scorecardresearch

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज में हासिल किया अपना सबसे बड़ा लक्ष्य, जीती वनडे सीरीज; एशिया के बाहर 6 साल बाद 300+ रन बना जीता वनडे

India vs West Indies, 2nd ODI: एशिया के बाहर भारत ने वनडे में 5वीं बार 300 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल किया। इससे पहले उसने 2016 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 300 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल किया था।

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज में हासिल किया अपना सबसे बड़ा लक्ष्य, जीती वनडे सीरीज; एशिया के बाहर 6 साल बाद 300+ रन बना जीता वनडे
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत की ओर से संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी/बीसीसीआई)

INDIA vs WEST INDIES, 2ND ODI HIGHLIGHTS: भारत ने त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन स्थित क्वींस पार्क ओवल में खेला गए दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 3 मैच की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। भारत ने पहले वनडे में 3 रन से जीत दर्ज की थी। दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसने 50 ओवर में 6 विकेट पर 311 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 49.4 ओवर में 8 विकेट पर 312 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

भारतीय टीम ने वनडे इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज की धरती पर सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। यह वेस्टइंडीज में किसी भी टीम की तीसरी सबसे बड़ी चेज भी है। इस मामले में इंग्लैंड पहले नंबर पर है। उसने 2019 में 361 रन बनाकर मैच जीता था। दूसरे नंबर पर श्रीलंका है। श्रीलंका ने 2003 में 313 रन बनाकर वेस्टइंडीज को हराया था। अब भारत ने 312 रन बनाकर मैच जीता है।

एशिया के बाहर भारत ने वनडे इंटरनेशनल में 5वीं बार 300 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल किया है। इससे पहले उसने 2016 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 300 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल किया था। भारत ने 2002 में लॉर्ड्स और 2007 में द ओवल में इंग्लैंड और 2012 में होबार्ट में श्रीलंका के खिलाफ 300 से ज्यादा रन के लक्ष्य को हासिल किया था।

अक्षर पटेल चुने गए प्लेयर ऑफ द मैच

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे की बात करें तो भारत की इस जीत में ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। वह प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए। अक्षर पटेल ने 35 गेंद में 5 छक्के और 3 चौके की मदद से 64 रन की नाबाद पारी खेली। अक्षर ने इससे पहले 9 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट भी हासिल किया था।

वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज शाई होप (115 रन) के शानदार शतक और कप्तान निकोलस पूरन (74 रन) के 6 छक्के जड़ित अर्धशतक की बदौलत 6 विकेट पर 311 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत धीमी रही।

हालांकि, श्रेयस अय्यर (63 रन) और संजू सैमसन (54 रन) के अर्धशतकों और दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी के बाद अक्षर पटेल ने अंत में टीम को जीत तक पहुंचाया। अक्षर पटेल (Axar Patel) के छक्के से टीम इंडिया ने 49.4 ओवर में आठ विकेट पर 312 रन बनाकर सीरीज जीत ली।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) नहीं खेल पाए बड़ी पारी

भारतीय टीम ने धीमी पिच पर 10 ओवर तक बिना विकेट गंवाए 42 रन बना लिए थे। बारिश की बाधा के बाद 11वें ओवर में भारत ने कप्तान शिखर धवन (13) का विकेट गंवा दिया। रोवमैन शेपर्ड की गेंद पर काइल मेयर्स ने डीप थर्ड मैन पर शानदार कैच लपककर धवन की पारी का अंत किया। टीम ने पहला विकेट 48 रन पर खोया। शुभमन गिल (43 रन, 49 गेंद, पांच चौके) भी कुछ ही देर बाद पवेलियन पहुंच गए।

16वें ओवर में मेयर्स की शार्ट गेंद को जल्दी खेल गए और इसी गेंदबाज को कैच देकर आउट हुए। सूर्यकुमार यादव (09) ने अगले ओवर में अकील हुसैन की पहली गेंद को लांग ऑन पर छक्के के लिए भेजा, यह भारतीय पारी का पहला छक्का था, लेकिन मेयर्स ने 18वें ओवर में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को बोल्ड कर भारतीय टीम को 79 रन पर तीसरा झटका दिया।

संजू सैमसन ने आते ही फाइन लेग पर पर चौका लगाया। उन्होंने इसके बाद 20वें और 24वें ओवर में हेडन वॉल्श पर कवर्स के ऊपर और लांग ऑफ पर शानदार छक्के जड़े। सैमसन और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) धीरे धीरे मजबूत साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। 25 ओवर तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 124 रन था। उसे अगले 25 ओवर में 188 रन की दरकार थी।

जरूरी रन रेट बढ़ता जा रहा था। इससे निपटने के लिए तेजी से रन बनाने की जरूरत थी। अय्यर ने इस दौरान 30वें ओवर में मेयर्स की गेंद पर डीप मिडविकेट में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने एक गेंद बाद इस गेंदबाज की धीमी गेंद को उसके ही सिर के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया।

संजू सैमसन (Sanju Samson) ने भी खराब गेंद का फायदा उठाते हुए ओवर की अंतिम गेंद पर चौका जड़ दिया। इस ओवर में टीम के खाते में 16 रन जुड़े। अय्यर कुछ ही देर में अल्जारी जोसेफ की यॉर्कर पर पगबाधा आउट हुए। भारतीय बल्लेबाज ने इस फैसले का रिव्यू लिया लेकिन यह वेस्टइंडीज के पक्ष में रहा।

इस तरह श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और सैमसन के बीच 99 की भागीदारी का अंत हुआ। टीम का स्कोर 35 ओवर के बाद चार विकेट पर 187 रन था और आवश्यक रन रेट 8.33 था। सैमसन ने 38वें ओवर में जेडन सील्स की गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, पर अगले ओवर में रन आउट हो गए।

अक्षर पटेल ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को जिताया

अक्षर पटेल ने 41वें, 42वें और 43वें ओवर में छक्के लगाए। उन्होंने दीपक हुड्डा (33 रन) के साथ 51 रन की साझेदारी की। पटेल ने चौथा छक्का 46वें ओवर में लगाया। फिर उन्होंने अगले ओवर में चौका लगाकर 27 गेंद में तीन चौके और चार छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया। टीम को जीत के लिए 18 गेंद में 19 रन चाहिए थे। अक्षर पटेल ने 5वां छक्का लगाकर दो गेंद रहते टीम को जीत दिला दी।

वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ और काइल मेयर्स ने दो दो विकेट झटके। जेडन सील्स, रोमारियो शेपर्ड और अकील हुसैन को एक एक विकेट मिला। पहले वनडे में सस्ते में आउट होने वाले शाई होप ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका बेहतरीन ढंग से निभाई। उन्होंने मेयर्स (39 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 65 रन और फिर शामराह ब्रुक्स (35 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की।

निकोलस पूरन ने भी शाई होप का निभाया बेहतरीन साथ

मेयर्स और ब्रुक्स के आउट होने के बाद कप्तान पूरन के रूप में होप को अच्छा जोड़ीदार मिला। इससे दोनों ने चौथे विकेट के लिए 126 गेंद में 117 रन की भागीदारी निभाई। पूरन ने 77 गेंद में 6 छक्कों की मदद से 74 रन की पारी खेली। होप 49वें ओवर में आउट हुए, उन्होंने 135 गेंद की पारी में 8 चौके और 3 छक्के जमाए।

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) पहले ही ओवर में 13 रन गंवा दिए थे, लेकिन इसकी भरपाई उन्होंने 3 विकेट (54 रन देकर 3 विकेट) ने चटकाकर की। आवेश खान पदार्पण में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, उन्होंने 6 ओवर में 54 रन दिए। मोहम्मद सिराज हालांकि कोई विकेट नहीं चटका सके, लेकिन उन्होंने 10 ओवर में एक मेडन से 46 रन दिए।

अक्षर पटेल (40 रन देकर एक विकेट) और दीपक हुड्डा (42 रन देकर एक विकेट) ने अच्छी गेंदबाजी की, जबकि युजवेंद्र चहल (69 रन देकर एक विकेट) ने एक विकेट चटकाया, लेकिन महंगे साबित हुए।

शाई होप ने अपने 100वें वनडे में जड़ा सैकड़ा

होप अपने 100वें वनडे मैच में अच्छी लय में दिखायी दिए। उन्होंने ऑफ साइड पर कुछ बेहतरीन शॉट लगाए और 45वें ओवर में छक्का जड़कर सैकड़ा पूरा किया। मेयर्स ने आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने पदार्पण कर रहे आवेश पर चौथे और छठे ओवर में बाउंड्री लगाई। इससे भारतीय गेंदबाज ने अपने पहले 3 ओवर में 36 रन लुटा दिए थे।

मेयर्स ने ठाकुर पर पहली दो गेंद में एक चौका और एक छक्का जड़ा। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने हालांकि शुरुआती स्पैल में कसी गेंदबाजी की। दीपक हुड्डा ने टीम को पहली सफलता मेयर्स को आउट कर दिलायी। फिर होप और ब्रुक्स ने साझेदारी बनानी शुरू की।

दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) और पटेल ने फिर कसी गेंदबाजी की जिससे वेस्टइंडीज की टीम 10वें से 20वें ओवर तक केवल 42 रन ही जोड़ सकी। चहल पर 21वें ओवर में होप और ब्रुक्स ने एक छक्का और चौका जड़ दिया। भारतीय कप्तान शिखर धवन ने फिर पटेल को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने ब्रुक्स का विकेट झटका।

वेस्टइंडीज ने अंतिम 10 ओवर में 93 रन जोड़े

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने ब्रैंडन किंग को खाता भी नहीं खोलने दिया और पवेलियन की राह दिखायी। होप और पूरन ने मिलकर 28वें ओवर तक टीम का स्कोर 150 रन तक पहुंचाया। पूरन ने 39वें ओवर में चहल पर दो गगनचुंबी छक्के जड़ने के बाद अपना अर्धशतक पूरा किया।

पूरन ने पटेल पर एक और छक्का जड़कर 42वें ओवर तक होप के साथ 100 रन की साझेदारी पूरी की। वेस्टइंडीज के कप्तान ने फिर आवेश पर अपनी पारी का छठा छक्का जमाया। हालांकि, शार्दुल ठाकुर ने उन्हें बोल्ड कर इस भागीदारी का अंत किया।

शाई होप (Shai Hope) ने चहल की दो गेंद पर दो छक्के जड़कर अपना शतक पूरा किया। रोवमैन पॉवेल (13 रन) और रोमारियो शेपर्ड (नाबाद 14 रन) ने वेस्टइंडीज को 300 रन के पार पहुंचाया। वेस्टइंडीज ने अंतिम 10 ओवर में 93 रन जोड़े।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.