scorecardresearch

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में रोहित शर्मा होंगे कप्तान, कुलदीप यादव की वापसी; रवि बिश्नोई बने पहली बार टीम इंडिया का हिस्सा

Indian ODI And T20I Team Aganist West Indies Series: जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। घुटने की चोट के बाद रिकवरी के अंतिम चरण से गुजर रहे से रविंद्र जडेजा भी वनडे और टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

Rohit Sharma | Kuldeep Yadav | Ravi Bishnoi | India vs West Indies | IND vs WI
भारतीय टीम में रोहित शर्मा और कुलदीप यादव की वापसी हुई है। (सोर्स- बीसीसीआई)

India vs West Indies ODI And T20I Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 फरवरी 2022 से होने वाली वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 26 जनवरी की रात करीब 11 बजे टीमों का ऐलान किया। रोहित शर्मा ने चूंकि फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है, इसलिए टीम की कमान वही संभालेंगे। केएल राहुल उप कप्तान होंगे। हालांकि, वह दूसरे वनडे से उपलब्ध होंगे।

वहीं, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सीरीज से आराम दिया गया है। घुटने की चोट के बाद रविंद्र जडेजा रिकवरी के अपने अंतिम चरण से गुजर रहे हैं। ऐसे में वह भी एकदिवसीय और टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। अक्षर पटेल टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे। कुलदीप यादव की वापसी हुई है। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने पिछले छह महीनों से किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेली है।

खास यह है कि साल 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद जुलाई 2021 में वनडे मुकाबलों में कुलचा जोड़ी (कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल) मैदान पर साथ दिखी थी। तब शिखर धवन की अगुआई में कुलदीप और चहल ने श्रीलंका में दो वनडे मैच खेले थे। अब रोहित की अगुआई में कुलचा जोड़ी फिर मैदान में अपना जलवा बिखेरते दिख सकती है।

बल्लेबाजी के मोर्चे पर, राजस्थान के दीपक हुड्डा को पहला वनडे कॉल-अप मिला है। भुवनेश्वर कुमार को केवल टी20 टीम में जगह मिली है। कोविड-19 से उबरने के बाद वाशिंगटन सुंदर ने पहली पसंद के फिंगरस्पिनर के रूप में अपना स्थान बनाया है। आवेश खान, जिनका 2021 में आईपीएल का शानदार सीजन रहा था, दोनों टीमों में शामिल हैं।

आईपीएल की नई फ्रैंचाइजी लखनऊ सुपर जाइंट में शामिल स्पिनर रवि बिश्नोई पहली बार भारतीय टीम का हिस्सा बने हैं। उन्होंने आईपीएल में 23 मैच में 25.25 के औसत और 6.96 की इकॉनमी रेट के साथ 24 विकेट लिए हैं।

समझा जाता है कि आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेलने वाले हार्दिक पंड्या अब तक सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं। आईपीएल 2022 का इस्तेमाल यह देखने के लिए किया जाएगा कि क्या उनका शरीर उन वर्कलोड को फिर से संभाल सकता है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव , वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है

टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल।

वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज का यह है पूरा कार्यक्रम

भारत को इस घरेलू सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। छह, 9 और 11 फरवरी को वनडे मुकाबले खेले जाने हैं। तीनों मुकाबले अहमदाबाद में होने हैं। इसके बाद 16 फरवरी से टी20 सीरीज होगी। तीनों टी20 कोलकाता में क्रमशः 16, 18 और 20 फरवरी को खेले जाएंगे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट