ताज़ा खबर
 

India A vs Australia A के बीच दूसरा मैच आज से, नजरें रहेंगी विराट कोहली पर

भारत ए और आस्ट्रेलिया ए के बीच बुधवार से से शुरू हो रहे दूसरे अनधिकृत टैस्ट में सभी की नजरें टैस्ट कप्तान विराट कोहली पर होगी जबकि मेजबान टीम पहला मैच ड्रा रहने के बाद जीत के इरादे से उतरेगी।

Author Updated: July 29, 2015 1:15 PM

भारत ए और आस्ट्रेलिया ए के बीच बुधवार से से शुरू हो रहे दूसरे अनधिकृत टैस्ट में सभी की नजरें टैस्ट कप्तान विराट कोहली पर होगी जबकि मेजबान टीम पहला मैच ड्रा रहने के बाद जीत के इरादे से उतरेगी। श्रीलंका दौरे से पहले मैच अभ्यास हासिल करने के लिए कोहली ने इसमें खेलने का फैसला किया है।

उन्होंने सोमवार को अभ्यास भी किया था। भारतीय टीम 12 अगस्त से श्रीलंका का तीन टैस्ट का दौरा करेगी और वहां के हालात यहां से काफी मिलते जुलते हैं। पहला अनधिकृत टैस्ट पिछले सप्ताह ड्रा रहा था। एमए चिदंबरम स्टेडियम का विकेट धीमा और कठिन रहने से कोई नतीजा नहीं निकल सका था। भारत ए को बुधवार से शुरू होने वाले मैच में बेहतर विकेट की उम्मीद होगी जो तेज गेंदबाजों की मदद कर सके।

दोनों टीमों के कप्तानों ने पहले मैच के विकेट को बल्लेबाजों के लिए कठिन और स्पिनरों का मददगार बताया था जिसमें गेंद और बल्ले के बीच संतुलित प्रतिस्पर्धा देखने को नहीं मिली थी। पिछले तीन दिन से मैदानकर्मी विकेट पर मेहनत कर रहे हैं। पहले मैच में भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा और अमित मिश्रा ने क्रमश: छह और पांच विकेट लिए थे।

वहीं सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने पहली पारी में 96 रन बनाए थे। कप्तान चेतेश्वर पुजारा, विजय शंकर और श्रेयस अय्यर ने भी उपयोगी पारियां खेली थी। दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम का भरोसा अपने तेज आक्रमण और पहले मैच में आठ विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिनर स्टीफन ओकीफे पर होगा।

Also Read: पकिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज नहीं खेलेगा भारत

कागजों पर राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारत ए टीम मजबूत लग रही है जिसमें अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा सम्मिश्रण है लेकिन आस्ट्रेलिया की गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण बेहतरीन है और उसे हराने के लिए भारतीयों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। पहले मैच में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी के तीन विकेट जल्दी गंवा दिए थे और दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका। आस्ट्रेलियाई कप्तान उस्मान ख्वाजा ने अपने तेज गेंदबाजों का चतुराई से इस्तेमाल नहीं किया। इस मैच में स्पिनर एश्टोन एगर चयन के लिए उपलब्ध होंगे जो कंधे की चोट से उबर चुके हैं।

भारतीय टैस्ट टीम में वापसी की कोशिशों में जुटे चेतेश्वर पुजारा आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ शुरू हो रहे दूसरे अनधिकृत टैस्ट में भारत ए के लिए पारी की शुरुआत करेंगे। पुजारा आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 की घरेलू सीरीज में भारत के लिए पारी का आगाज कर चुके हैं। अब केएल राहुल के बाहर होने के कारण वह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को यह जताने को बेताब हैं कि वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं। पुजारा ने कहा कि राहुल को आराम दिया गया है।

उसकी जगह मैं पारी की शुरुआत करू ंगा। उन्हें पता है कि टैस्ट कप्तान विराट कोहली की नजरें भी सभी के प्रदर्शन पर होंगी और उनका मानना है कि कोहली की मौजूदगी से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि विराट श्रीलंका दौरे से पहले मैच अभ्यास चाहते थे और इसीलिए खेल रहे हैं। मुझे सीरीज से पहले कप्तान बनाया गया था और मैं टीम की अगुआई कर रहा हूं। मैं किसी भी टीम के लिए खेलूं, लक्ष्य रन बनाना होता है। विराट का यहां होना मेरा और टीम के बाकी सदस्यों के लिए अच्छा है । वे उससे बात करके काफी कुछ सीख सकते हैं। यह अच्छा मंच है। पहले ‘टैस्ट’ में अर्धशतक जमाने वाले पुजारा ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा -मैने कठिन हालात में रन बनाए हैं। इस पिच पर अर्धशतक बनाना भी कठिन था। दूसरी पारी में भी मेरा योगदान अहम था। कठिन पिचों पर 200 रन नहीं बनाए जा सकते। वैसे मैं शतक बनाना चाहूंगा। पुजारा ने विकेटकीपर नमन ओझा के खराब प्रदर्शन का भी बचाव किया। उन्होंने कहा कि वे अच्छी कीपिंग कर रहे हैं। विकेट कठिन था जिस पर कुछ गेंदें नीची रहीं और कुछ उछाल ले रहीं थीं। नमन ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया। मैं तुलना में विश्वास नहीं करता। ओझा और साहा विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी में अलग-अलग शैली के खिलाड़ी हैं और टीम में कौन आएगा, यह चयनकर्ताओं पर निर्भर है। केएल राहुल के अलावा इस मैच में अमित मिश्रा और उमेश यादव को भी आराम दिया गया है। हरियाणा के आफ स्पिनर जयंत यादव को मिश्रा की जगह और वरुण आरोन को यादव की जगह दी गई है।

पुजारा पहले अनधिकृत टैस्ट में चेपाक स्टेडियम की पिच से खुश नहीं थे लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि दूसरे मैच में बेहतर विकेट मिलेगी। उन्होंने कहा कि पिच के बारे में पहले से आंकना कठिन होता है। ऐसा लगता है कि मौसम की वजह से विकेट पर हल्की नमी है लिहाजा कोई कयास नहीं लगाया जा सकता। पिछले मैच के विकेट के बारे में उन्होंने कहा कि वह धीमा विकेट था जिस पर गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों को दिक्कत आई। गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थीं। देखते हैं कि बुधवार से क्या होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पकिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज नहीं खेलेगा भारत
2 प्रतिबंध हटाने के लिये बीसीसीआई से संपर्क करेंगे श्रीसंत
3 आतंकी हमलों के बीच पाक से क्रिकेट नहीं हो सकता: सौरव गांगुली
ये पढ़ा क्या?
X