IND vs NZ: पहले टेस्ट में नहीं खेलेंगे विराट कोहली, कप्तानी सौंपने को लेकर रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे में उलझी बीसीसीआई?

विराट कोहली मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट से टीम की कमान संभालेंगे। टीम इंडिया दिसंबर के दूसरे सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी। उसे वहां तीन टेस्ट, तीन वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज खेलनी है।

Virat Kohli Rohit Sharma Ajinkya Rahane Test Captain IND vs NZ
लंबे समय से सभी फॉर्मेट्स में लगातार टीम को अपनी सेवाएं दे रहे हैं विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के भी न्यूजीलैंड सीरीज से बाहर रहने की संभावना है। (सोर्स- बीसीसीआई)

विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम की कमान नहीं संभालेंगे। बॉयो बबल की थकान और काम के बोझ को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय चयनकर्ता न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की घरेलू सीरीज के लिए टीम के कई नियमित खिलाड़ियों के एक साथ आराम दे सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए एक या दो दिन में टीम इंडिया का ऐलान होने की संभावना है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपने कुछ प्रमुख तेज गेंदबाजों, विशेष रूप से जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर को आराम दे सकता है। काफी लंबे समय से सभी फॉर्मेट्स में लगातार टीम को अपनी सेवाएं दे रहे हैं विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के भी न्यूजीलैंड सीरीज से बाहर रहने की संभावना है, ताकि वह भी बॉयो-बबल जीवन से जरूरी राहत पा सकें।

खबर के मुताबिक, नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। कोहली मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट से टीम की कमान संभालेंगे। टीम इंडिया दिसंबर के दूसरे सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी। उसे वहां तीन टेस्ट, तीन वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज खेलनी है।

यह भी पता चला है कि पहले टेस्ट के लिए स्टैंड-इन कप्तान चुनने को लेकर रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे पर चयनकर्ता और नए हेड कोच की राय जुदा है। रोहित को हाल ही में टी20 फॉर्मेट में कोहली का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया है। रहाणे के मामूली फॉर्म और सभी फॉर्मेट्स में एक कप्तान के रूप में रोहित के बढ़ते कद ने चयनकर्ताओं और नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

हालांकि, टीम मैनेजमेंट का मानना है कि कोहली निर्विवाद रूप से पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान हैं। समझा जाता है कि चयनकर्ता रहाणे और ऋद्धिमान साहा (पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में) के साथ बने रहना चाहते हैं। आंध्र के केएस भारत दूसरे ‘विकेटकीपर’ होंगे।

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जयपुर में 17 नवंबर से शुरू हो रही तीन टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज के लिए खिलाड़ियों के इकट्ठा होने से पहले बॉयो-बबल लाइफ से एक छोटे से ब्रेक की पेशकश की है। जो खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप के लिए यूएई और जो सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट खेल रहे थे, उनको अपने परिवार के साथ रहने के लिए घर जाने की इजाजत दी गई है।

खिलाड़ियों को मौजूदा बबल से बाहर निकलने के आधार पर दो या तीन दिनों का ब्रेक मिल रहा है। तीन दिन का क्वारंटीन रहेगा। यह कदम दक्षिण अफ्रीका के दौरे को ध्यान में रखकर उठाया गया है। जयपुर में बबल में जाने वाले खिलाड़ियों में से कुछ को इसमें तीन महीने तक रहना पड़ सकता है।

बीसीसीआई गुरुवार यानी 11 नवंबर 2021 को नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के सपोर्ट स्टाफ को लेकर भी ऐलान करेगा। विक्रम राठौर मौजूदा बल्लेबाजी कोच हैं। एनसीए के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे टीम इंडिया के नए बॉलिंग कोच होंगे।

वहीं, टी दिलीप फील्डिंग कोच होंगे। दिलीप कुछ समय के लिए एनसीए सिस्टम में रहे हैं। वह जुलाई 2021 में भारतीय टीम के साथ श्रीलंका भी गए थे। दिलीप का मुकाबला अभय शर्मा से था। अभय शर्मा भारत ‘ए’ और अंडर-19 टीमों का हिस्सा रह चुके हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
भारत ने 3-0 से जीती टेस्‍ट सीरीज, रहाणे ‘मैन ऑफ द मैच’ तो ‘अश्विन मैन ऑफ द सीरीज बने’