ताज़ा खबर
 

Ind vs SA: पांचवें वनडे में कुलदीप यादव ने बनाया यह शानदार रिकॉर्ड, मुरलीधरन को भी पछाड़ा

India vs South Africa 2018 5th ODI: यादव और चहल से पहले दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में किसी स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए गए थे। चहल और यादव दोनों की जोड़ी ने इस सीरीज में अभी तक कुल 30 विकेट चटकाए हैं।

स्पिनर कुलदीप यादव (PTI फोटो)

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच हो रही 6 वनडे मैचों की सीरीज पर टीम इंडिया ने अपना कब्जा जमा लिया है। सीरीज का पांचवां मैच मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से करारी शिकस्त देने के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज भी अपने नाम कर ली। इस सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों ने कई दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए उनके शानदार रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने भी श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन का दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 6 वनडे मैचों की सीरीज के अब तक पांच मैच खेले जा चुके हैं, इन पांचों मैचों में यादव 16 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। कुलदीप यादव दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले स्पिनर बन गए हैं। मुरलीधरन ने 1998 में दक्षिण अफ्रीका में 14 विकेट लिए थे, जबकि वह एक ट्राइ-सीरीज थी, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था। वहीं स्पिनर युजवेंद्र चहल इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने इस सीरीज में अभी तक 14 विकेट लिए हैं।

यादव और चहल से पहले दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में किसी स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए गए थे। चहल और यादव दोनों की जोड़ी ने इस सीरीज में अभी तक कुल 30 विकेट चटकाए हैं। किसी द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय स्पिनरों द्वारा इतने ज्यादा विकेट पहली बार लिए गए हैं। इससे पहले साल 2006 में इंग्लैंड के साथ हुई 6 मैचों की सीरीज में भारतीय स्पिनरों ने कुल 27 विकेट लिए थे, जबकि यह सीरीज भारत में ही हुई थी।

आपको बता दें कि मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में हुए पांचवें वनडे में भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए थे। टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने मैच जिताऊ पारी खेलते हुए 115 रन बनाए थे। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर नहीं टिक सकी और महज 201 के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए तो वहीं हार्दिक पंड्या ने 2, युजवेंद्र चहल ने 2 और जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App