी टीम है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक 923 में से 558 मैच जीते हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 1979 और 2017 के बीच सबसे अधिक 158 मैच खेले हैं।

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 250 रनों का स्कोर बनाया और फिर आस्ट्रेलिया को 49.3 ओवर में 242 रनों पर रोक दिया। भारत से मिले 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान एरॉन फिंच (37) और उस्मान ख्वाजा (38) ने पहले विकेट के लिए 14.3 ओवर में 83 रनों की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत की। दोनों बल्लेबाज टीम के 83 के स्कोर पर ही आउट हो गए। इसके बाद शॉन मार्श (16) भी कुछ खास नहीं कर सके और टीम के 122 के स्कोर पर आउट हो गए। मार्श के आउट होते ही विस्फोटक बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल (4) भी चलते बने। 171 के स्कोर पर पीटर हैंड्सकोंब (48) के रूप में पांचवां विकेट गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया ने 218 के स्कोर पर एलेक्स कैरी (22) के रूप में छठा, 223 के स्कोर पर नाथन कुल्टर नाइल (4) के रूप में अपना सातवां और पैट कमिंस (0) के रूप में आठवां विकेट गंवा दिया।

हालांकि मार्कस स्टोयनिस (52) जबतक विकेट पर टिके हुए थे, तबतक आस्ट्रेलिया की जीत लगभग पक्की लग रही थी। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी छह गेंदों पर जीत के लिए 11 रन बनाने थे और स्टोयनिस क्रीज पर मौजूद थे। इधर अपने सभी प्रमुख गेंदबाजों का ओवर पूरा होने के बाद कोहली ने आखिरी निर्णायक ओवर हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को दिया। शंकर अपने कप्तान के भरोसे पर पूरी तरह खरा उतरे। शंकर ने 50वें ओवर की पहली गेंद पर स्टोयनिस को पगबाधा आउट कर भारत की जीत लगभग पक्की कर दी। स्टोयनिस ने 65 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद उन्होंने तीसरी गेंद पर एडम जम्पा (2) को बोल्ड कर भारत को आठ रनों से रोमांचक जीत दिला दी।

भारत की ओर से कुलदीप ने तीन, जसप्रीत बुमराह और विजय शंकर ने दो-दो तथा रवींद्र जडेजा और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिए। इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने मेजबान भारत को 48.2 ओवरों में 250 रनों पर ही ढेर कर दिया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 120 गेंदों पर 10 चौकों की मदद 116 रन बनाए। कोहली ने साथ ही इस मैदान के एक रिकार्ड को कायम रखा है। इस मैदान पर जब भी मैच हुआ है, भारत के किसी न किसी बल्लेबाज ने शतक जमाया है। कोहली ने इस मैच में इस रिकार्ड को कायम रखा है। कोहली का वीसीए मैदान पर यह दूसरा शतक है। रोहित शर्मा पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस का शिकार बने। रोहित जब आउट हुए तब टीम का खाता भी नहीं खुला था। कोहली मैदान पर आए और शिखर धवन (21) के साथ टीम को 38 के कुल स्कोर तक ले गए। ग्लैन मैक्सवेल ने धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

अंबाती रायडू (18) ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन का शिकार हो गए। भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 75 रन हो गया था। विजय शंकर ने पांच चौकों तथा एक छक्के की मदद से 46 रनों की पारी खेली। कोहली और शंकर के बीच चौथे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी हुई। पिछले मैच के हीरो केदार जाधव (11) और महेंद्र सिंह धोनी (0) को जाम्पा ने एक ही ओवर में आउट कर भारत को संकट में ला दिया। कोहली हालांकि एक छोर पर खड़े रहे। रवींद्र जडेजा (21) ने कोहली के साथ 87 रन जोड़ टीम को अच्छे स्कोर की तरफ ले जाना जारी रखा, लेकिन कमिंस की गेंद पर जडेजा 238 के कुल स्कोर पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए। कमिंस ने कोहली को 48वें ओवर में आउट किया। उन्होंने अपना 40वां शतक जड़ा। कुलदीप यादव तीन रनों का योगदान दे सके। नाथन कल्टर नाइल ने जसप्रीत बुमराह को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने चार विकेट लिए। जाम्पा को दो विकेट मिले। नाइल, मैक्सवेल और लॉयन को एक-एक विकेट मिला।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 VIDEO: कौन है मैदान पर धोनी के पीछे दौड़ने वाला ये शख्स? जिसने सभी दर्शकों को कर दिया हैरान
2 Ind vs Aus 2nd ODI: विजय शंकर फिर रहे दुर्भाग्यशाली, लगातार दूसरी बार एक ही तरीके से हुए आउट
3 Ind vs Aus 2nd ODI: बतौर कप्तान कोहली के नाम दर्ज हुआ ये विराट रिकार्ड
ये पढ़ा क्या?
X