ताज़ा खबर
 

दिग्गज बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शामिल हुए विराट कोहली, अब किया ये कारनामा

India vs West Indies, Ind vs WI ODI Series 2018: विराट कोहली ने यह उपलब्धि वर्ष 2016 से 2018 के बीच में हासिल की। इस फेहरिस्त में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट मैथ्यू हेडन और इंग्लैंड के क्रिकेटर जो रूट के नाम शामिल हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1996 से 1998 के बीच यह कारनामा किया, मैथ्यू हेडन ने 2002 से 2004 के बीच और जो रूट ने 2015 से 2017 के बीच अपने नाम यह उपलब्धि हासिल की।

विराट कोहली। (Image Source: Twitter/@ICC)

India vs West Indies, Ind vs WI ODI Series 2018: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से एक और कारनामा कर दिखाया है। वह उन दिग्गज क्रिकेटरों के क्लब में शामिल हो गए हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर के लगातार तीन कैलेंडर ईयर्स में 2000 से ज्यादा रन बनाए। रविवार (21 अक्टूबर) के गोवाहाटी वनडे में शतकीय पारी खेलते हुए विराट कोहली ने यह कारनामा कर दिखाया। विराट कोहली ने यह उपलब्धि वर्ष 2016 से 2018 के बीच में हासिल की। इस फेहरिस्त में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और इंग्लैंड के क्रिकेटर जो रूट के नाम शामिल हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1996 से 1998 के बीच यह कारनामा किया, मैथ्यू हेडन ने 2002 से 2004 के बीच और जो रूट ने 2015 से 2017 के बीच अपने नाम यह उपलब्धि हासिल की। वहीं, अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट करियर के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 2000 से ज्यादा रन ठोकने की फेहरिस्त में भी विराट कोहली दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और महेला जयवर्धने के साथ संयुक्त रूप से शामिल हो गए।

कोहली, तेंदुलकर और जयवर्धने के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 5 बार ऐसे मौके आए जब उन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 2000 से ज्यादा रन ठोके। वहीं इस मामले में श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगाकार शीर्ष पर हैं। संगाकारा ने यह कारनामा 6 बार किया। तीसरे नंबर में चार दफा यह उपलब्धि हासिल करने वालों में मैथ्यू हेडन, रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली और जैक कालिस के नाम शामिल हैं। विराट कोहली ने गोवाहाटी वनडे में शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 107 गेंदों में 140 ताबड़तोड़ रन बनाए। कोहली को वेस्ट इंडीज के गेंदबाज देवेंद्र बिशू की गेंद पर विकेट कीपर ने स्टंपिंग कर आउट किया। विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी बल्ले से शानदार खेल दिखाया।

रोहित शर्मा ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए चौकों और छक्कों की बरसात कर मैच देख रहे लोगों का मनोरंजन किया। खबर लिखे जाने तक रोहित शर्मा भी शतक ठोक चुके थे। बता दें कि टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 322 रन बनाकर टीम इंडिया के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App