सरफराज खान-हनुमा विहारी के बाद गेंदबाजों ने कराई भारत ए की वापसी, रोमांचक मोड़ पर भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए का मैच

भारत ए की टीम ने पहली पारी में 276 रन बनाए। हनुमा विहारी 54 रन बनाकर आउट हुए। सरफराज खान ने नाबाद 71 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका ए ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे।

Sarfaraz Khan Hanuma Vihari India A South Africa A Sarel Erwee Raynard van Tonder Ishan Porel Glenton Stuurman
सरफराज खान ने सौरभ कुमार के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। वह अंत तक नाबाद रहे। (सोर्स-बीसीसीआई)

इशान पोरेल की अगुआई में भारत ए के गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों ने गुरुवार को ब्लोमफोन्टेन में दूसरे अनौपचारिक क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में पिछड़ने के बाद टीम की वापसी कराई। मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है।

शुक्रवार यानी 3 दिसंबर को मैच का आखिरी दिन है। भारतीय टीम यदि दक्षिण अफ्रीका को 200 के अंदर समेट देती है तो उसके जीतने की संभावना बढ़ जाएगी। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय दक्षिण अफ्रीका ए का स्कोर 5 विकेट पर 116 रन था। बारिश और खराब रोशनी के कारण जब खेल खत्म हुआ तब टोनी डि जॉर्जी नौ रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि जॉर्ज लिंडे ने अभी खाता नहीं खोला है।

भारत ए की ओर से पोरेल ने 17 रन पर दो विकेट चटकाए। बाबा अपराजित ने एक जबकि सौरभ कुमार ने 34 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया। पहली पारी में 21 रन की बढ़त हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका ए की कुल बढ़त 137 रन की हो गई है।

इससे पहले ऑलराउंडर सरफराज खान ने भारत ए को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। सरफराज ने पहले हनुमा विहारी के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 60 और फिर सौरभ कुमार संग 7वें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। इस कारण दक्षिण अफ्रीका ए 21 रन की ही लीड ले पाई।

भारत ए की टीम ने पहली पारी में 276 रन बनाए। हनुमा विहारी 54 रन बनाकर आउट हुए। सरफराज खान ने नाबाद 71 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका ए ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका ए के ग्लेंटन स्टुरमैन ने 48 रन देकर 4, मार्को जेनसन ने 44 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

दूसरी पारी में सेरेल इर्वी (41) और कप्तान पीटर मलान (31) ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका ए को तेज शुरुआत दिलाई। बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ ने 17वें ओवर में इर्वी को पोरेल के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

इर्वी ने 54 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे। कप्तान मलान 25वें ओवर में रेनार्ड वान टोंडर (33) के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए। एक ओवर बाद अपराजित ने जुबैर हमजा को पवेलियन भेजा जो खाता भी नहीं खोल पाए।

पोरेल ने टोंडर और सिनेथेंबा केशिले (00) को लगातार ओवर्स में आउट किया। इससे दक्षिण अफ्रीका ए का स्कोर एक विकेट पर 98 रन से 5 विकेट पर 115 रन हो गया। इसके बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा। फिर बारिश आ गई, जिसके कारण खेल दोबारा शुरू नहीं हो पाया।

इससे पहले भारत ए की टीम सुबह 5 विकेट पर 198 रन से आगे खेलने उतरी। हनुमा ने 45 रन से आगे खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन जेनसन की गेंद पर विकेटकीपर केशिले को कैच दे बैठे। उन्होंने 164 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे।

बुधवार के दूसरे नाबाद बल्लेबाज सरफराज ने 30 रन से आगे खेलते हुए आक्रामक तेवर दिखाए। उन्हें सौरभ (23) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला।स्टुरमैन ने सौरभ को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा, फिर नवदीप सैनी (01) को बोल्ड किया।

अर्जन नागवासवाला बिना खाता खोले रन आउट हुए। सरफराज ने इस बीच अर्धशतक पूरा किया, लेकिन लिंडे ने पोरेल (00) को डि जॉर्जी के हाथों कैच कराके भारतीय पारी का अंत कर दिया। सरफराज ने 94 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के मारे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।