scorecardresearch

IND vs NZ: न्यूजीलैंड में 45 महीने से वनडे में नहीं जीती टीम इंडिया, शिखर धवन की विदेश में जीत के ‘छक्के’ पर नजर

India vs New Zealand ODI Series: 25 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मुकाबला खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए शिखर धवन को कप्तानी सौंपी गई है।

IND vs NZ: न्यूजीलैंड में 45 महीने से वनडे में नहीं जीती टीम इंडिया, शिखर धवन की विदेश में जीत के ‘छक्के’ पर नजर
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के गैरमौजूदगी में इस सीरीज के लिए शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को कप्तान बनाया गया है। (फोटो- बीसीसीआई ट्विटर।

India vs New Zealand, ODI Series Start From 25 November 2022: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) की शुरुआत 25 नवंबर से होगी। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के गैरमौजूदगी में इस सीरीज के लिए शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को कप्तान बनाया गया है। बतौर कप्तान शिखर धवन का अब तक का सफर शानदार रहा है। न्यूजीलैंड में भारतीय टीम 3 फरवरी 2019 के बाद कोई वनडे नहीं जीत सकी है। अगर शिखर धवन की टीम मुकाबले जीतने में सफल रहती है तो भारतीय टीम 45 महीनों बाद न्यूजीलैंड में सीरीज जीतेगी।

क्या 45 महीनों का सूखा खत्म कर पाएगी धवन की टीम (Dhawan’s Team End 45 Months Drought)

विदेश में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में खेले गए 6 मुकाबले में 5 मैचों में जीत हासिल की है। लेकिन न्यूजीलैंड का दौरा उनके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। भारतीय टीम अगर वनडे मैच जीतने में सफल हो गई तो लगभग चार साल बाद न्यूजीलैंड को हराने का साथ ही विदेश में कप्तानी करते हुए 6 जीत हासिल कर लेंगे। न्यूजीलैंड की धरती पर भारत का प्रदर्शन फीका रहा है।

ओवरऑल प्रदर्शन में भारत का पलड़ा भारी (Overall Performance by India)

अगर ओवरऑल आकंड़े की बात की जाए तो टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है। दोनों टीमों के बीच 110 वनडे खेले गए हैं। जिसमें भारत को 55 मुकाबले में जीत मिली है। वहीं न्यूजीलैंड को 49 मुकाबले में जीत मिली है। न्यूजीलैंड में खेले गए 42 मुकाबलों में भारतीय टीम को 14 जीत ही हासिल हो सकी है। जबकि भारत को 25 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

शिखर धवन ने अबतक वनडे क्रिकेट के 9 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें उनको 7 मुकाबलों में जीत मिली है और 2 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। शिखर धवन ने 161 वनडे मुकाबले में 6672 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक और 38 अर्धशतक निकले हैं।

वनडे के लिए भारतीय टीम (Indian team for ODI)

शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन और उमरान मलिक।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 23-11-2022 at 03:15:00 am
अपडेट