ताज़ा खबर
 

कोहली का ‘विराट’ खुलासा- बताया क्यों दिया अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित को मौका

India vs South Africa 2018, Ind vs SA: 11 खिलाड़ियों में भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का नाम शामिल नहीं किया गया था, उनकी जगह बल्लेबाज रोहित शर्मा को रखा गया था।

कप्तान विराट कोहली ने खुलासा कर दिया है कि आखिर क्यों रहाणे की जगह रोहित को मौका दिया गया था।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के लिए जब इंडिया ने प्लेयिंग 11 के नामों का ऐलान किया था तब हर कोई काफी आश्चर्य में था। 11 खिलाड़ियों में भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का नाम शामिल नहीं किया गया था, उनकी जगह बल्लेबाज रोहित शर्मा को रखा गया था। इस फैसले के कारण रहाणे के फैन्स काफी नाराज थे। हालांकि यह फैसला इंडियन क्रिकेट टीम के लिए थोड़ा महंगा साबित हुआ क्योंकि रोहित ने पहले मैच की दोनों पारियों में 11 और 10 रन ही बनाए। वहीं अब कप्तान विराट कोहली ने खुलासा कर दिया है कि आखिर क्यों रहाणे की जगह रोहित को मौका दिया गया था।

पहले टेस्ट मैच के खत्म होने के बाद कोहली ने बताया कि रोहित की करेंट फॉर्म को देखते हुए उन्हें मौका दिया गया था। कप्तान ने कहा, ‘हमने करेंट फॉर्म को देखते हुए फैसला लिया था। रोहित ने अपने आखिरी तीन टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया था। टीम का चयन करते वक्त इन सारी बातों का हमेशा ध्यान रखा जाता है। सोचा जाता है कि क्या किया जाए, लेकिन हमने खिलाड़ियों के वर्तमान प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए टीम का चयन किया था।’ पिछले कुछ मैचों को अगर देखा जाए तो रहाणे सही फॉर्म में नहीं चल रहे हैं, हालांकि उन्होंने चार साल पहले हुए अफ्रीका दौरे में शानदार प्रदर्शन दिया था। उस टूर के दौरान कोहली ने सबसे ज्यादा 272 रन बनाए थे तो वहीं दूसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा थे। उन्होंने 280 रन बनाए थे। वहीं रहाणे ने 209 रन बनाए थे।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर के छह विकेटों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को भारत को हरा दिया है। पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से हराकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है। न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट को जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 208 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही भारतीय टीम की दूसरी पारी 135 रनों पर ही सिमट गई। मैच में दमदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में सबसे अधिक 9 विकेट अपने नाम किए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App