T20 में 9 साल से पाकिस्तान के खिलाफ अजेय है भारत, 6 वर्ल्ड कप में एक बार ही अपना पहला मैच हारी है टीम इंडिया

अब तक हुए 6 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने 33 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 20 मैच जीते हैं, जबकि 11 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा है, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला था।

Team India T20 world Cup India vs Pakistan Ind vs Pak
विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई वीडियो)

टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड कप में रविवार यानी 24 अक्टूबर 2021 को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगी। टी20 इंटरनेशनल में भारत और पाकिस्तान अब तक 8 बार ही आमने-सामने हुए हैं।

इनमें से भारतीय टीम 6 में जीत हासिल करने में सफल रही है। जबकि एक मुकाबले में उसे हार झेलनी पड़ी है। एक मुकाबला टाई रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 इंटरनेशनल में पिछले 9 साल से पाकिस्तान के खिलाफ अजेय है।

टीम इंडिया को टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी हार 25 दिसंबर 2012 को मिली थी। बेंगलुरु में खेले गए उस मैच में टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रन बनाए।

पाकिस्तान ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 134 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था। उस मैच में विराट कोहली ने भी गेंदबाजी की थी। उन्होंने 2 ओवर में 21 रन लुटाए थे। वहीं, रविंद्र जडेजा ने 2.4 ओवर में 29 रन दिए थे। भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 9 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 5 बार भिड़ंत हुई है। इनमें से एक में भी भारत नहीं हारा है। विराट कोहली और रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं गंवाया है।

टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच खेला गया पहला मैच टाई रहा था। अब तक हुए 6 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने 33 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 20 मैच जीते हैं, जबकि 11 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा है, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला था।

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में अब तक सिर्फ एक बार अपना उद्घाटन मैच हारी है। साल 2016 में भारत में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत की थी। तब उसे नागपुर में न्यूजीलैंड के हाथों 47 रन से हार झेलनी पड़ी थी।

उस मैच में ईश सोढ़ी और मिशेल सैंटनर की धारदार गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम 127 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई थी और 18.1 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गई थी। विराट कोहली (23), एमएस धोनी (30) और रविचंद्रन अश्विन (10) ही दहाई का आंकड़ा छू पाए थे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट