scorecardresearch

IND vs SL: दूसरे टेस्ट के लिए अक्षर पटेल की वापसी, कुलदीप यादव रिलीज; बीसीसीआई ने टीम जर्सी को लेकर भी लिया फैसला

Axar Patel Returns, Kuldeep Yadav Released: अहमदाबाद के रहने वाले अक्षर पटेल पिछले साल दिसंबर में मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के बाद से एक्शन में नहीं थे।

Axar Patel Kuldeep Yadav India vs Sri Lanka 2nd Test Bengaluru Test Match
टीम मैनेजमेंट का कहना है कि बाएं हाथ के तीन स्पिनर्स की कोई आवश्यकता नहीं है। (सोर्स- ट्विटर/क्रिकबज)

India vs Sri Lanka 2nd Test Match Team India: भारतीय टीम प्रबंधन ने कुलदीप यादव को टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, अक्षर पटेल के पूर्ण फिटनेस हासिल करने के बाद यह फैसला लिया गया है। बाएं हाथ का यह स्पिनर मोहाली में ही भारतीय टीम में शामिल हो गया है। इस बीच, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया की जर्सी को लेकर भी फैसला किया है।

यद्यपि कुलदीप को मूल रूप से अक्षर के बैक-अप के रूप में नहीं चुना गया था, लेकिन टीम प्रबंधन का मानना ​​है कि बाएं हाथ की तीन स्पिनर्स की कोई आवश्यकता नहीं है, रविंद्र जडेजा भी टीम का हिस्सा हैं। इसके अलावा 18 सदस्यीय टीम में दो और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव हैं। कुलदीप ने आखिरी बार टेस्ट फरवरी 2021 में खेला था।

22 फरवरी को टीम की घोषणा के समय, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा था कि अक्षर पटेल वर्तमान में अपने रिहैब के दौर से गुजर रहे हैं और पहले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। बाद में उनका मूल्यांकन किया जाएगा। दूसरे टेस्ट के लिए बाद में उनके चयन पर विचार किया जाएगा।

हालांकि, बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘अक्षर पहली पसंद थे, लेकिन वह पूरी तरह से फिट नहीं थे तो बैकअप के तौर पर कुलदीप को रखा गया था। अब अक्षर फिट हैं तो कुलदीप को रिलीज कर दिया गया है।’ अहमदाबाद के रहने वाले अक्षर पटेल पिछले साल दिसंबर में मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के बाद से एक्शन में नहीं थे।

अक्षर पटेल चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला भी नहीं खेल पाए थे। वह हाल ही में कोरोना पॉजिटिव भी हो गए थे। मोहाली में ही भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था, जो रविवार यानी 6 मार्च 2022 को समाप्त हुआ। भारत ने मोहाली टेस्ट एक पारी और 222 रन से जीता। दूसरा और फाइनल टेस्ट 13 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाना है।

बीसीसीआई ने बॉयजू के साथ एक साल और बढ़ाया करार

उधर, बीसीसीआई ने बॉयजू (BYJU) को टीम इंडिया की जर्सी का स्पॉन्सर बरकरार रखा है। हाल ही में बीसीसीआई की शीर्ष परिषद ने बैंगलोर स्थित मल्टीनेशनल एजुकेशनल टेक कंपनी के साथ विस्तार को मंजूरी दी थी, अन्यथा BYJU डील श्रीलंका के खिलाफ चल रही सीरीज के बाद समाप्त हो जानी थी।

एपेक्स काउंसिल की हालिया बैठक के फैसलों से वाकिफ बीसीसीआई के कई सदस्यों ने क्रिकबज को बताया, समझौते को एक और साल के लिए नवीनीकृत किया गया है। यह मौजूदा सीरीज के बाद समाप्त हो रहा था। चीनी हैंडसेट कंपनी ओप्पो की जगह लेने के बाद बॉयजू (BYJU) जर्सी प्रायोजक के रूप में शामिल हुआ था। यह सौदा सितंबर 2019 से शुरू हुआ था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट