scorecardresearch

INDA Vs NZA: कुलदीप यादव वनडे में 2 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने, पृथ्वी शॉ ने 14 गेंद में ठोके 62 रन; संजू सैमसन की टीम ने कब्जाई सीरीज

India A vs New Zealand A, 2nd unofficial ODI: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 25 सितंबर 2022 को इंडिया ए ने सीरीज के दूसरे एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड ए को 4 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने 3 मैच की इस अनऑफिशियल वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की।

INDA Vs NZA: कुलदीप यादव वनडे में 2 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने, पृथ्वी शॉ ने 14 गेंद में ठोके 62 रन; संजू सैमसन की टीम ने कब्जाई सीरीज
कुलदीप यादव ने अपने स्पेल के आखिरी ओवर की चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर क्रमशः लोगान वैन बीक, जो वाकर और जैकब डफी को पवेलियन की राह दिखाई।

Kuldeep Yadav 1st Indian To Take 2 Hat-Tricks In ODI: चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चेन्नई (Chennai) के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में 25 सितंबर 2022 को इतिहास रचा। भारत के स्टार स्पिनर्स में से एक कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ अनऑफिशियल मैच में हैट्रिक ली। उन्होंने अपने 10वें ओवर की चौथी, 5वीं और छठी गेंद पर कीवी टीम के लोगान वैन बीक, जो वाकर और जैकब डफी के विकेट लिए। ऐसा करते ही वह एकदिवसीय मुकाबलों में दो हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए।

इस मैच में इंडिया ए की ओर से खेलते हुए पृथ्वी शॉ ने महज 48 गेंद में 77 रन का स्कोर किया। इसमें से 62 रन तो उन्होंने महज 14 गेंद (11 चौके और 3 छक्के) ठोक डाले। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान संजू सैमसन ने भी 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 35 गेंद में 37 रन की पारी खेली। रजत पाटीदार एक चौके और एक छक्के की मदद से 17 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए।

India A vs New Zealand A, 2nd Unofficial ODI Highlights: कुलदीप यादव (10-0-51-4) की कातिलाना गेंदबाजी के बाद पृथ्वी शॉ, ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन की तूफानी पारियों के दम पर इंडिया ए ने सीरीज के दूसरे एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड ए को 4 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने तीन मैच की यह अनऑफिशियल वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की। सीरीज का पहला एकदिवसीय मैच इंडिया ए ने 7 विकेट से जीता था।

न्यूजीलैंड ए क कप्तान रॉबर्ट ओडनेल (Robert ODonnell) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ और न्यूजीलैंड ए 47 ओवर 219 रन पर ऑलआउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया ए की टीम ने 34 ओवर में 6 विकेट पर 222 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

ऋषि धवन का डबल धमाका

इंडिया ए के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने 4 चौके और एक छक्के की मदद से 34 गेंद में 30 रन बनाए। ऋषि धवन 43 गेंद में 22 और शार्दुल ठाकुर 24 गेंद में 25 रन बनाकर नाबाद रहे। शार्दुल ने 3 चौके और एक छक्का लगाया। ऋषि धवन भी एक बार गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजने में सफल रहे।

इससे पहले न्यूजीलैंड ए के पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। ओपनर चाड बोस (Chad Bowes) 15 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय मूल के रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) ने 9 चौके की मदद से 65 गेंद में 61 रन की पारी खेली। जो कार्टर 80 गेंद में 72 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने एक चौका और 3 छक्के लगाए।

टॉम ब्रूस और माइकल रिप्पन (Michael Rippon) 10-10 रन बनाकर आउट हुए, जबकि सीन सोलिया ( Sean Solia) 49 गेंद में 28 रन बनाकर पवेलियन की राह पकड़ी। भारत की ओर से राहुल चाहर ने 50 और ऋषि धवन ने महज 16 रन देकर 2-2 विकेट लिए। उमरान मलिक और राज बावा के हिस्से में भी एक-एक विकेट आए।

कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ली थी पहली हैट्रिक

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने एकदिवसीय मुकाबलों में अपनी पहली हैट्रिक 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्डंस के मैदान पर ली थी। तब उन्होंने मैथ्यू वेड (Matthew Wade), एश्टन अगर (Ashton Agar) और पैट कमिंस (Pat Cummins) को अपना शिकार बनाया था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 04:04:30 pm
अपडेट