Ind vs Pak: भारत को हराने के बाद एमएस धोनी से मशविरा करते दिखे पाक क्रिकेटर्स, विराट कोहली ने भी की बाबर आजम की तारीफ; देखें Video

मैच हराने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों के साथ बातचीत करते और उनके प्रदर्शन की सराहना करते हुए देखा गया था। पाकिस्तान की टी20 में यह किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ पहली बार 10 विकेट से जीत थी।

MS Dhoni Imad Wasim Shoaib Malik Babar Azam T20 World Cup India vs Pakistan Virat Kohli
पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 24 अक्टूबर 2021 की रात दुबई के मैदान पर इतिहास रचा। उसने वर्ल्ड कप में 29 साल बाद भारतीय टीम के खिलाफ पहली जीत हासिल की। (स्क्रीनशॉट इंस्टाग्राम/आईसीसी)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 24 अक्टूबर 2021 की रात दुबई के मैदान पर इतिहास रचा। उसने वर्ल्ड कप में 29 साल बाद भारतीय टीम के खिलाफ पहली जीत हासिल की। मैच के बाद टीम इंडिया के मेंटर एमएस धोनी को पाकिस्तान के ऑलराउंडर इमाद वसीम, पूर्व कप्तान शोएब मलिक और मौजूदा कप्तान बाबर आजम के साथ बातचीत करते हुए देखा गया।

विराट कोहली ने भी पाकिस्तान के दोनों ओपनर्स बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की तारीफ की। इन दोनों घटनाओं के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं। लोग टीम इंडिया की तारीफ कर रहे हैं और इसे स्प्रिट ऑफ क्रिकेट बता रहे हैं।

आईसीसी (ICC) ने मैच के बाद पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने वाला एमएस धोनी का एक वीडियो साझा किया। आईसीसी ने वीडियो को कैप्शन दिया, ‘इतने अधिक हाइप और दिखावे से इतर भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच की यह सच्ची कहानी है।’ उसने इसे #SpiritOfCricket #T20WorldCup पर टैग भी किया।

इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने विश्व कप मैचों में भारत के खिलाफ उसके विजयी अभियान को रोक दिया। कप्तान बाबर आजम और सलामी जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान ने पाकिस्तान को बिना विकेट खोए 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में मदद की। इससे पहले शाहीन अफरीदी की अगुआई में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने भारत को 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन ही बनाने दिए।

मैच हराने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों के साथ बातचीत करते और उनके प्रदर्शन की सराहना करते हुए देखा गया था। यह पाकिस्तान की टी20 में किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ पहली बार 10 विकेट से जीत थी। वहीं टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में भारत को भी पहली बार इतने अंतर से हारने का अपमान झेलना पड़ा है।

मैच के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उनके खिलाड़ियों ने हर रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया। जीत का श्रेय पूरी टीम को जाता है। उन्होंने कहा, ‘हमने अपनी रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया। शाहीन (शाह अफरीदी) ने जिस तरह से शुरुआत की उससे हमारा मनोबल बढ़ा। बीच के ओवरों ने स्पिनर्स ने स्थिति अच्छी तरह से संभाली। डेथ ओवर्स में हमारे गेंदबाजों ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया।’

मैच के बाद विराट कोहली ने पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान को गले लगाकर जीत की बधाई दी।

आजम ने कहा, ‘ओस के प्रभाव के बाद गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी। हमने अच्छी तैयारी की थी। हमारे हर खिलाड़ी ने अपना शत प्रतिशत योगदान दिया। अभी टूर्नामेंट की शुरुआत है और हमें आगे के मैचों को भी गंभीरता से लेना होगा।’

कोहली ने हार स्वीकार करते हुए कहा, ‘पाकिस्तान की कुछ गुणवत्ता वाली गेंदबाजी ने हमारे सामने बाधा खड़ी की।’ हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि यह टी20 विश्व कप की शुरुआत है। अभी खतरे की घंटे बजाने की जरूरत नहीं है।

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘हम जिस तरह से अपनी रणनीति पर अमल करना चाहते थे वैसा नहीं कर पाए। उन्होंने हर विभाग में हमसे बेहतर प्रदर्शन किया।’ उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर हमारी टीम ऐसी नहीं है जो (एक हार से) खतरे की घंटी बजा दे। यह टूर्नामेंट की शुरुआत है अंत नहीं।’

उन्होंने कहा, ‘जब आप शुरू में तीन विकेट गंवा देते हो तो वापसी करना मुश्किल होता है। विशेषकर तब जब आपको पता हो कि ओस अपनी भूमिका निभाएगी। जब आपको पता हो कि परिस्थितियां बदल सकती हैं तब आपको 10-20 अतिरिक्त रन की जरूरत पड़ती है। लेकिन पाकिस्तान ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट