T20 इंटरनेशनल में पहली बार 10 विकेट से हारी टीम इंडिया, ICC टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान ने भारत को दी चौथी बार मात

विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 223 रन हैं। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन अब दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

Virat Kohli Babar Azam T20 World Cup ICC Events India vs Pakistan
टी20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट से जीत हासिल करने वाली पाकिस्तान चौथी टीम है। (सोर्स- इंस्टाग्राम/ट्विटर/आईसीसी/बीसीसीआई)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम को 24 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी। टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम पहली बार 10 विकेट के अंतर से हारी है। वहीं टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान ने किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ पहली बार 10 विकेट से जीत हासिल की है।

आईसीसी टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह चौथी हार है। इससे पहले उसने 2004 चैंपियंस ट्रॉफी में तीन विकेट, 2009 चैंपियंस ट्रॉफी में 54 रन, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में 180 रन से पाकिस्तान के खिलाफ हार झेली थी।

टी20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट से जीत हासिल करने वाली पाकिस्तान चौथी टीम है। उससे पहले ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, ओमान यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 2007 में श्रीलंका, साउथ अफ्रीका ने 2012 में जिम्बाब्वे और ओमान ने इसी संस्करण में पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ 10 विकेट से जीत हासिल की है।

बाबर आजम ने भारत के खिलाफ मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। वह टी20 वर्ल्ड कप में अर्धशतक लगाने वाले पाकिस्तान के तीसरे कप्तान बने। उनसे पहले शोएब मलिक और यूनिस खान बतौर कप्तान यह कारनामा कर चुके हैं। शोएब मलिक ने 2007 और यूनिस खान ने 2009 वर्ल्ड कप में अर्धशतकीय पारी खेली थी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली की बात करें तो वह इस मैच में 49 गेंद में 57 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं। यह भी एक संयोग है कि उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार अपना विकेट गंवाया।

कोहली इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उनके टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 223 रन हो गए हैं। इस मामले में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन अब दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। उनके पाकिस्तान के खिलाफ 220 रन हैं। 168 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया के माइक हसी तीसरे नंबर पर हैं।

बाबर आजम ने मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन की ओपनिंग पार्टनरशिप करने का भी रिकॉर्ड बनाया। बाबर और रिजवान ने पहले विकेट के लिए 152 रन की नाबाद साझेदारी की।

इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और ड्वेन स्मिथ के नाम था। दोनों ने 145 रन की साझेदारी की थी। इस मामले में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के ही कामरान अकमल और सलमान बट का नाम आता है। दोनों टी20 वर्ल्ड कप में 142 रन की साझेदारी कर चुके हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट