IND vs NZ: भारत ने 6 साल से नहीं जीती न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज, लेकिन कानपुर में टीम इंडिया का पलड़ा भारी; अजिंक्य रहाणे की जीत के चौके पर नजर

न्यूजीलैंड ने भारत में अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2016 में खेली थी। तीन मैच की उस टेस्ट में सीरीज में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया था। टीम इंडिया ने 3-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

Indian and New Zealand cricket teams reach Kanpur Green Park International stadium
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैच की सीरीज का पहला टेस्ट 25 नवंबर से कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जाना है। (सोर्स- ट्विटर/एएनआई यूपी)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैच की सीरीज का पहला टेस्ट 25 से 29 नवंबर के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जाना है। दोनों टीमें कानपुर पहुंच चुकी हैं। टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथ में हैं। अजिंक्य रहाणे की अगुआई में टीम इंडिया ने अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से उसने 4 में जीत हासिल की है, जबकि एक मुकाबला ड्रॉ पर छूटा है।

दूसरी ओर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 साल से टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज 2016 में जीती थी। उसके बाद से दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट सीरीज हुई। उसे न्यूजीलैंड ने जीता। इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-2021 खेली गई। न्यूजीलैंड ने उसका फाइनल भी जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

न्यूजीलैंड ने भारत में अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2016 में खेली थी। तीन मैच की उस टेस्ट में सीरीज में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया था। टीम इंडिया ने 3-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। तब भारत ने इंदौर में खेला गया पहला टेस्ट 321 रन, कोलकाता में खेला गया दूसरा टेस्ट 178 रन और कानपुर में खेला गया आखिरी और तीसरा टेस्ट 197 रन से जीता था।

चूंकि इस सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर में खेला जाना है। ऐसे में ग्रीनपार्क स्टेडियम का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया के लिए खास मायने रखते हैं। ये आंकड़े टीम इंडिया का पलड़ा भारी करते हैं।

ग्रीनपार्क स्टेडियम में टीम इंडिया ने अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से उसने 7 में जीत हासिल की है। हालांकि, इस मैदान पर उसने 1983 के बाद से नहीं कोई भी टेस्ट मैच नहीं गंवाया है। टीम इंडिया को ग्रीनपार्क पर आखिरी हार 21 अक्टूबर 1983 को मिली थी।

तब वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ एक पारी और 83 रन से जीत हासिल की थी। इसके बाद से टीम इंडिया ने इस मैदान पर 8 मैच खेले गए और उनमें से उसने 5 में जीत हासिल की है।

टीम इंडिया ने 11 अप्रैल 2008 से अब तक इस मैदान पर तीन टेस्ट मैच खेले हैं और सभी में विपक्षी टीम को धूल चटाई है। उनसे अप्रैल 2008 में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट, नवंबर 2009 में श्रीलंका को एक पारी और 144 रन और सितंबर 2016 में न्यूजीलैंड को 197 रन से हराया था।

घरेलू मैदान पर टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज भी उसी साल अक्टूबर में जीती थी। अजिंक्य रहाणे अपनी अगुआई में यदि कानपुर टेस्ट में भारतीय टीम को जीत दिलाने में सफल रहते हैं तो ग्रीनपार्क भारत का पिछले 38 साल से अजेय रहने का रिकॉर्ड कायम रहेगा। साथ ही टीम इंडिया कानपुर में जीत का चौका लगाने में भी सफल होगी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फीफा रैंकिंग: 158वें स्थान पर खिसका भारत
अपडेट