46 साल के इतिहास में भारत से हमेशा वर्ल्ड कप में हारा है पाकिस्तान, जानिए कब-कब टीम इंडिया ने पड़ोसी को चटाई धूल

पहला वर्ल्ड कप 1975 में वनडे फॉर्मेट के तौर पर खेला गया था। हालांकि भारत और पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में पहली बार सामना हुआ था 1992 में। उसके बाद से अब तक टी20 वर्ल्ड कप जोड़कर कुल 12 बार दोनों टीमों का आमना-सामना हो चुका है।

ind-vs-pak-world-cup-history-all-time-when-india-beaten-pakistan-including-5-times-in-t20-world-cup-both-team-will-meet-on-24th-october
भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल 12 मुकाबले हुए हैं इसमें से 7 वनडे वर्ल्ड कप में और 5 टी20 वर्ल्ड कप में खेले गए हैं (सोर्स- ट्विटर/Youtube)

टी20 वर्ल्ड कप का क्वालीफायर शुरू हो चुका है और 23 अक्टूबर से होगी सुपर 12 के मेन स्टेज की शुरुआत। 24 अक्टूबर यानी आगामी रविवार को होने वाला है हाई-वोल्टेज मुकाबला। इस मुकाबले में आमने-सामने होंगे चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान। इससे पहले वर्ल्ड कप के इतिहास में 12 बार दोनों टीमों का सामना हुआ है और हर बार भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई है।

आपको बता दें कि पहला वर्ल्ड कप 1975 में वनडे फॉर्मेट के तौर पर खेला गया था। हालांकि भारत और पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में पहली बार सामना हुआ था 1992 में। इस वर्ल्ड कप का विजेता पाकिस्तान जरूर रहा था लेकिन यहां भी उसे भारत से हार झेलनी पड़ी थी।

1992 से शुरू हुआ वो हार का सिलसिला 2019 तक पहुंचा और 12 बार पाकिस्तान को भारत से हार मिली। लेकिन इस 12 में 5 हार टी20 वर्ल्ड कप की शामिल हैं। यानी 7 बार वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया है। वो हार का डाटा इस प्रकार है:-

टी20 वर्ल्ड कप में भारत से कब-कब हारा पाक

इस बार टी20 विश्व कप में छठी बार दोनों टीमें आमने सामने होंगी। इससे पहले 2007 में फाइनल सहित दो बार दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था। दोनों बार भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी। इसके बाद साल 2012 में सुपर आठ में फिर भारत और पाक की भिड़ंत हुई थी। जहां एक बार फिर पाकिस्तान को हार मिली।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच से पहले सानिया मिर्जा ने शेयर किया Video, सोशल मीडिया से दूर होने का लिया फैसला

फिर दोनों टीमें 2014 और 2016 टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में। यहां भी परिणाम वही था, इन दोनों टूर्नामेंट भी पाकिस्तान को भारत से हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा 2009 और 2010 टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना नहीं हुआ था।

वनडे वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के सामने भारत अजेय

अगर वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच 7 बार भिड़ंत हुई है। पहली बार दोनों टीमें 1992 बेनसन एंड हेजेस वर्ल्ड कप में भिड़ी थी। इस मुकाबले में पाकिस्तान को 43 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद 1996,1999 और 2003 में भी पाकिस्तान अपनी हार को टाल नहीं पाया।

टी20 वर्ल्ड कप का क्या है पूरा शेड्यूल, कब-कब मैदान पर उतरेगी विराट ब्रिगेड ?

इसके बाद 20017 में दोनों टीमों का सामना नहीं हुआ था। फिर 2011 के सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई। यहां भी भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इस वर्ल्ड कप में भारत ने श्रीलंका को हराकर 1983 के बाद वर्ल्ड कप जीता था।

फिर सिलसिला पहुंचा 2015 वर्ल्ड कप तक। यहां दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ ग्रुप स्टेज में। इस मुकाबले में भी पाकिस्तान को 76 रनों से हार झेलनी पड़ी। आखिरी बार दोनों टीमों ने 2019 वर्ल्ड कप में एक दूसरे के खिलाफ खेला था। इस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराया था।

ये बात हो गई उन सभी 12 मौकों की जब भारत ने पाकिस्तान को पटका है आईसीसी इवेंट के दौरान। अब बारी है 13वीं और टी20 वर्ल्ड की छठी भिड़ंत की। ये मुकाबला होगा 24 अक्टूबर यानी आने वाले रविवार को। इस मुकाबले के साथ ही दोनों टीमें इस वर्ल्ड कप के अपने-अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। ये मुकाबला दुबई में शाम 7 बजे से खेला जाएगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
मध्‍य प्रदेश: बीफ के शक में स्टेशन पर मुस्लिम दंपति के साथ मारपीटGauraksha Samiti, Muslim couple, train beaten, MP, beef suspicion, Khirkiya railway station, Harda district, Madhya Pradesh beef, गौमांस, बीफ विवाद, मुस्लिम दंपति, गौरक्षा समिति, एमपी पुलिस, हिंदू, मुस्लिम