इशान किशन वनडे और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में पचासा ठोकने वाले दूसरे क्रिकेटर बने, शिखर धवन ने भी रचा इतिहास

इशान किशन पिछले छह साल में वनडे इंटरनेशनल में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर हैं। आखिरी बार रॉबिन उथप्पा 14 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में बतौर विकेटकीपर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे।

Ishan Kishan 112
इशान किशन वनडे और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे भारतीय हैं। (ट्विटर- आईसीसी)

इशान किशन और शिखर धवन के लिए 18 जुलाई 2021 को दिन कई उपलब्धियां लेकर आया। खास यह है कि यह इशान किशन की बर्थडेट (जन्मदिन) भी है। वह वनडे और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं।

इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डेर डुसेन पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में जिम्बाब्वे और वनडे इंटरनेशनल डेब्यू में पाकिस्तान के खिलाफ क्रमशः 56 और 93 रन बनाए थे। वनडे इंटरनेशनल डेब्यू और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा के नाम भी है। हालांकि, उसमें कुछ तकनीकी पेंच है।

दरअसल, उथप्पा ने 15 अप्रैल 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ मैच से अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। उस मैच में उन्होंने 86 रन बनाए थे। उन्होंने पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 13 सितंबर 2007 को डरबन में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेला था। हालांकि, उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। दूसरा टी20 उन्होंने 14 सितंबर 2007 को उसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ खेला। उस मैच में उथप्पा ने 50 रन की पारी खेली थी।

इशान किशन श्रीलंका के खिलाफ 3 मैच की सीरीज के पहले वनडे में 59 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 42 गेंद की अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाए। इशान ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर की शुरुआत छक्के के साथ की। खास यह है कि उन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत भी बाउंड्री से की थी।

तब उन्होंने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में चौके से खाता खोला था। वह उस मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए थे। इशान किशन पिछले छह साल में वनडे इंटरनेशनल में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर हैं। आखिरी बार रॉबिन उथप्पा 14 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में बतौर विकेटकीपर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। तब उन्होंने 44 गेंद में 31 रन बनाए थे।

छोटा डायनामाइट इशान किशन की गर्लफ्रेंड भी हैं बेहद हॉट, फैशन मॉडल के आगे फेल हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस

इशान किशन वनडे इंटरनेशनल में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले भारत के 8वें विकेटकीपर हैं। पूरी दुनिया की बात करें तो वह वनडे इंटरनेशनल डेब्यू में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले वह दुनिया के 8वें विकेटीकपर हैं।

इस मैच में शिखर धवन ने भी कई कीर्तिमान अपने नाम किए। वह श्रीलंका के खिलाफ सबसे कम पारियों 1000 वनडे रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। धवन ने 17वीं पारी में श्रीलंका के खिलाफ अपना 1000वां वनडे रन पूरा किया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा। हाशिम अमला ने 18वीं पारी में ऐसा किया था।

शिखर धवन सबसे कम पारियों में 6000 वनडे रन बनाने वालों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने विवियन रिचर्ड्स और जो रूट को पीछे छोड़ा। धवन ने 140वीं पारी में अपना 6000वां वनडे रन पूरा किया। इस सूची में पहले नंबर पर हाशिम अमला हैं। दूसरे पर विराट कोहली और तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन हैं।

शिखर धवन वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्तान अपने पहले मैच में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले छठे भारतीय हैं। शिखर धवन से पहले अजित अगरकर, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, अजय जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

सचिन तेंदुलकर इकलौते भारतीय हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्तान अपने पहले मैच में शतक लगाया था। उन्होंने 28 अगस्त 1996 को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 110 रन बनाए थे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट